Begin typing your search above and press return to search.

CG-अरविंद पनगढ़िया के नेतृत्व में रायपुर पहुंचा केंद्रीय वित्त आयोग, युद्ध स्तर पर तैयारी, मंत्री ओपी चौधरी कल देंगे प्रेजेंटेशन

CG-16 केंद्रीय वित्त आयोग अब से कुछ देर पहले रायपुर पहुंच गया। पांच साल में एक बार आयोग का राज्यों में दौरा होता है। भारत सरकार से अगले पांच साल के लिए विभागों को जितनी फंडिंग होती है, इस आयोग की भूमिका उसमें मुख्य होती है। ऐसे में, इस आयोग का महत्व समझा जा सकता है। कल पूरी सरकार इसमें व्यस्त रहेगी। मुख्यमंत्री समेत सारे मंत्रियों की मौजूदगी में वित्त मंत्री ओपी चौधरी कल आयोग के समक्ष छत्तीसगढ़ का प्रेजेंटेशन देंगे।

CG-अरविंद पनगढ़िया के नेतृत्व में रायपुर पहुंचा केंद्रीय वित्त आयोग, युद्ध स्तर पर तैयारी, मंत्री ओपी चौधरी कल देंगे प्रेजेंटेशन
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। वर्ल्ड लेवल के अर्थशास्त्री अरविंद पनगढ़िया के नेतृत्व में 16 वें केंद्रीय वित्त आयोग की टीम अब से कुछ देर पहले छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंच गई। एयरपोर्ट पर आयोग की अगुवानी की पूरी तैयारी की गई थी। आयोग के दौरे के लिए वित्त विभाग पिछले महीने भर से युद्ध स्तर पर जुटा हुआ है, बाकी विभागों में भी हफ्ते भर से आयोग के समक्ष प्रेजेंटेशन पर एक्सरसाइज चल रहा है। कल मंत्रालय में सुबह 10.30 बजे वित्त मंत्री ओपी चौधरी आयोग के समक्ष प्रेजेंटेशन देंगे। इसमें आयोग के साथ मुख्यमंत्री विष्णदेव साय समेत सभी मंत्री और विभागों के सिकरेट्री मौजूद रहेंगे।

दरअसल, केंद्रीय वित्त आयोग वित्तीय मामलों की देश की सबसे ताकतवर और प्रभावशाली आयोग है। केंद्र से राज्यों को पांच साल के लिए कितना बजट मिलना है, केंद्र और राज्यों के बीच टैक्स का वितरण से लेकर पंचायत आदि विभागों को अतिरिक्त सहायता के साथ ही आपदा प्रबंधन के लिए राशि मुहैया कराने के लिए यह आयोग सिफारिशें करता है। वित्त आयोग देश की एक संवैधानिक संस्था है। इसका गठन संविधान के अनुच्छेद 280 के अंतगर्त किया जाता है। इसका काम केंद्र और राज्यों की वित्तीय स्थितियों का मूल्यांकन करना, उनके बीच टैक्स के बंटवारे की सिफारिश करना और राज्यों के बीच टैक्स के वितरण की रूपरेखा तय करना है। आयोग की सिफारिशों के आधार पर ही पांच साल तक केंद्र से राज्यों को पैसे मिलते हैं।

कौन हैं, अरविंद पनगढ़िया

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एवं वर्ल्ड लेवल के अर्थशास्त्री पनगढ़िया को पीएम नरेंद्र मोदी ने 2015 में नीति आयोग का पहला उपाध्यक्ष बनाया था। इसके बाद पिछले साल जून में उन्हें 16वें वित्त आयोग का उपाध्यक्ष बनाया गया। पनगढ़िया वर्ल्ड लेवल के अर्थशास्त्री हैं। उन्होंने वित्तीय सुधार के क्षेत्रों में अनेक महत्वपूर्ण कार्य किए हैं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story