Begin typing your search above and press return to search.

CG Holiday News: सोमवार से रहेगी 6 दिनों की छुट्टी... स्कूल, काॅलेज रहेंगे बंद...

CG Holiday News: छत्तीसगढ़ में सोमवार से छह दिनों की छुटटी रहेगी। इस दौरान स्कूल, काॅलेज बंद रहेंगे। दिवाली में 28 अक्टूबर से 2 नंवबर तक अवकाश रहेगा।

CG Holiday News: सोमवार से रहेगी 6 दिनों की छुट्टी... स्कूल, काॅलेज रहेंगे बंद...
X
By Sandeep Kumar

CG Holiday News: रायपुर। राज्य सरकार ने अवकाश का आदेश जारी किया था। इस आदेश के मुताबिक दिवाली की छुट्टी 28 अक्टूबर (सोमवार) से 2 नवंबर तक रहेगी। 3 नवम्बर रविवार है, इस दिन देश भर में छुट्टियां रहती है। मतलब की बच्चे 4 नवंबर से ही स्कूल और काॅलेज जा पाएंगे।

वहीँ, शीतकालीन अवकाश 23 दिसंबर से 28 दिसंबर तक कुल 6 दिन और ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से 15 जून तक घोषित किया गया है। कुल 46 दिन का अवकाश घोषित किया गया है। इस प्रकार कुल मिलाकर 64 दिन का अवकाश घोषित किया गया है। नीचे देखें आदेश...


बता दें कि छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार ने राज्य स्थापना दिवस के मौके पर 1 नवंबर को अवकाश का ऐलान किया। आदेश के मुताबिक, 1 नवंबर याने शुक्रवार को राज्य के सरकारी कार्यालयों और स्कूलों में छुट्टी रहेगी। जीएडी के आदेश के अनुसार 1 नवंबर को समस्त शासकीय कार्यालयों/संस्थाओं के लिए स्थानीय अवकाश रहेगा। यह अवकाश बैंक वह कोषालयों पर लागू नहीं होगा।

बता दें, 1 नवंबर 2000 को मध्यप्रदेश से अलग होकर छत्तीसगढ़ राज्य बना था। इसके बाद हर साल राज्य सरकार द्वारा धूमधाम से राज्य स्थापना दिवस मनाया जाता है। इस बार भी 1 नवंबर से प्रारंभ होकर 5 नवंबर तक पूरे प्रदेश में समारोह आयोजित किए जाएंगे। जीएडी ने इसके लिए सभी कार्यालयों और जिला का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। जिलों में 5 नवंबर को एक दिन का राज्य स्थापना दिवस समारोह मनाया जाएगा।

हालांकि, राज्य निर्माण के उपलक्ष्य में हर साल 1 नवंबर को अवकाश घोषित किया जाता है। मगर इसे सरकारी अवकाश में शामिल नहीं किया गया है। लिहाजा, सरकार को हर साल अलग से राज्य स्थापना दिवस का अवकाश घोषित करना पड़ता है। नीचे देखें आदेश...







Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story