Begin typing your search above and press return to search.

Balodabazar violence: कलेक्टर-एसपी कार्यालय में आगजनी का मुख्य आरोपी किशोर नवरंगे गिरफ्तार, भीम क्रांतिवीर संगठन का है संस्थापक...

Balodabazar violence: कलेक्टर-एसपी कार्यालय में आगजनी का मुख्य आरोपी किशोर नवरंगे गिरफ्तार, भीम क्रांतिवीर संगठन का है संस्थापक...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Balodabazar violence: बलौदाबाजार-भाटापारा। छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में कलेक्टर-एसपी कार्यालय में हुई आगजनी की घटना को मुख्य आरोपी किशोर नवरंगे को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की गिरफ्तारी वीडियो-फोटो में पहचान के आधार पर की गई है। किशोर नवरंगे भीम क्रांतिवीर संगठन का संस्थापक और पूर्व में भीम रेजीमेंट का जिला अध्यक्ष भी रह चूका था।

जानिए घटनाक्रम

दरअसल, 10 मई को बलौदाबाजार में आयोजित धरना प्रदर्शन में शामिल लोगों द्वारा आक्रोशित होकर पुलिस बल के साथ झूमाझपटी, मारपीट करते हुए संयुक्त कार्यालय में खडी वाहनों में तोड़फोड़ करते हुए आग लगा दी थी। इस बीच सुरक्षा व्यवस्था में लगे कई पुलिस अधिकारी कर्मचारी एवं प्रशासनिक अधिकारियों को गंभीर चोटें आई है। धरना प्रदर्शन का आयोजन करने वाले तथा इस दौरान गाली गलौज कर, तोड़फोड़ एवं पत्थर बाजी करते हुए, वाहन एवं संयुक्त कार्यालय में आगजनी करने वाले आरोपियों के विरुद्ध थाना सिटी कोतवाली में विभिन्न धाराओं में अपराध पंजीबद्ध किया गया है, तथा इसमें शामिल आरोपियों एवं उपद्रवी तत्वों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस की अलग-अलग टीमों का निर्माण कर संभावित स्थलों में लगातार दबिश दिया जा रहा है। प्रकरण में 19 जून तक की स्थिति में बलौदाबाजार में तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना को अंजाम देने वाले कुल 137 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। प्रकरण में शामिल अन्य आरोपियों की वीडियो, फोटो, सीसीटीवी फुटेज एवं अन्य तकनीकी विश्लेषण के आधार पर सरगर्मी से पता तलाश जारी है। प्रकरण में जांच विवेचना कार्यवाही अभी जारी है।

बलौदाबाजार से फरार होकर लवन में पकड़ाया

इसी क्रम में पुलिस द्वारा धरना प्रदर्शन का आयोजन करने वाले लोगों का चिन्हांन कर उनकी गिरफ्तारी को को प्राथमिकता के आधार पर लिया गया, जिसके तहत पुलिस की अलग-अलग टीम द्वारा आयोजकों के नाम, पते, फोटो आदि की पहचान कर उनके छिपने की हर संभावित ठिकाने पर लगातार दबिश जा रहा था। साथ ही मुखबिर के माध्यम से भी इन आरोपियों के संबंध में जानकारी जुताई जा रहा थी। इसी बीच पता चला कि किशोर नवरंगे, घटना के तुरंत बाद बलौदाबाजार से फरार होकर लवन क्षेत्र में कहीं छुपा हुआ है। कि पुलिस टीम द्वारा संबंधित स्थल पहुंचकर किशोर नवरंगे को हिरासत में लिया गया।

किशोर नवरंगे भीम क्रांतिवीर नामक संगठन का संस्थापक

किशोर नवरंगे भीम क्रांतिवीर नामक संगठन का संस्थापक है। पहले यह भीम रेजीमेंट का जिला अध्यक्ष था। प्रदर्शन में शामिल होने के लिए उकसाने एवं सोशल मीडिया आदि के माध्यम से लोगों को अधिक से अधिक धरना प्रदर्शन में शामिल होने के लिए भडकाने में किशोर नवरंगे आरोपी है। 10 जून से ही आरोपी किशोर नवरंगे को पकड़ने के लिए पुलिस की एक टीम लगी हुई थी। किशोर नवरंगे को गिरफ्तार किया गया। पुलिस टीम द्वारा किशोर नवरंगे से गहन पूछताछ जारी है, जिसमें घटना में शामिल अन्य आरोपियों एवं संपूर्ण घटनाक्रम के संबंध में कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिल रही है। कि आरोपी को विधिवत गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करने की प्रक्रिया की जा रही है।

आरोपी- किशोर नवरंगे निवासी ग्राम गिंदोला थाना लवन भीम क्रांतिवीर का संस्थापक

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story