Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur News: 'निजात अभियान' एक वर्ष पूरा: डिप्टी CM अरुण साव बोले- यह अभियान बेहद सफल हुआ, इसे सभी जगह चलाया जाना चाहिए...

Bilaspur News: उप मुख्यमंत्री अरुण साव शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने ने अपने उद्बोधन में कहा नशा करने वाले व्यक्ति को अपने घर के अबोध बच्चों पर हो रहे नुकसान के बारे में सोचना चाहिए। नशा से व्यक्ति ही नहीं समाज में अनेकों अपराधों और सड़क दुर्घटनाओं को जन्म देता है।

Bilaspur News: निजात अभियान एक वर्ष पूरा: डिप्टी CM अरुण साव बोले- यह अभियान बेहद सफल हुआ, इसे सभी जगह चलाया जाना चाहिए...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Bilaspur News बिलासपुर। जिले में अवैध नशे के खिलाफ चलाये जा रहे 'निजात' जागरूकता अभियान को सफलतापूर्वक एक वर्ष पूरे हुए। बिलासपुर में सफल एक वर्ष पूरे होने पर आज ठाकुर छेदीलाल बैरिस्टर कृषि महाविद्यालय कोनी के ऑडिटोरियम में जिला पुलिस द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उप मुख्यमंत्री अरुण साव शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने ने अपने उद्बोधन में कहा नशा करने वाले व्यक्ति को अपने घर के अबोध बच्चों पर हो रहे नुकसान के बारे में सोचना चाहिए। नशा से व्यक्ति ही नहीं समाज में अनेकों अपराधों और सड़क दुर्घटनायें होती है। सरकार नशे के अवैध व्यापार को सख्ती से खतम करेंगी। बिलासपुर पुलिस का यह अभियान अपने उद्देश्यों में बेहद सफल हुआ हैं, इसे सभी जगह चलाया जाना चाहिए।

बेलतरा विधायक सुशांत शुक्ला ने अभियान के दौरान जागरूकता और काउंसलिंग से हो रहे लोगों के जीवन में हो रहे परिवर्तन को रेखांकित करते हुए अपने तरफ से सरकंडा थाने में काउंसलिंग के लिए नशामुक्त कक्ष हेतु विधायक निधि से अनुदान का पत्र सौंपा और अन्य थानों हेतु मदद की बात कही।

कुलपति एडीएन वाजपेई और ब्रह्माकुमारी की मंजू दीदी ने नशे से हो रही बुराइयों को दूर करने में पुलिस विभाग के अभियान को भूरी भूरी प्रशंसा की औऱ आम जन को नशे से दूर रहने की बात करते हुए, ज़िंदगी को हाँ और नशे को ना कहने की सलाह दी।

इसके पूर्व कार्यक्रम में उद्धाटन वक्तव्य पुलिस अधीक्षक द्वारा दिया गया। अपने उद्बोधन मेंसविस्तार बताया कि किस प्रकार निजात अभियान अपराधों के रोकथाम में कारगर सिद्ध हो रहा है। साथ ही काउंसिलिंग, ताबड़तोड़ कार्यवाहियों के द्वारा नशे के सौदागरों और नशे के आदि व्यक्तियों को हतोत्साहित कर रहा है। पुलिस अधीक्षक ने इस अभियान में शामिल होकर जुड़ने हेतु बिलासपुर के सभी लोगों, विभिन्न वर्गों, जनप्रतिनिधियों संस्थाओं व मीडिया को धन्यवाद दिया जिनकी वजह से यह नशे के विरुद्ध एक स्वस्फूर्त आंदोलन के रूप में परिणत हो गया है।

कार्यक्रम में निजात अभियान पर तैयार कराई गई पत्रिका "निजात" का विमोचन भी किया गया एवं ब्रम्हकुमारीज़ दल के साथ साथ विभिन्न स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा नशा उन्मूलन पर केंद्रित गायन, नृत्य और नाटक का प्रस्तुतिकरण किया गया। सुमेधा विश्वास द्वारा एकल नृत्य, शासकीय प्राथमिक शाला हरदी के छात्रों द्वारा समूह नृत्य, शंकरा पब्लिक स्कूल हरदी के छात्रों द्वारा नाटक, साइंस कॉलेज के छात्रों द्वारा समूह नृत्य की प्रस्तुति दी गयी और हीना टण्डन एवं साथियों द्वारा स्व-लिखित गीत का गायन किया गया।

मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा निजात अभियान से जुड़ कर इस अभियान को और अधिक प्रसारित करने तथा सफलता में सहयोग प्रदान करने वाले व्यक्तियों, समूहों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में प्रशस्ति पत्र प्राप्त करने वाले लोगों में हरिहर ऑक्सिजोन वृक्षारोपण अभियान समिति की ओर से संयोजक भुवन वर्मा एवं अन्य, सक्षम ग्रुप (निजात अभियान के अंतर्गत काउंसिलर्स) के निर्मल घोष, शेफाली घोष, मनीषा सिंह, डी विनीता राव, सृष्टि सिंह, दी निहारिका राव, संगीता शर्मा, पार्वती साहू, मदन मोहन गुल्ला, रेखा गुल्ला, अंजली चावड़ा, अंजू दुआ, शीतल लाट, विद्या साहू, कॉउंसिल टू सेक्योर जस्टिस की ओर से राम वर्मा, पायल एक नया सवेरा फाउंडेशन की ओर से पायल शब्द लाठ, रोटरी क्लब की ओर से चंचल सलूजा, ब्रह्माकुमारीज़ टिकरापारा, ब्रह्माकुमारीज़ राजयोग भवन, कठपुतली हेतु किरण मोइत्रा, राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से मनोज सिन्हा, निजात लघु फ़िल्म हेतु आर्यन, मनोरोग विशेषज्ञ डॉ सतीश श्रीवास्तव, ख्वाब वेलफेयर फाउंडेशन की ओर से अमल जैन, अस्तित्व महिला समिति की ओर से पूजा वर्मा, शांता फाउंडेशन की ओर से नीरज घेमनानी, नागरिक सुरक्षा सेवा संगठन महिला जिला की ओर से नम्रता शर्मा, सीएमडी कॉलेज की ओर से संजय दुबे, वन्दे भारत समिति की ओर से महेंद्र जैन तथा जिला सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर अनुज मिश्रा एवं अन्य लोग सम्मिलित थे। ऑडिटोरियम प्रांगण में पोस्टर और रंगोली के माध्यम से छात्र छात्राओ ने नशे से दूर रहने का संदेश दिया।

कार्यक्रम में सभागार में शहर के प्रतिष्ठित संस्थाओं के साथ जिला पुलिस बिलासपुर के सभी राजपत्रित अधिकारी, थाना प्रभारी सहित नगर के बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिकों सहित आमजन मौजूद थे।





Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story