Begin typing your search above and press return to search.

CG Ayushman Bharat Scheme: अस्पतालों में इलाज कराने में हो रही दिक्कत, आयुष्मान योजना के टोल फ्री नंबर में करें शिकायत....

CG Ayushman Bharat Scheme: आयुष्मान कार्ड की समस्या को भी ऑनलाईन प्रकिया के तहत निदान किया जाता है। किसी भी अस्पताल में उपचार के संबंध में शिकायत आती है उसके लिए 104 टोल फ्री नंबर 24 घंटे कार्य करती है।

CG Ayushman Bharat Scheme: अस्पतालों में इलाज कराने में हो रही दिक्कत, आयुष्मान योजना के टोल फ्री नंबर में करें शिकायत....
X
By Sandeep Kumar

रायपुर। आयुष्मान कार्ड की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए हितग्राहियों को भटकना न पड़े, इसके लिए विभाग द्वारा योजना का संचालन आनलाइन पद्धति से किया जा रहा है तथा हितग्राहियों को आनलाइन सुविधाएं प्रदान की जा रही है। इसमें आनलाइन रजिस्ट्रेशन निजी एवं शासकीय अस्पतालों से हो जाता है। योजना का लाभ उठाने में किसी तरह की दिक्कत आ रही हो तो टोल फ्री नंबर पर फोन लगा सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के लिए कोई आवेदन नहीं लिया जाता है। निजी एवं शासकीय अस्पताल में आयुष्मान कार्ड के आधार पर ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन किया जाता है और सभी प्रकिया टीएमएस पोर्टल के द्वारा पूरी की जाती है। आयुष्मान कार्ड की समस्या को भी ऑनलाईन प्रकिया के तहत निदान किया जाता है। किसी भी अस्पताल में उपचार के संबंध में शिकायत आती है उसके लिए 104 टोल फ्री नंबर 24 घंटे कार्य करती है। इसके अलावा 14555 टोल फ्री नंबर पर भी शिकायत दर्ज करने की सुविधा है।

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्य् सहायता योजना का आवेदन मुख्यमंत्री निवास कार्यालय के द्वारा अग्रेषित की जाती है, जिसे स्टेट नोडल एजेंसी के द्वारा डीकेबीएसएसवाय पोर्टल पर अपलोड कर सभी प्रकिया ऑनलाईन की जाती है। जिसमें किडनी, लीवर, हार्ट ट्रांसप्लांट जैसे बीमारियों की इलाज की सुविधा शामिल है।

संचालनालय स्वास्थ्य सेवायें का पूरा विभाग स्वास्थ्य भवन, नवा रायपुर के सेक्टर-19 में एक ही जगह पर संचालित हो रहा है। स्टेट नोडल एजेंसी के कार्य को बेहतर कियान्वयन हेतु भी स्वास्थ्य भवन में स्थानांतरित किया गया है ताकि मॉनिटरिंग एवं सुपरविजन किया जा सके। मरीजों के आवेदन पर कम से कम समय पर सभी ऑनलाईन प्रकिया पूर्ण की जा सके, इसकी सतत मॉनिटरिंग की जा रही है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story