Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur News: दो शिशुओं की मौत, दस वर्ष बाद मिली थी संतान, पर उजड़ गई मां की कोख, स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम पहुंची कोटा...

Bilaspur News: टीकाकरण के बाद दो शिशुओं की मौत के मामले में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बनाई गई राज्य स्तरीय टीम आज जांच के लिए कोटा पहुंची है। टीम में पांच सदस्य शामिल है।

Bilaspur News: दो शिशुओं की मौत, दस वर्ष बाद मिली थी संतान, पर उजड़ गई मां की कोख, स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम पहुंची कोटा...
X
By Sandeep Kumar

बिलासपुर। दो नवजात शिशुओं की टीकाकरण में हुई मौत के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने पांच सदस्यीय जांच कमेटी बनाई है। आज जांच कमेटी ने कोटा पहुंचकर मामले की जांच शुरू कर दी है। वही कांग्रेस कमेटी के द्वारा बनाई गई जांच कमेटी भी जांच करने आज गांव पहुंची थी।

कोटा ब्लॉक के राकेश कुमार गंधर्व निवासी कोरीपारा ग्राम पंचायत पटैता और उसकी पत्नी धनेश्वरी गंधर्व को विवाह के 10 वर्ष पश्चात 29 अगस्त को गलियारी हॉस्पिटल में स्वस्थ पुत्र की प्राप्ति हुई थी। जिससे पूरा परिवार बहुत खुश था। 30 अगस्त को ग्राम पटैता के आंगनबाड़ी केंद्र कोरीपारा में एएनएम द्वारा टीकाकरण किया गया। दोपहर 12:30 बजे टीकाकरण के पश्चात 2:00 बजे से बच्चे की तबीयत खराब होने लगी और उसका हाथ, पैर, मुंह सब नीला पड़ गया। शाम 6:30 बजे पुत्र की मृत्यु हो गई।

कोरीपारा ग्राम पंचायत पटैता के ही रविंद्र कुमार मानिकपुरी और सत्यभामा मानिकपुरी के बच्चे का जन्म 25 जून को हुआ था। बच्चे का नाम सारांश मानिकपुरी था। बच्चा स्वस्थ था। आंगनबाड़ी केंद्र में टीकाकरण के पश्चात स्वास्थ्य में खराबी आने के कारण कोटा स्वास्थ्य केंद्र इलाज हेतु ले जाया गया था। बच्चों के पिता का आरोप है कि डॉक्टर के द्वारा बिना जांच के यह बोल दिया गया कि मां का दूध पीने की वजह से बच्चे की मृत्यु हुई है। बच्चों के पिता का कहना है कि ऐसा श्रीवास्तव सीएमएचओ के द्वारा बोला गया। और बिना पोस्टमार्टम किया परिजनों को डांट–फटकार कर भगा दिया गया। बच्चों के पिता ने चिकित्सा विभाग के दोषी अधिकारियों पर कार्यवाही की मांग की है।

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने किया था दौरा

टीकाकरण से दो बच्चों की मौत की जानकारी लगने के बाद टीकाकरण किए गए अन्य पांच बच्चों को निगरानी के लिए पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोटा में रखा गया था। इसके बाद उन्हें कोटा से जिला अस्पताल बिलासपुर रेफर कर दिया गया। यहां पूर्व स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। कांग्रेस ने 20 मामले में जांच कमेटी बनाई है। जिसने आज प्रभावित गांव का दौरा कर पीड़ित परिवार और ग्रामीणों से मुलाकात की है। कांग्रेस की जांच कमेटी अपने रिपोर्ट पीसीसी को सौंपेगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने बनाई जांच कमेटी

मामले की जानकारी लगने पर स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने पांच सदस्यीय जांच कमेटी बनाई है। जांच कमेटी में संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं बिलासपुर संभाग डॉक्टर जेपी आर्य, उपसंचालक एवं राज्य टीकाकरण अधिकारी वीआर भगत, राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर शैलेंद्र जायसवाल, शिशु रोग विशेषज्ञ बिलासपुर जिला चिकित्सालय डॉक्टर निलज मलोजकर, एसआरटीएल डब्लूएचओ डॉक्टर प्रणीत फटाले शामिल है।

आज जांच टीम बिलासपुर पहुंची है। जांच टीम ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि कल जिला स्तर पर भी एक जांच हुई थी, जिसका भी हम अवलोकन करेंगे। टीकाकरण से मौत की बात कही जा रही है इसलिए मौत के कर्म की समीक्षा करेंगे। यदि पोस्टमार्टम हो जाता तो बच्चों के अंदर की चीज सामने आ जाती कि बच्चों की मौत क्यों हुई है पर पोस्टमार्टम नहीं हो पाया है। सभी बिंदुओं पर जांच कर हम निष्कर्ष पर पहुंच पाएंगे।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story