Begin typing your search above and press return to search.

CG Education News: प्राइवेट छात्रों का पंजीयन शुरू, लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम, ऐसे होगी परीक्षा...

CG Education News: रेगुलर के बाद प्राइवेट विद्यार्थियों का पंजीयन शुरू कर दिया गया है। 20 अक्टूबर अंतिम तिथि है। अब प्राइवेट परीक्षार्थियों को भी नहीं राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सेमेस्टर वाइज एग्जाम देने होंगे।

CG Education News: प्राइवेट छात्रों का पंजीयन शुरू, लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम, ऐसे होगी परीक्षा...
X
EXAM
By Sandeep Kumar

CG Education News रायपुर। 30 सितंबर को विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में रेगुलर एडमिशन खत्म होने के बाद प्राइवेट एडमिशन के लिए पंजीयन शुरू हो चुके हैं। 20 अक्टूबर तक स्वाध्यायी छात्रों को पंजीयन करवाना होगा। विश्वविद्यालय पोर्टल में स्वाध्यायी विद्यार्थियों का पंजीयन होना है। इस वर्ष से प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए भी राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होने के चलते प्राइवेट परीक्षा भी सेमेस्टर वाइज होगी।

छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग के द्वारा प्राइवेट विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में भी राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू किया जा रहा है। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग में स्वाध्यायी विद्यार्थी नीति 2024 जारी कर दी है। इसके तहत प्राइवेट शिक्षण में भी सेमेस्टर सिस्टम लागू होने जा रहा है। ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स 3,2 और 4,1 दोनों पैटर्न से संचालित होंगे। इस पैटर्न के तहत सिर्फ स्नातक करने वाले छात्र पुराने कोर्स की तरह 3 साल में ग्रेजुएशन और 2 साल में पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकेंगे। और जो छात्र ऑनर्स की डिग्री लेना चाहते हैं वह 4,1 के पैटर्न से 4 साल ग्रेजुएशन और 1 साल का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करेंगे। हालांकि परीक्षा सेमेस्टर सिस्टम की तरह होगी। स्वाध्याय विद्यार्थी नीति 2024 लागू होने के बाद निजी व शासकीय महाविद्यालय में नियमित छात्रों की तरह प्राइवेट विद्यार्थी भी सेमेस्टर सिस्टम से ही पढ़ाई करेंगे। वार्षिक शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह खत्म की जा रही है। ऐसा नियमित और प्राइवेट विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में एकरूपता लाने के लिए किया जा रहा है।

विश्वविद्यालय पोर्टल में प्राइवेट विद्यार्थियों का पंजीयन होगा जिसके बाद प्राइवेट विद्यार्थियों को प्रत्येक सेमेस्टर के लिए अलग-अलग पंजीयन नहीं करवाना पड़ेगा। विश्वविद्यालय पंजीयन का कार्य पूरा कर पंजीकृत स्वाध्याय विद्यार्थियों की संकाय वार /विषय वार सूची संबंधित महाविद्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी।

इस तरह होगी परीक्षा

रेगुलर की तरह प्राइवेट विद्यार्थियों का भी आंतरिक मूल्यांकन होगा। यह 20 नंबरों की परीक्षा होगी। इसके अलावा प्राइवेट विद्यार्थियों को भी असाइनमेंट जमा करना होगा। जिसके लिए 10 अंक निर्धारित है। वही 70 अंकों के विषयवार पेपर होंगे। पंजीकृत प्राइवेट विद्यार्थियों का प्रथम आंतरिक मूल्यांकन 1 से 10 नवंबर तक होगा तथा दूसरा आंतरिक मूल्यांकन 1 से 10 दिसंबर तक होगा। 15 से 25 दिसंबर तक असाइनमेंट जमा करने होंगे। आंतरिक मूल्यांकन के लिए उत्तर पुस्तिकाएं संबंधित महाविद्यालय के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। प्रत्येक स्वाध्याय विद्यार्थियों को 30 घंटे की प्रायोगिक कक्षा अनिवार्य होगी।

जनवरी में होगी पहली सेमेस्टर परीक्षा

स्नातक प्रथम वर्ष में शासन की ओर से जारी प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए कैलेंडर के अनुसार 15 से 31 दिसंबर तक प्रायोगिक परीक्षा संपन्न करवाने होंगे। इसके बाद जनवरी में प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा होगी। पंजीयन के लिए 20 अक्टूबर तक का समय है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story