Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur News: NPG इम्पैक्ट: मेडिकल कॉलेज अस्पताल की महिला इंटर्न डॉक्टरों से छेड़छाड़, NPG की खबर क़े बाद हटाए गए एचओडी

Bilaspur News: सिम्स की महिला इंटर्न डॉक्टरों से छेड़छाड़ के मामले में सिम्स के एचओडी को हटा दिया गया है।

Bilaspur News: NPG इम्पैक्ट: मेडिकल कॉलेज अस्पताल की महिला इंटर्न डॉक्टरों से छेड़छाड़, NPG की खबर क़े बाद हटाए गए एचओडी
X
By Neha Yadav

CG Crime News: बिलासपुर। सिम्स की महिला इंटर्न डॉक्टरों से छेड़छाड़ के मामले में सिम्स के एचओडी को हटा दिया गया है। 40 से अधिक इंटर्न डॉक्टरों ने सिम्स के सर्जरी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर व एचओडी डॉक्टर ओपी राज पर छेड़छाड़ और गलत तरीके से छूने के आरोप लगाए थे। मामले में आयुक्त चिकित्सा शिक्षा किरण कौशल ने राज्य सरकार को निष्पक्ष जांच के लिए एचओडी को हटाने का प्रतिवेदन भेजा था। उनके प्रतिवेदन के आधार पर राज्य सरकार ने डॉक्टर ओपी राज को शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय अंबिकापुर भेज दिया गया है।

सिम्स में 2019 बैच की इंटर्न महिला डॉक्टरों ने आरोप लगाया था कि सर्जरी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर और एचओडी डॉक्टर ओपी राज छेड़छाड़ करने के अलावा उनके शरीर को गलत तरीके से छूते हैं। डॉक्टरों का आरोप है कि बैड टच का विरोध करने पर बदतमीजी करते हुए इंटर्नशिप की लाग बुक में साइन नहीं करने की धमकी देते हैं। इसके साथ ही इंटर्नशिप एक्सटेंशन में भी अड़चन डालने और प्रैक्टिस में परेशानी उत्पन्न करने की धमकी देते हैं। मामले में कलेक्टर के पास शिकायत हुई थी। शिकायत के बाद कलेक्टर ने सीएमएचओ के पास प्रकरण को भेज था। इसके अलावा डायरेक्टर मेडिकल एजुकेशन ने सिम्स के डीन डॉक्टर केके सहारे को मामले की जांच करने के निर्देश दिए थे।

इंटर्न डॉक्टरों की शिकायत पर महिला यौन उत्पीड़न आंतरिक निवारण समिति द्वारा जांच की गई। जांच समिति की अध्यक्ष डॉक्टर संगीता जोगी और सदस्य अधिवक्ता रीता राजगीर थी। जांच रिपोर्ट डीन और डीएमई को भेजा गया। मिली जानकारी के अनुसार जांच रिपोर्ट में कुछ भी स्पष्ट फाइंडिंग नहीं थी। जिसके चलते आयुक्त चिकित्सा शिक्षा किरण कौशल ने फिर से निष्पक्ष जांच कर स्पष्ट प्रतिवेदन देने के निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही जांच प्रभावित न हो इसके लिए जिस डॉक्टर ओपी राज पर आरोप लग रहे हैं उन्हें जांच के दौरान हटाने के लिए आयुक्त चिकित्सा शिक्षा ने स्वास्थ्य विभाग को प्रतिवेदन भेजा था। आयुक्त चिकित्सा शिक्षा किरण कौशल के प्रतिवेदन के आधार पर राज्य सरकार ने एसोसिएट प्रोफेसर व एचओडी ओपी राज को सिम्स से हटाकर अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में पदस्थ किया है।

महिला ने भी लगाया था बेड शेयरिंग का ऑफर देने का आरोप

पूर्व में सिम्स में एक संविदा डॉक्टर पदस्थ था। उसकी पत्नी का भाई किसी मामले में बिलासपुर सेंट्रल जेल में निरुद्ध था। बीमार होने पर उसे इलाज के लिए सिम्स मेडिकल कॉलेज में जेल से लाया गया था। उसके उपचार को आगे बढ़ाने के लिए डॉक्टर राज के द्वारा बेड शेयरिंग का ऑफर देने का आरोप महिला ने लगाया था। महिला का आरोप है कि आवाज उठाने पर उसके पति की संविदा सेवाएं समाप्त कर दी गई। इसके अलावा महिला ने यह भी आरोप लगाया है कि जब भी उसके पति सिम्स में इंटरव्यू देने जाते हैं तो एक अन्य चिकित्सक के साथ मिलकर डॉक्टर ओपी राज उनके पति को स्क्रुटनी में ही बाहर कर देते हैं। महिला ने लंबे समय तक शिकायत नहीं की फिर इंटर्न महिला डॉक्टरों की शिकायत की जानकारी लगने पर हिम्मत जुटा शिकायत की। इस मामले की भी जांच की जा रही है।

NPG की खबर का असर

सिम्स की महिला इंटर्न मेडिकल स्टूडेंट के साथ फिजिकल और मेंटल हरासमेंटको लेकर NPG से सबसे पहले मामला उठाया था। कमिश्नर हेल्थ किरण कौशल ने एपीजी से चर्चा के दौरान निष्पक्ष जांच कराने व दोषी पर कार्रवाई की बात कही थी। इंटर्न मेडिकल स्टूडेंट्स के साथ अभद्रता करने वाले डॉक्टर का तबादला कर दिया गया है। माना जा रहा है कि अब इस मामले की निष्पक्ष जांच होगी।

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story