Begin typing your search above and press return to search.

Bank Holidays चार दिनों की सरकारी छुट्टी: आज से चार दिनों तक बैंक रहेंगे बंद, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट...

Bank Holidays: 23 मई से 26 मई तक बैंको की छुट्टी रहेगी। ऐसे में आपको बैंक जाना है और कोई जरूरी काम निपटाना है तो बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट देख लें...

Bank Holidays चार दिनों की सरकारी छुट्टी: आज से चार दिनों तक बैंक रहेंगे बंद, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Bank Holidays रायपुर। आज से लगातार चार दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। आज बुद्ध पूर्णिमा है। देश के कई राज्यों में आज बैंकों की छुट्टी रहेगी। बैंकों की छुट्टी से आपको बैंकिंग लेनदेन में थोड़ी दिक्कत आ सकती है क्योंकि चार दिन बैंक बंद रहने वाले हैें। हालांकि बैंकों की दूसरी सर्विसेज जैसे डिजिटल बैंकिंग सर्विसेज के जारिए जरूरी काम पूरे किये जा सकते है। साथ ही इंटरनेट और नेट बैंकिंग सर्विसेज भी काम करती रहेगी।

आज यानी 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा के दिन छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, नई दिल्ली, झारखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, उत्तराखंड और श्रीनगर, चंडीगढ़, त्रिपुरा, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।

क्यों मनाया जाता है बुद्ध पूर्णिमा

दुनियाभर में बौद्ध समुदाय को मानने वाले लोगों के लिए यह एक बड़ा दिन है। बुद्ध पूर्णिमा यानी वैशाखी के तौर पर मनाए जाने वाले इस दिन को गौतम बुद्ध के निर्वाण दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

24 मई को छुट्टी

इस दिन नजरूल जयंती पर त्रिपुरा और उड़ीसा में बैंक बंद रहेंगे।

25 मई को छुट्टी

शनिवार के दिन चौथे शनिवार के चलते बैंको की छुट्टियां रहेगी। साथ ही छठे चरण के मतदान की वजह से उड़ीसा के अगरतला, भुवनेश्वर में वोटिंग होगी। इस दिन यहां छुट्टियां रहेगी।

26 मई को छुट्टी

इस दिन रविवार है। पूरे देश में वीकली ऑफ रहता है।

14 दिन बैंक बंद

मई महीने में बैंकों में बंपर छुट्टियां पड़ा रही हैं और पूरे महीने में कुल 14 दिन बैंकों में काम-काज नहीं होगा यानी बैंक हॉलिडे रहेगा। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक, मई में पड़ने वाले इन अवकाशों में अक्षय तृतीया, महाराष्ट्र दिवस, रवीन्द्रनाथ टैगोर जयंती समेत अन्य छुट्टियां पड़ रही हैं। ऐसे में बैंकिंग कार्य के लिए घर से निकलने से पहले एक बार इस लिस्ट जरूर देख लें। इन छुट्टियों में दूसरे व चौथे शनिवार के अलावा रविवार का साप्ताहिक अवकाश भी शामिल है।

जानिए छुट्टीयों के बारे में

1 मई - मई दिवस (बुधवार) - महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, केरल, बंगाल, गोवा, बिहार में बैंक बंद रहेंगे।

7 मई - लोकसभा आम चुनाव 2024 (मंगलवार) - गुजरात, मध्य प्रदेश, गोवा में बैंक बंद।

8 मई - रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती (बुधवार) - बंगाल में बैंक बंद।

10 मई - बसवा जयंती/अक्षय तृतीया (शुक्रवार)- कर्नाटक में बैंक बंद।

13 मई - लोकसभा आम चुनाव 2024 (मंगलवार) - श्रीनगर में बैंक बंद।

16 मई - राज्य दिवस (गुरुवार) - सिक्किम में बैंक बंद।

20 मई - लोकसभा आम चुनाव 2024 (सोमवार) - महाराष्ट्र में बैंक बंद।

23 मई - बुद्ध पूर्णिमा (गुरुवार) - त्रिपुरा, मिजोरम, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू, लखनऊ, बंगाल, नई दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, श्रीनगर में बैंक बंद।

25 मई - नजरूल जयंती/लोकसभा आम चुनाव 2024 (चौथा शनिवार) - त्रिपुरा, ओडिशा में बैंक बंद।

26 मई - रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story