Begin typing your search above and press return to search.

CG BOARD EXAM: CG सामूहिक नकल: बोर्ड परीक्षा में करवाया नकल, छात्रा की शिकायत पर कलेक्टर ने डीईओ को जांच करने भेजा स्कूल

CG BOARD EXAM:छात्रा ने पर्यवेक्षक एवं केंद्राध्यक्ष के ऊपर उचित कार्यवाही करने के अलावा आज हुए हिंदी के पेपर को किसी भी सक्षम अधिकारी के सामने लेने की अनुमति मांगी थी।

CG BOARD EXAM: CG सामूहिक नकल: बोर्ड परीक्षा में करवाया नकल, छात्रा की शिकायत पर कलेक्टर ने डीईओ को जांच करने भेजा स्कूल
X
By Sandeep Kumar Kadukar

CG BOARD EXAM मुंगेली। कल से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है। बोर्ड परीक्षा के पहले दिन से ही नकल की शिकायत सामने आ रही है। ऐसा ही एक मामला मुंगेली जिले के लोरमी ब्लॉक का सामने आया है। जिसमें छात्रा ने अपने केंद्राध्यक्ष व पर्यवेक्षक पर नकल कराने का आरोप लगाया है। शिकायत को संज्ञान में लेते हुए कलेक्टर राहुल देव ने जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूल जाकर जांच करने साथी 24 घंटे में प्रतिवेदन देने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर के निर्देशों के बाद जांच के बाद जिला शिक्षा अधिकारी की जांच रिपोर्ट के आधार पर सहायक केंद्राध्यक्ष व पर्यवेक्षक हटाए जा रहें है।

लोरमी ब्लाक के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया है। कल दसवीं बोर्ड की पहली परीक्षा हिंदी विषय की थी। यहां परीक्षा दिलाने वाली एक छात्रा दीपिका जायसवाल ने लोरमी एसडीएम को शिकायत सौंप कर बताया है कि आज के परीक्षा में पर्यवेक्षक व केंद्राध्यक्ष के द्वारा पर्सनली रूप से नकल कराया गया। जिस पर शोर वह हल्ला के चलते छात्र मानसिक रूप से विचलित हो गई। छात्र ने बताया है कि शोर व हल्ला के कारण से मैं अपनी परीक्षा में पेपर सही ढंग से नहीं बना पाई। छात्रा ने पर्यवेक्षक एवं केंद्राध्यक्ष के ऊपर उचित कार्यवाही करने के अलावा आज हुए हिंदी के पेपर को किसी भी सक्षम अधिकारी के सामने लेने की अनुमति मांगी थी। शिकायत की प्रतिलिपि एसडीएम के अलावा जिला शिक्षा अधिकारी कलेक्टर व शिक्षा मंत्री को भी भेजी गई थी।

कल रात होने तक पूरा मामला कलेक्टर राहुल देव के संज्ञान में आ गया। उन्होंने रात को ही जिला शिक्षा अधिकारी को फोन कर आज शनिवार को स्कूल जाने और पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चतुर्वेदी आज स्कूल पहुंचे। उन्होंने छात्रा से बात करने के साथ ही स्कूल स्टाफ से बात की। जिसमें यह बात सामने आई कि काफी लंबे समय से जमे स्टाफ के चलते यह स्थिति आई।

छात्रा से बातचीत में उसने कहा कि जो पेपर हो गया उसके लिए कोई बात नहीं पर आगे की परीक्षा में दोषियों को हटाया जाए। पूरे मामले की जांच के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने एक सहायक केंद्राध्यक्ष और एक पर्यवेक्षक को दोषी मानते हुए कलेक्टर को रिपोर्ट देने की बात कही। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि आगे की परीक्षा में दोषी सहायक केंद्राध्यक्ष व पर्यवेक्षक को हटाया जायेगा और आस पास के स्कूलों से पर्यवेक्षक की व्यवस्था की जाएगी। नीचे पढ़ें पत्र...




Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story