Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur News: अवैध दुकानों पर चला नगर निगम का बुलडोजर, तोड़ी अवैध दुकानें, बरसों से लटकी थी 80 फ़ीट चौड़ी सडक

Bilaspur News: सत्यम चौक से लेकर इमलीपारा होते हुए पुराना बस स्टैंड तक बनने वाली 80 फिट चौड़ी सड़क के लिए अवैध अतिक्रमण हटवाने की कार्यवाही कर निगम अमले ने निगम कमिश्नर अमित कुमार के निर्देशन में दो दिनों में 83 अवैध दुकानों को हटाया है।

Bilaspur News: अवैध दुकानों पर चला नगर निगम का बुलडोजर, तोड़ी अवैध दुकानें, बरसों से लटकी थी 80 फ़ीट चौड़ी सडक
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Bilaspur News बिलासपुर। बिलासपुर नगर निगम के अमले की अवैध अतिक्रमण तुड़वाने की कार्यवाही नगर निगम कमिश्नर अमित कुमार के निर्देशन में दूसरे दिन भी जारी रही। निगम ने आज भी इमली पारा सड़क में अतिक्रमण कर बनाए गए दुकानों को तोड़ा। गौरतलब है कि यहां सत्यम चौक के पीछे से पुराना बस स्टैंड को जोड़ने वाले सड़क का चौड़ीकरण कर 80 फीट का बनाया जाना है।

सत्यम चौक से इमलीपारा होते हुए रघुराज स्टेडियम के पीछे की तरफ से पुराने बस स्टैंड तक ट्रैफिक के दबाव को कम करने के लिए 80 फीट की सड़क बनाई जानी है। निगम अधिकारियों की माने तो मास्टर प्लान के तहत सत्यम चौक से पुराना बस स्टैंड तक सड़क चौड़ीकरण होना है। लेकिन अवैध कब्जाधारियों और लीज होल्डरों के विरोध के कारण पिछले करीब 10 वर्षों से प्रोजेक्ट अधर में अटका था। मामले को कई व्यापारी हाईकोर्ट लेकर गए थे और हाईकोर्ट में मामला अटका हुआ था। नए निगम कमिश्नर अमित कुमार के निर्देशन में निगम प्रशासन ने अदालत को बताया था कि बिलासपुर शहर के मास्टर प्लान में रोड चौड़ीकरण और बायपास रोड के विकास का प्रस्ताव है। इमली पारा रोड़ को 80 फुट की चौड़ाई में सीधे पुराने बस स्टैंड चौक से जोड़ने के लिए दुकानों को शिफ्ट किए बिना वहां कोई निर्माण नहीं हो पाएगा। जनहित के इस काम से ट्रैफिक का दबाव तो कम होगा ही साथ ही अवैध अतिक्रमण नहीं हटने से निर्माण नहीं होगा और केंद्र सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी को सड़क व शॉपिंग कांप्लेक्स बनाने के लिए मिला 10 करोड रुपए भी लैप्स हो जाएगा।

इसके बाद अदालत ने अवैध अधिक्रमणकारियों को हटवाने की अनुमति निगम प्रशासन को दी थी। निगम प्रशासन ने व्यापारियों की सहूलियत के लिए उनकी दुकानों को पुराने बस स्टैंड के अंदर वैकल्पिक जगह देने का प्रस्ताव भी रखा था। पर व्यापारी इसके लिए तैयार नहीं हो रहे थे। नगर निगम कमिश्नर अमित कुमार के निर्देशन में निगम का अतिक्रमण निवारण दस्ता आज बुलडोजरों के साथ इमलीपारा पहुंचा। यहां आज 50 से ज्यादा अवैध कब्जाधारियों पर बुलडोजर चलाने की कार्यवाही की गई।

इस दौरान निगम अमले को विरोध का भी सामना करना पड़ा। पर निगम ने अदालत के आदेश का हवाला दे अवैध कब्जाधारियों पर बुलडोजर चलाने की कार्यवाही करते हुए 50 से ज्यादा अवैध अतिक्रमण हटवा दिए। निगम अधिकारियों की माने तो प्रोजेक्ट के पूरा होने से ट्रैफिक दबाव की बड़ी समस्या का समाधान होगा और मुख्य चौक में ट्रैफिक स्मूद होकर लोगों को जाम से राहत मिलेगी।

दो दिनों में टूटी 83 दुकानें

इमली पारा में 86 दुकानों को तुड़वाया जाना था। कल और आज मिलाकर कुल 83 दुकानों को तोड़ा गया। बाकी बचे तीन दुकानों पर भी कार्यवाही की जाएगी। अवैध अतिक्रमण तुड़वाने के लिए पहले सड़क में ट्रैफिक बंद करवाया गया था। इसके अलावा बिजली भी बंद करवाई गई थी। साथ ही विरोधों को देखते हुए पुलिस बल भी तैनात था। सुबह से लेकर देर शाम तक निगम की कार्यवाही चलती रहीं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story