Begin typing your search above and press return to search.

Balodabazar-Bhatapara: CG में सबसे बड़ा मोटरसाइकिल चोर गिरोह पकड़ाया, इंजीनियर निकला मास्टरमाइंड, 55 बाइक जब्त, जानिए कैसे चॉइस सेंटर और ऑनलाइन एप की मदद से देते थे घटना को अंजाम

Balodabazar-Bhatapara:बाइक को चॉइस सेंटर के संचालक के साथ मिलकर नकली आरसी बनवाकर बेच देता था। आरोपी ने अबतक के सबसे ज्यादा वाहन चोरी राजधानी से की थी।ऐप से तैयार किए गए फर्जी आरसी बुक का प्रिंट कराकर नए ग्राहक को विश्वास में लेने के लिए स्टाम्प पेपर से नोटरी कराकर ग्राहकों को बिक्री करते थे।

Balodabazar-Bhatapara: CG में सबसे बड़ा मोटरसाइकिल चोर गिरोह पकड़ाया, इंजीनियर निकला मास्टरमाइंड, 55 बाइक जब्त, जानिए कैसे चॉइस सेंटर और ऑनलाइन एप की मदद से देते थे घटना को अंजाम
X
By Sandeep Kumar Kadukar

बलौदाबाजर- भाटापारा। छत्तीसगढ़ के भाटापारा में पुलिस ने एक ऐसे बाइक चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है, जिसका सरगना एक इंजीनियर है। आरोपी इंजीनियर अपने गैंग के लोगों से पहले तो प्रदेश के अलग अलग जिलों से बाइक चोरी करवाता था। फिर उन बाइक को चॉइस सेंटर के संचालक के साथ मिलकर नकली आरसी बनवाकर बेच देता था। आरोपी ने अबतक के सबसे ज्यादा वाहन चोरी राजधानी से की थी। पुलिस ने मामले में चार आरोपी और उनके कब्जे से करीब 55 मोटर साइकिल जब्त की है।

जानिए क्या था मामला

दरअसल, पिछले कुछ समय से जिले में मोटरसाइकिल चोरी की घटनाएं लगातार हो रही थी। इस संबंध में पुलिस द्वारा लगातार जांच तस्दीक कर आरोपियों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा था, लेकिन इन सब में एक विशेष बात यह रही कि इन चोरी का मोटरसाइकिल का उपयोग आखिर किया जा रहा है या नहीं। यह मोटरसाइकिल ना ही लावारिस बरामद हो रही थी और ना ही इन वाहनों को किसी अन्य वाहन चालक अथवा चोर द्वारा चलाते हुए देखा जा रहा था। एसएसपी सदानंद कुमार द्वारा मोटरसाइकिल चोरी की घटनाओं को रोकने एक विशेष पुलिस टीम का गठन किया गया।

टीम द्वारा सबसे पहले घटना स्थल पर लगे सीसीटीवी फुटेज, मोबाइल कॉल डिटेल की जाँच कर गिरोह का पता लगाने की कोशिश की गई । पुलिस टीम द्वारा यह समझने का भी प्रयास किया जा रहा था कि आखिर इन चोरी की मोटरसाइकिल को कहां खपाया जा रहा है और चोरी की सभी मोटरसाइकिल आखिर जा कहां रही है। इसी बीच टीआई अमित पाटले के नेतृत्व में थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस को पता चला कि एक आरोपी मोटरसाइकिल बिक्री के लिए ग्राहक ढूढ़ रहा है। तत्काल पुलिस हरकत में आई और आरोपी को पकड़कर कड़ाई से पूछताछ की गई। आरोपी ज्यादा देर पुलिस को गुमराह नहीं कर सका और चोरी की बात कबूल करते हुए बताया कि वाहनों का फर्जी कागजात तैयार कर बेच दिया करता था। आरोपी से पूछताछ के बाद पुलिस ने गिरोह के 6 शातिर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ में आरोपियों ने कई खुलासे किये।

वाहन चोरी का तरीका

चोर गिरोह के सदस्यों द्वारा कॉलोनी, पार्किंग स्थल, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि में पार्क वाहनों की चोरी की जाती थी। इन वाहनों का फर्जी कागजात तैयार करने तक इन्हें छुपा दिया जाता था।

एप की मदद से फर्जी पेपर

चोरी करने के बाद इन मोटरसाइकिल का फर्जी पेपर तैयार करने का खेल शुरू होता था। गिरोह के मुख्य आरोपी अमन खान द्वारा गूगल प्ले स्टोर में Picsart ऐप के जरिए, चोरी किये गए मोटरसाइकिल का फर्जी कागजात तैयार करने का काम करता था। इस ऐप की सहायता से फर्जी आरसी बुक एवं अन्य पेपर तैयार करता था, जो हूबहू असली दिखते हैं। इसे किसी भी प्रकार से पहचान पाना मुश्किल होता था।

चॉइस सेंटर से फर्जी कागजात

चॉइस सेंटर संचालक अब्दुल कादिर द्वारा चोरी की मोटरसाइकिल का फर्जी कागजात तैयार कर मुख्य आरोपी अमन खान को उपलब्ध कराया जाता था यह गिरोह बहुत ही शातिर तरीके से काम करता था। भारत चॉइस सेंटर भाटापारा के संचालक अब्दुल कादिर के माध्यम से Picsart मोबाइल ऐप से तैयार किए गए फर्जी आरसी बुक का प्रिंट कराकर नए ग्राहक को विश्वास में लेने के लिए स्टाम्प पेपर से नोटरी कराकर ग्राहकों को बिक्री करते थे। आम लोगो को उनके साथ फर्जीवाडा होने का अंदेशा भी नहीं रहता था।

इस प्रकार नए ग्राहक को चोरी की मोटरसाइकिल खरीदने का पता ही नहीं चल पाता था। यह गिरोह लगातार मोटरसाइकिल चोरी की घटनाओं एवं फर्जी कागजात तैयार करके बेचने का भी काम कर रहा था। थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा इस अंतराज्यीय चोर गिरोह के 6 शातिर सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। इनसे पूछताछ पर 55 मोटरसाइकिल बरामद करने में सफलता मिली है।

गिरोह को पकडने मे निरीक्षक अमित पाटले सउनि ईश्वर टो्प्पो, प्रधान आर. 132 संजय सोनी, आर. 593 गौरीशंकर कश्यप, 772 कृष्णा जांगडे, 732 अजय साहू, 467 तिलक चंद्रवंशी, 305 धनंजय देवांगन, 1000 हरेन्द्र कोसरे का योगदान रहा।

आरोपियों के नाम

01. अमन खान पिता अब्दुल खान उम्र 26 साल पता भगत सिंह वार्ड भाटापारा शहर

02. सब्दर अली पिता सलीम उम्र 32 साल पता भगत सिंह वार्ड भाटापारा शहर

03. भानु टंडन पिता नेमी टंडन उम्र 19 साल पता महासती वार्ड भाटापारा शहर ।

04. कमलेश ध्रुव पिता संतोष ध्रुव उम्र 26 साल पता भगत सिहं वार्ड भाटापारा शहर

05. अब्दुल कादिर पिता अब्दुल गफ्फार उम्र 30 साल पता भगत सिंह वार्ड भाटापारा शहर

06. अपचारी बालक


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story