Begin typing your search above and press return to search.

CG IAS, IPS Transfer: छत्तीसगढ़ में जल्द होगी प्रशासनिक सर्जरी, मंत्रालय के सचिवों के साथ बदलेंगे कई कलेक्टर, एसपी

लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद छत्तीसगढ़ में एक प्रशासनिक सर्जरी की जाएगी। मंत्रालय से लेकर कुछ जिलों के कलेक्टर, एसपी को भी चेंज किया जाएगा। इसके लिए लिस्ट बननी प्रारंभ हो गई है।

CG IAS, IPS Transfer: छत्तीसगढ़ में जल्द होगी प्रशासनिक सर्जरी, मंत्रालय के सचिवों के साथ बदलेंगे कई कलेक्टर, एसपी
X
By Sandeep Kumar Kadukar

CG IAS, IPS Transfer: रायपुर। 4 जून को लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद छत्तीसगढ़ में प्रशासनिक और पुलिस महकमे में अहम बदलाव किया जाएगा। खासकर, कलेक्टर, एसपी लेवल पर। पता चला है, कई जिलों के कलेक्टर, एसपी के साथ ही जिला पंचायतों के सीईओ और नगर निगमों के कमिश्नर भी बदले जाएंगे। इसकी कवायद शुरू हो गई है।

सिकरेट्री की पोस्टिंग

2003 बैच की सिकरेट्री रैंक की आईएएस ऋतु सेन सेंट्रल डेपुटेशन से छत्तीसगढ़ लौट आई हैं। उन्होंने दो दिन पहले 31 मई को मंत्रालय में अपनी ज्वाईनिंग दी। सरकार को उन्हें भी कोई विभाग देना होगा। आगामी फेरबदल मे मंत्रालय की भी एक छोटी लिस्ट निकलेगी, जिनमें ़ऋतु को पोस्टिंग दी जाएगी।

कलेक्टर, एसपी की लिस्ट

सरकार के करीबी लोगों की मानें तो सूबे में कई जिलों के कलेक्टर बदलेंगे तो आधा दर्जन से अधिक पुलिस अधीक्षक भी चेंज होंगे। पिछली सरकार में पोस्टेड जिन कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों का पिछली सूची में नंबर नहीं लग पाया था, उनमें से अधिकांश को सरकार इस बार बदल सकती है। कुछ कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के खिलाफ संगठन के नेताओं की भी शिकायतें हैं, उनमें से भी कुछ को खो किया जाएगा। कुल मिलाकर लिस्ट अच्छी-खासी हो जाएगी। एक आईजी, और वहां के एसपी भी बदल सकते हैं। नगरीय निकाय चुनाव को ध्यान में रखते हुए कुछ नगर निगमों के आयुक्त भी बदले जाएंगे तो जिला पंचायत के दो-चार सीईओ के भी नंबर लग सकते हैं। बिलासपुर में नए कमिश्नर की पोस्टिंग भी की जाएगी।

लिस्ट बननी शुरू

आईएएस, आईपीएस के ट्रांसफर के लिए लिस्ट बननी शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय अभी व्यस्त चल रहे हैं। मगर उनके सचिवालय के अफसर किसे किस जिले में कलेक्टर और एसपी बनाना है...किन कलेक्टर, एसपी को चेंज करना है, इस पर मंथन प्रारंभ कर दिए हैं। टेंटेटिव लिस्ट बनाने के बाद उसे मुख्यमंत्री को दिखाया जाएगा। मुख्यमंत्री फिर अपने हिसाब से लिस्ट को फायनल करेंगे।

कमिश्नर भी होंगे पोस्ट

आसन्न प्रशासनिकल सर्जरी में हो सकता है कि बिलासपुर संभाग में कमिश्नर की पोस्टिंग की जाए। लोकसभा चुनाव के दौरान रायपुर के कमिश्नर संजय अलंग को बिलासपुर कमिश्नर का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था। अभी भी बिलासपुर अतिरिक्त प्रभार में ही चल रहा है। बिलासपुर छत्तीसगढ़ का दूसरा बड़ा शहर है। हाई कोर्ट भी है। कोरबा और रायगढ़ जैसे इंडस्ट्रियल जिला भी है। इस लिहाजा से समझा जा रहा कि सरकार इस फेरबदल में किसी आईएएस को कमिश्नर बनाकर बिलासपुर भेजेगी।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story