Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur News: चार कोचिंग सेंटर सील, जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, जानिए क्या है मामला...

Bilaspur News: सुरक्षा मानकों के उल्लंघन पर जिला प्रशासन और निगम की टीम ने निरीक्षण के बाद चार कोचिंग संस्थानों और लाइब्रेरी के खिलाफ सील करने की कार्यवाही की है। कलेक्टर अवनीश शरण और निगम कमिश्नर अमित कुमार के निर्देश पर यह कार्रवाई हुई है।

Bilaspur News: चार कोचिंग सेंटर सील, जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, जानिए क्या है मामला...
X
By Sandeep Kumar

बिलासपुर। सुरक्षा मानको का उल्लंघन कर और भवन अनुज्ञा के नियमों के विपरीत कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी का संचालन करने वाले चार कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी को आज जिला प्रशासन व नगर निगम की टीम ने सील कर दिया है। दिल्ली के कोचिंग के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई थी। इसके बाद बिलासपुर में संचालित विभिन्न कोचिंग संस्थानों में सुरक्षा मानकों की जांच हेतु बिलासपुर कलेक्टर अवनीश शरण ने एसडीएम के अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी बनाई थी। आज नियमों के विपरीत कार्य करने वाले चार कोचिंग सेंटरों को सील किया गया है।

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राव स्टडी सर्किल के बेसमेंट में बने पार्किंग में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई थी। उससे भी पहले दिल्ली के कोचिंग सेंटर में ही करंट लगने से छात्र की मौत हो गई थी। हादसे के बाद आक्रोशित दिल्ली के छात्रों ने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया था। हादसे के बाद राव स्टडी सर्किल दिल्ली के सीईओ और मालिक को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। इस दुखद हादसे की देशभर में चर्चा हुई थी। इसके बाद छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के कलेक्टर अवनीश शरण ने अभ्यर्थियों की सुरक्षा हेतु कदम उठाया था।

बिलासपुर कलेक्टर अवनीश शरण ने कोचिंग में सुरक्षा मानकों की जांच के लिए पांच सदस्यीय कमेटी बनाई थी। इस कमेटी में एसडीम बिलासपुर अध्यक्ष थे। और एडिशनल एसपी शहर अपर आयुक्त नगर पालिका निगम, होमगार्ड के डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट, अपर संचालक उच्च शिक्षा सदस्य थे। पांच बिंदुओं में जांच करने के निर्देश दिए गए थे।

कलेक्टर के निर्देश पर निगम और जिला प्रशासन के अमले ने कोचिंग में दबिश देकर व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए थे। इसके बाद आज फिर से निगम के अफसरों को लेकर एसडीएम पीयूष तिवारी अन्य अफसरों के साथ शाम को शहर के कोचिंगों की जांच के लिए निकले। कलेक्टर के निर्देश पर जांच के लिए निकले टीम ने कंपिटीशिन लाइब्रेरी, कम्युनिटी एकेडमी, सिद्धि लाइब्रेरी, प्रीमियम एकेडमी को सील कर दिया गया है।

इन संस्थानों में ना फायर सेफ्टी के उपकरण थे और ना ही पार्किंग की व्यवस्था थी। इसके अलावा प्रवेश और निकासी की कोई ठोस और सुरक्षित व्यवस्था भी नहीं थी। इन संस्थाओं को नोटिस जारी कर व्यवस्था को सुदृढ़ करने कहा गया था पर संस्थाओं द्वारा कोई पहल नहीं की गई। इसके बाद प्रशासन ने सीलबंदी करने की कार्यवाही की है। एसडीएम पीयूष तिवारी ने बताया कि आगे भी कोचिंग संस्थानों की जांच और नियमों के उल्लंघन पर कार्यवाही की जाएगी।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story