Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur News: जिला पंजीयन कार्यालय में चोरी का प्रयास, मोटी रकम की चाह में सीधा कैश बॉक्स उखाड़ ले गए चोर...

Bilaspur News: Bilaspur News, Bilaspur Crime, Bilaspur News, CG News

Bilaspur News: जिला पंजीयन कार्यालय में चोरी का प्रयास, मोटी रकम की चाह में सीधा कैश बॉक्स उखाड़ ले गए चोर...
X
By Sandeep Kumar

बिलासपुर। जिला पंजीयन कार्यालय में बीती रात चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम देने की कोशिश की। मुख्य दरवाजे का ताला तोड़कर घुसे चोरों ने कार्यालय के अंदर के अन्य ताले भी तोड़ दिए। आज सुबह कार्यालय खुलने पर अधिकारियों को कर्मचारियों के इसकी जानकारी मिली। तब थाने में इसकी एफआईआर दर्ज करवाई गई है। मामला सिविल लाइन थाना क्षेत्र का है।

सिविल लाइन थाना क्षेत्र में कलेक्ट्रेट कार्यालय के सामने पुराना कंपोजिट बिल्डिंग स्थित है। इस बिल्डिंग में कृषि, सहकारिता, आबकारी,शिक्षा विभाग समेत अन्य कार्यालय संचालित हैं l कार्यालय में घुसते साथ ग्राउंड फ्लोर में ही जिला पंजीयक कार्यालय भी है। कार्यालय में जिले भर से लोग जमीन की रजिस्ट्रियां करवाने पहुंचते हैं। कल सोमवार को शाम ऑफिस बंद होने के बाद कर्मचारी व अधिकारी ऑफिस में ताला लगाकर चले गए।

आज सुबह जब दफ्तर खोलने के समय अधिकारी कर्मचारी रजिस्ट्री कार्यालय पहुंचे तो उन्हें बाहर के दरवाजे का ताला टूटा हुआ मिला। अंदर जाकर देखने पर अंदर लगे ताले और दरवाजों की सिटकनी भी टूटी हुई मिली। इसके साथ ही कैश बॉक्स रखने वाले कमरे का ताला और सिटकिनी भी टूटी हुई मिली। चोरों ने मोटी रकम की चाह में कैश बॉक्स के कमरे का ताला तोड़कर अंदर प्रवेश किया और सीधा कैश बॉक्स ही उठा ले गए।

जिला पंजीयक ने घटना की एफआईआर थाने में दर्ज करवाने हेतु उप पंजीयक को निर्देशित किया। पंजीयन कार्यालय के अधिकारियों के अनुसार चोरों ने किसी भी दस्तावेज व कागजातों को हाथ नहीं लगाया है। वे मोटी रकम की चाह में केवल कैश बॉक्स लेकर गए हैं। रजिस्ट्री कार्यालय के अधिकारियों के मुताबिक तालों और सिटकिनी को तोड़ने के लिए गैस कटर का उपयोग किया गया होगा। पुलिस ने शिकायत के बाद चोरी की कोशिश के मामले में अपराध दर्ज कर लिया है।

बता दे कि रजिस्ट्री कार्यालय में रोजाना कई रजिस्ट्री होती है जिसके चलते शासन को लाखों का राजस्व प्राप्त होता है। रोजाना कैश के रूप में प्राप्त राजस्व को कार्यालयीन अवधि में कैश बॉक्स में रखा जाता है। रोज शाम को पंजीयन शुल्क के रूप में प्राप्त राशि को बैंकों में जमा करवा दिया जाता है। जिसके चलते मोटी रकम की आस में पंजीयन कार्यालय में हाथ साफ करने आए चोरों को निराशा हाथ लगी। बहरहाल पुलिस ने चोरी की कोशिश का मामला दर्ज कर अपनी जांच शुरू कर दी है।

सुरक्षा के नहीं है पुख्ता इंतजाम

पंजीयन कार्यालय समेत पुराने कंपोजिट बिल्डिंग में सुरक्षा संबंधी पर्याप्त इंतजाम नहीं है। इतने सारे शासकीय कार्यालय होने के बावजूद भी ना ही यहां रात को सुरक्षा गार्ड रहता है और ना ही इस बिल्डिंग में आग लगने जैसी आपात स्थिति में अग्निशमन यंत्र है। रास्ता सकरा होने की वजह से यहां कोई अनहोनी होने पर ना तो एंबुलेंस पहुंच सकती है और ना ही फायर ब्रिगेड।

खाली हाथ गए चोर

बता दे कि बिलासपुर पंजीयन कार्यालय को प्रतिदिन मुद्रांक शुल्क के रूप में 20 से 25 लाख रुपए राजस्व प्राप्त होता है। पर बैंक में रकम जमा हो जाने के चलते चोरों के हाथ में कुछ भी नहीं लग पाया।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story