Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur Crime News: एक ठग के रूप अनेक, बीकॉम पास युवक ने लड़की की आवाज निकाल इंजीनियर को लगाया 1.39 करोड चूना लगाया

Bilaspur Crime News: लड़की की आवाज निकाल कर सॉफ्टवेयर इंजीनियर से एक करोड़ 39 लाख रुपए की ठगी करने वाले आरोपी को पुलिस ने अपराध दर्ज होने के 48 घंटों में ही गिरफ्तार कर लिया है।

Bilaspur Crime News: एक ठग के रूप अनेक, बीकॉम पास युवक ने लड़की की आवाज निकाल इंजीनियर को लगाया 1.39 करोड चूना लगाया
X
By Gopal Rao

बिलासपुर। सॉफ्टवेयर इंजीनियर से बीकॉम पास लड़के ने पहले लड़की की आवाज निकाल कर उसे प्रेम जाल में फांसा। फिर उससे 30 लाख रुपए ऑनलाइन मंगवा लिए। उसके बाद खुद ही जज, आरबीआई का अधिकारी, ईडी का अधिकारी प्रॉपर्टी टैक्स अधिकारी बनकर अलग-अलग किश्तों में 1 करोड़ 39 लाख रुपए की ठगी कर ली। आरोपी के गिरफ्तार होने के बाद भी प्रार्थी सॉफ्टवेयर इंजीनियर को यह यकीन नहीं हो रहा था कि वह जिससे बात करता था वह लड़की नहीं लड़का है। पुलिस ने अपराध दर्ज होने के 48 घंटे के भीतर ही आरोपी को गिरफ्तार कर आरोपी के 40 बैंक अकाउंट सीज करवा दिए हैं। रेंज साइबर थाने में मामले में अपराध दर्ज किया गया था।

मिली जानकारी के अनुसार सरकंडा निवासी 44 वर्षीय नितिन जैन मल्टीनेशनल कंपनी में पुणे में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। उसका कुछ सालों पहले डाइवोर्स हो गया था। वह शादी के लिए लड़की खोज रहा था। इस दौरान उसकी अपने पड़ोसी के भाई रोहित जैन से जान पहचान हुई। रोहित जैन जैन कॉलोनी पुणे में रहने वाले अपने भाई के घर गया हुआ था इस दौरान उसकी जान पहचान हुई। नितिन जैन से रोहित जैन ने उधार लिया हुआ था। रोहित को उसने शादी के लिए लड़की बताने के लिए कहा। रोहित मिमिक्री आर्टिस्ट है इसका फायदा उठा उसने नितिन से ठगी करने के बारे में सोचा। रोहित स्कूल के समय से ही महिला पुरुष साउथ इंडियन फिल्मी कलाकारों के हूबहू नकल निकालने में माहिर है।

विवाह योग्य लड़की से परिचय करवाने का झांसा दे इंस्टाग्राम से दो-तीन सुंदर लड़कियों की फोटो निकाल फर्जी नाम के साथ नितिन जैन को आरोपी रोहित ने दिखाए। नितिन जैन ने उसे कहा कि उसे मॉडल टाइप की लड़की नहीं बल्कि संस्कारी लड़की चाहिए। तब एकता जैन नाम की एक लड़की की फोटो आरोपी रोहित ने प्रार्थी नितिन को दिखाया। एकता का नंबर मांगने पर आरोपी रोहित ने कहा कि अभी तो नंबर नहीं दे सकता कॉन्फ्रेंस कॉल में बात करवा देता हूं। जिसके बाद उसने दो तीन दिनों तक कांफ्रेंस काल में बात करवाने के बहाने नितिन को फोन कर म्यूट बटन दबा ( जिससे की कांफ्रेंस काल दिखे) करवाई। इसके बाद अपने ही नाम से एक अन्य नंबर ले लिया और उसे नंबर से एक भजन बनाकर प्रार्थी नितिन जैन से बात करने लगा। पिता की बीमारी व अन्य कारण बता 30 लाख रुपए विभिन्न खातों में जमा करवा लिया। इसके बाद काल्पनिक नाम से एकता जैन का भाई बनकर भी ठगी की। कई काल्पनिक नाम के नाम से क्रमशः विभिन्न प्रकार से ठगी की।

आरोपी द्वारा अपराध करने निम्न काल्पनिक किरदार की रचना की

एकता जैन का भाई अंशुल जैन - आरोपी ने एक नया सिम कार्ड खरीदकर एकता जैन का भाई अंशुल जैन बनकर नये आवाज मंे प्रार्थी से संपर्क कर अपनी बहन से विवाह की पारिवारिक सहमति दी बातचीत दौरान प्रार्थी को शेयर मार्केट मेें हानि होने, प्राॅपर्टी टेैक्स पटाने, फैमली डिस्प्युट होने का हवाला देकर प्रार्थी से करीब 30 लाख रू विभिन्न बैंक अकाउंट में जमा करा लिया।

हैदराबाद के इंकम टैक्स जज सुब्रमण्यम - आरोपी ने पुणे जाकर एक नई कहानी बनाई जिसमें लडकी एकता जैन के परिवार का हैदराबाद में प्रापर्टी होना बताया जिसकी बिक्री हेतु हैदराबाद जाना बताया यहाॅ नया सिम कार्ड खरीदकर प्रार्थी को हैदराबाद के इंकम टैक्स के जज सुब्रमण्यम की बदली हुई आवाज में मोबाईल पर संपर्क कर एकता के गिरफ्तार होने का झांसा देकर प्रार्थी से करीब 20 लाख रू विभिन्न बैंक अकाउंट में जमा करा लिया।

चेन्नई का प्रापर्टी टैक्स अधिकारी रामकृष्ण-आरोपी ने एकता जैन का चेन्नई में भी प्रापर्टी का टैक्स जमा न होने के कारण एकता की गिरफ्तारी की संभावना बताकर चेन्नई का प्रापर्टी टैक्स अधिकारी रामकृषण्ण की बदली हुई आवाज में तमिल, हिन्दी, अंग्रेजी में प्रार्थी से करीब 15 लाख रू विभिन्न बैंक अकाउंट में जमा करा लिया।

आर.बी.आई. अधिकारी विनित-आरोपी ने इसी प्रकार आर.बी.आई. अधिकारी विनित की बदली हुई आवाज में इन्स्टेन्ट लोन एप के माध्यम से रकम अदायगी न कर पाने के कारण तुम जांच एजेंन्सीयो के सर्विलेंस मेें हो पुलिस व ईडी अधिकारी तुम्हारे घर पर रेड करने वाले है तुम दवाजा मत खोलना और स्वयं जाकर प्रार्थी के घर का दरवाजा खटखटाने लगा और प्रार्थी को भय हो गया कि पुलिस इसे कभी भी गिरफ्तार कर सकती है आरोपी स्वयं प्रार्थी के घर के निचे खडे होकर फोटो खिंचकर प्रार्थी को भेजता था कि तुम जांच एजेंन्सीयो के सर्विलंेस मेें हो। प्रार्थी डर में आकर से करीब 20 लाख रू विभिन्न बैंक अकाउंट में जमा करा लिया।

मामले में आरोपी रोहित जैन पिता रमेश चन्द्र जैन उम्र 33 वर्ष सा. कटरा बाजार जैन एजेन्सी वार्ड न. 15 मैहर थाना मैहर जिला मैहर (म.प्र.) को मैहर से हिरासत में लेकर पुछताछ किया गया। घटना में प्रयुक्त 02 नग एण्ड्रायड फोन 02 नग कि-पैड फोन 11 नग सिम कार्ड जप्त किया गया है आरोपी का अपराध स्वीकार करने से आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया।

अलग-अलग आवाज निकाल कर मीडिया के सामने दिया डेमो

आरोपी रोहित साहू को गिरफ्तार कर आज एसपी रजनेश सिंह ने पूरे मामले का खुलासा किया। आरोपी नाम मीडिया के समक्ष अलग-अलग किरदारों के आवाज निकाल कर ठगी का तरीका भी बताया। आरोपी के अनुसार उसे ऑनलाइन सट्टा खेलने की आदत पड़ गई थी जिसके चलते वह ठगी कर रकम जुटाता था और हार जाता था। आरोपी के विरुद्ध एक करोड़ 39 लाख 51 हजार 277 रुपए ठगी करने पर धारा 420 386 34 भादवी एवं 66 डी आईटी एक्ट का अपराध दर्ज किया गया है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story