Begin typing your search above and press return to search.

भीषण गर्मी के बीच बदला मौसम: अब फटेंगे बादल, झमाझम होगी बारिश, अगले 24 घंटो के लिए चेतावनी जारी...

Weather changed amidst extreme heat: भीषण गर्मी के बीच मानसून ने मुंबई समेत महाराष्ट्र के अन्य जिलों में दस्तक दे दी है। जिसकी वजह से महाराष्ट्र के कई जगहों में भारी बारिश हो रही है। इसका असर छत्तीसगढ़ में...

भीषण गर्मी के बीच बदला मौसम: अब फटेंगे बादल, झमाझम होगी बारिश, अगले 24 घंटो के लिए चेतावनी जारी...
X

chhattisgarh, mansoon

By Sandeep Kumar

Weather changed amidst extreme heat नईदिल्ली। भीषण गर्मी के बीच मानसून ने मुंबई समेत महाराष्ट्र के अन्य जिलों में दस्तक दे दी है। जिसकी वजह से महाराष्ट्र के कई जगहों में भारी बारिश हो रही है। इधर, दक्षिण पश्चिम मानसून की छत्‍तीगसढ़ में इंट्री हो गई है। सुकमा के रास्‍ते मानसून छत्‍तीसगढ़ की सीमा में प्रवेश कर गया है। इसका असर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर दोपहर चार बजे के बाद अचानक मौसम में बदलाव हुआ और तेज आंधी के साथ बादल गरजने लगे। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटो के दौरान कई जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है। मौसम में हुए बदलाव से पारा नीचे आया है। लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। दक्षिणी पश्चिम मानसून के मुंबई पहुंचने की तारीख पहले 11 जून थी, लेकिन मानसून ने 9 जून को ही मुंबई में दस्तक दे दी। साथ ही ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, दक्षिण गुजरात, मध्य प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में बारिश हो सकती है।

स्काई मेट वेदर के मुताबिक,उम्मीद है कि मध्य अरब सागर के शेष भागों, मुंबई सहित महाराष्ट्र के कुछ और भागों और तेलंगाना में आज मानसून ने दस्तक दी है। मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी पहुँच औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है, अब लगभग 70 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ अक्षांश 28 डिग्री उत्तर के उत्तर में चल रहा है। उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में औसत समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश में एक और चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। असम के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। पूर्वी बिहार के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। सौराष्ट्र और उससे जुड़े क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

महाराष्ट्र से उत्तरी केरल तक एक अपतटीय गर्त बना हुआ है। कतरनी क्षेत्र औसत समुद्र तल से 3.1 और 7.6 किलोमीटर ऊपर लगभग 16 डिग्री उत्तर अक्षांश के साथ चल रहा है।

स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है।तेलंगाना, मराठवाड़ा, उत्तरी कोंकण और गोवा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

छत्तीसगढ़ में बारिश का अलर्ट

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, दक्षिण गुजरात, मध्य प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है।



Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story