Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ में प्रचंड गर्मी का कहर! आज 19 और कल 14 जिलों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी, पारा 46 के पार...अबतक तीन की गई जान

CG Extreme heat: छत्तीसगढ़ इन दिनों गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है। लगातार बढ़ रहे पारे से लोग परेशान है। साथ ही लू का प्रकोप भी जारी है...

छत्तीसगढ़ में प्रचंड गर्मी का कहर! आज 19 और कल 14 जिलों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी, पारा 46 के पार...अबतक तीन की गई जान
X
By Sandeep Kumar Kadukar

CG Extreme heat: रायपुर। छत्तीसगढ़ इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। लगातार बढ़ रहे पारे से लोग परेशान है। साथ ही लू का प्रकोप भी जारी है। प्रदेश में इस बार गर्मी ने सारे रिकाॅर्ड तोड़ दिए है। कई जिलों में इतनी भीषण गर्मी है कि लोगों का जीना मुश्किल होता जा रहा है। पूरा छत्तीसगढ़ इस वक्त हीटवेव से जूझ रहा है। इस साल की गर्मी से ना सिर्फ लोग परेशान है, बल्कि लोगों की मौत भी हो रही है। इन सब के बीच रायपुर मौसम विभाग ने आज और कल के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

आज के लिए अलर्ट

मौसम विभाग ने आज के लिए जिन जिलों के लिए चेतावनी जारी की है उनमें कोरिया, सरगुजा, बलरामपुर, सूरजपुर, जशपुर, कोरबा, रायगढ़, गौरेला पेंड्रा मरवाही, बिलासपुर, जांजगीर चांपा, बलौदाबाजार, मुंगेली, रायपूर, महासमुंद, कबीरधाम, बेमेतरा, दुर्ग, राजनांदगांव, बालोद सहित 19 जिलों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान भीषण गर्मी लोगांे को परेषान करेगी। साथ ही रात में भी गर्म हवाएं चलेगी। ऐसे में जरूरी होने पर ही घर से निकले। निकलते समय पूरी तरह से सावधानी बरतकर ही बाहर निकले।

वहीं, गरियाबंद और बस्तर के लिए येलो अजर्ट जारी किया गया है। यहां पर अगले 24 घंटे के दौरान गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।

1 जून के लिए हीटवेव का अलर्ट

कोरिया, सूरजपुर, कोरबा, गौरेला पेंड्रा मरवाही, मुंगेली, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, कबीरधाम, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, महासमुंद, बलौदाबाजार, बेमेतरा शामिल है। इस दौरान यहां भीषण गर्मी का कहर जारी रहेगा। वहीं, जशपुर, रायगढ़, बस्तर और सुकमा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में लोगों को बारिश होन पर गर्मी से राहत मिल सकती है।

जानिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी

दरअसल, एक द्रोणिका उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती परिसंचरण के साथ बना हुआ है जो दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम होते हुए पश्चिम बांग्लादेश तक फैला है जो कि माध्य समुद्र तल से 0.9 किमी की उंचाई पर स्थित है।

आज का तापमान

अंबिकापुर 43.9 डीग्री, बिलासपुर 46.4, दुर्ग 45.2, जगदलपुर 40.7, पेंड्र्ा 43.3, रायपुर लालपुर 46.8, रायपुर माना 46, राजनांदगांव 46 डीग्री है।

कल का तापमान

गुरूवार को माना एयरपोर्ट में 46.0, बिलासपुर सबसे गर्म 46.4, पेण्ड्र्ारोड 43.4, अंबिकापुर 43.9, जगदलपुर 40.7, दुर्ग 45.2, राजनांदगांव 46.0 तापमान रहा।

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी का कहर, पुलिस जवान सहित तीन की मौत! CM ने लोगों से किया आग्रह...

Chhattisgarh News: रायपुर। छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर में एक पुलिसकर्मी की भीषण गर्मी के चलते मौत हो गई। मृतक आरक्षक ड्यूटी पर जाने के लिए निकले थे। इसी दौरान रास्ते में उनकी तबीयत खराब हुई और उन्हें गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था। जहां डाॅक्टरों ने उनके मौत की पुष्टि की। इधर, प्रदेश में भीषण गर्मी और गर्म हवाओं के थपेड़ों को देखते हुए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने लोगों से सावधानी बरतने और इससे बचने का आग्रह किया है। उन्होंने लोगों से खुद का और परिजनों का ख्याल रखने की बात कही है।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस विभाग में पदस्थ आरक्षक भागीरथी कंवर गरियाबंद के निवासी थे। उनकी पोस्टिंग रायपुर के भनपुरी यातायात थाने में थी। रोज की तरह आज भी ड्यूटी के लिए निकले थे। इसी बीच उनकी तबीयत खराब हो गई। लगभग 12:15 बजे ग्राम धनेली के पास बेचैनी महसूस होने पर स्थानीय मनिहारी दुकान के बेंच में बैठकर आराम करने लगे। कि अचानक चक्कर आने से गिर गए, इसी दौरान वहाँ से गुजर रहे रक्षित निरीक्षक अनीष सारथी ने उन्हें देखा और तत्काल अपने चालक हमराह के साथ उपचार के लिए बंजारी हास्पिटल भनपुरी लाया गया। बंजारी हॉस्पिटल के डॉक्टरों द्वारा आरक्षक का बीपी व ऑक्सीजन लेवल चेक किया गया जो कि बहुत कम था। हालात ज्यादा खराब होने की स्थिति में तत्काल मेकाहारा रिफर किया गया। जहां डॉक्टर द्वारा चेक करने पर आरक्षक की मौत होने की पुष्टि की।

पीएम करने वाले डॉ द्वारा बताया गया कि प्रथम दृष्टया उनके हार्ट व किडनी में इंफ़ेक्शन का लक्षण दिखाई दिया है, मौत का निश्चित कारण पीएम रिपोर्ट के बाद ही पता चल पायेगा।

मालूूम हो कि इसके पहले सिमगा के ग्राम ठेकुना के पास बिलासपुर हाईवे पर एक वृद्ध महिला की गर्मी की वजह से मौत हो गई थी। दुर्ग में भी मनरेगा के तहत काम करने वाली एक गर्मी की वजह से चक्कर खाकर गिर गई थी। जब उसे उपचार के लिए भर्ती कराया गया तो वहां डाॅक्टरों ने मौत की पुष्टि की। बताया जा रहा है कि महिला की मौत भी तेज गर्मी के चलते हुई थी।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story