Begin typing your search above and press return to search.

Balodabajar bhatapara News: छत्तीसगढ़ में घर के बाहर शराब पीने से मना किया तो आरोपियों ने चार लोगों को ज़िंदा जलाया, दो की मौत, दो गंभीर...

Balodabajar bhatapara news: पुलिस ने मामले में दो शराबियों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने घर के बाहर से दरवाजा बंद कर झोपड़ी में आग लगाई थी। मामला कोतवाली थाना क्षेत्र का है।

Balodabajar bhatapara News: छत्तीसगढ़ में घर के बाहर शराब पीने से मना किया तो आरोपियों ने चार लोगों को ज़िंदा जलाया, दो की मौत, दो गंभीर...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

बलौदाबाजार भाटापारा। बलौदाबाजार में हुए जघन्य हत्याकांड का खुलासा पुलिस ने किया है। बलौदाबाजार भैंसापसरा अग्निकांड में घर में आग लगा के दो लोगों को आरोपियों ने ज़िंदा जला दिया था। पुलिस ने मामले में दो शराबियों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने घर के बाहर से दरवाजा बंद कर झोपड़ी में आग लगाई थी। मामला कोतवाली थाना क्षेत्र का है।

कोतवाली थाना क्षेत्र के भैंसापसरा में 24–25 फरवरी की दरमियानी रात पुलिस को सूचना मिली कि वृद्धा आश्रम के पास एक मकान में आग लगने से कुछ लोग अंदर फंसे है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने स्थानीय लोगों एवं आस पड़ोस के लोगों द्वारा आग बुझाने का कार्य शुरू किया तब तक घर के अंदर 4 लोग बुरी तरह से झुलस गए थे। किसी तरह पड़ोसियों द्वारा दरवाजा खोलकर घर के अंदर से आग में फंसे लोगों को बाहर निकाला गया। चार लोग गंभीर रूप से झुलसे मिले। सभी को जिला अस्पताल बलौदा बाजार पहुंचाया गया। इलाज के दौरान 60 वर्षीया वृद्धा कमला साहू पति संतोष साहू और उनके 28 वर्षीय पुत्र सोनू साहू पिता संतोष साहू निवासी वृद्धा आश्रम के पास भैंसापसरा बलौदाबाजार की मौत हो गई। साथ ही दो बुरी तरह झुलस गए थे।

घटनास्थल के निरीक्षण एवं आसपास की निवासियों से पूछताछ में पता चला कि आग लगने की सूचना पाकर जब पड़ोसी आग बुझाने पहुंचे तब तक आग फैल चुकी थी। मामला संदिग्ध जान एसएसपी सदानंद कुमार ने विशेष पुलिस टीम का गठन किया। टीम द्वारा आसपास क्षेत्र का निरीक्षण कर पूछताछ व इसमें शामिल आरोपियों की मंशा को समझने का प्रयास शुरू किया गया। रायपुर मुख्यालय से फॉरेंसिक की विशेष टीम बुलवाई गई। साथ ही सायबर सेल के निरीक्षक लखेश केंवट, आरक्षक हेमंत नायक को जांच के लिए विशेष रूप से एसएसपी सदानंद कुमार ने भेजा। लखेश केंवट की टीम द्वारा सीसीटीवी फुटेज, मोबाइल आदि का तकनीकी विश्लेषण के अलावा मुखबिरी के माध्यम से भी घटना के कारणों का मोटो तलाशती रही।

सभी तथ्यों को बारीकियां से खंगालते हुए पड़ोस में रहने वाले करण बघेल एवं दौलत सोनवानी को पकड़ा गया। दोनों आरोपी आदतन शराबी व झगड़ालू प्रवृत्ति के बदमाश है। दोनों से पूछताछ करने पर पहले दोनों मुकरते रहे फिर सख्ती से पूछताछ करने पर वारदात करना कबूल कर लिया।

घर के बाहर शराब पीने से मना करने पर दिया वारदात को अंजाम

जांच में पता चला कि मृतक के घर के पास आरोपी शराब पीते थे, जिन्हें बार बार मृतकों द्वारा टोकाटाकी की जाती थी। इसी बात को लेकर दोनों पक्षों के बीच विवाद भी हुआ था। कमला व उसके परिवार को सबक सिखाने की योजना बना आरोपियों द्वारा उसी रात को घर में बाहर दरवाजे को बाहर से बंद कर आग लगा दिया। धीरे धीरे आग मकान में तेजी से फैली और दरवाजा बाहर से बंद होने की वजह से लोग मदद के लिए लोगों को बुलाने लगे।

मायके आई बेटी और नातिन भी झुलसी

जब घटना हुई तब मृतिका कमला साहू की विवाहित बेटी रानू साहू ( 34) और उसकी दस वर्षीया बेटी संध्या साहू भी अपने मायके आई थी। वे दोनों बुरी तरह झुलस गई। हादसे में 60 वर्षीया कमला साहू पति संतोष साहू व उसका 28 वर्षीय बेटा सोनू साहू की जलने से मौत हो गई।

कई धाराओं में अपराध दर्ज

मामले में सिटी कोतवाली थाने में हत्या के प्रयास, हत्या, आगजनी, आपराधिक षड्यंत्र के मामले में धारा 302 307 436 442 120 (बी )भादवि के तहत अपराध दर्ज कर दोनों आरोपियों 23 वर्षीय करन बघेल उर्फ भूखऊ पिता उमेंदी बघेल और 26 वर्षीय दौलत सोनवानी पिता आनंद सोनवानी दोनो निवासी भैंसापसरा बलौदाबाजार को गिरफ्तार कर लिया है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story