Begin typing your search above and press return to search.

Baloda Bazar Violence: सरकार हुई सख़्त: आधी रात कलेक्टर, SP की छुट्टी, हिंसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश, सतनामी समाज ने कहा, हिंसा में असामाजिक तत्वों का हाथ

Baloda Bazar Violence: बलौदा बाजार में हुई तोड़फोड़, हिंसा और आगजनी पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कल आधी जिले के कलेक्टर, एसपी को हटा दिया. इस घटना पर मुख्यमंत्री ने सख्त तेवर दिखाया है.

Baloda Bazar Violence: सरकार हुई सख़्त: आधी रात कलेक्टर, SP की छुट्टी, हिंसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश, सतनामी समाज ने कहा, हिंसा में असामाजिक तत्वों का हाथ
X
By Neha Yadav

Baloda Bazar Violence: रायपुर। बलौदाबाज़ार हिंसा में छत्तीसगढ़ की विष्णु देव साय सरकार ने कड़ा फैसला लेते हुए कल आधी रात जिले के कलेक्टर के एल चौहान और एसएसपी सदानंद को हटा दिया है। 2011 बैच के IAS दीपक सोनी को बलौदा बाजार का नया कलेक्टर बनाया गया है. वहीं अंबिकापुर के पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल को सरकार ने बलौदा बाजार के कप्तान का दायित्व सौंपा है.

देखें आदेश


एक्शन में सरकार

बलौदा बाजार हिंसा की घटना को देखते हुए मुख्यमंत्री ने कल जशपुर के दो दिन के दौरा को निरस्त कर दिया. कल दिन भर वे हाई लेवल की मीटिंग में व्यस्त रहे. सीनियर अफसरों की उन्होंने तलब की थी. मुख्यमंत्री ने हिंसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

सतनामी समाज ने किया इंकार

मुख्यमंत्री से कल शाम मिलने पहुंचे सतनामी समाज के नेताओं ने घटना में अपने लोगों के हाथ होने से इंकार किया. सतनामी समाज के लोगों ने कहा कि समाज को बदनाम करने के लिए असामाजिक तत्वों ने इस घटना को अंजाम दिया. समाज के लोगों ने असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने कहा.

सतनामी समाज ने सीएम के साथ की मीटिंग

सतनामी समाज के राज्यभर से आए प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री साय से कल यहां उनके निवास कार्यालय में मुलाकात की और बलौदाबाजार जिले में हुई घटना के संबंध में शांति और सौहार्द्रपूर्ण वातावरण बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण चर्चा की और एक बार फिर शांति स्थापित करने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प दोहराया.

सतनामी समाज ने कहा, हिंसा से आहत

सतनामी समाज प्रमुखों ने कहा कि समाज के सभी लोग घटना से आहत हैं. उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने प्रदर्शन के दौरान हिंसा और तोड़फोड़ की कार्रवाई की है, वे असामाजिक तत्व थे और हमारे प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा नहीं थे. शांति और सौहार्द्र स्थापित करने के लिए हम सब दृढ़संकल्पित है. इस दौरान प्रगतिशील छत्तीसगढ़ सतनामी समाज के प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद भतपहरी ने कहा कि हमारा समाज परम पूज्य बाबा गुरू घासीदास जी का अनुयायी है. हम सत्य, अहिंसा और सद्भाव को मानने वाले लोग है. हम मनखे-मनखे एक समान को मानते हैं. बलौदाबाजार जिले की इस घटना ने हम सभी को आहत किया है. हम सब चाहते हैं कि समाज में शांति स्थापित हो और हम अपनी सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए शासन के साथ मिलकर इस दिशा में काम करने के उत्सुक है.

मुख्यमंत्री विष्णु ने कहा यह अत्यंत निंदनीय

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि सतनामी समाज परम पूज्य गुरू बाबा घासीदास के अनुयायी है. बाबा ने दुनिया को सत्य और अहिंसा का रास्ता दिखाया है. उन्होंने कहा कि पिछले दिनों असामाजिक तत्वों द्वारा जैतखाम का अपमान किया गया. शासन ने इसका संज्ञान लेते हुए न्यायिक जांच की घोषणा भी की है. मुख्यमंत्री साय ने कहा शांति के टापू छत्तीसगढ़ में इस घटना का होना अत्यंत निंदनीय है.

निर्दाेष को सजा नहीं होगी: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री साय ने सतनामी समाज के प्रमुखों से कहा कि आप सभी प्रदेश के विभिन्न इलाकों से आए हैं. आप सबकी भी जिम्मेदारी है कि भ्रम की स्थिति न निर्मित हो और शांति स्थापित करने की दिशा में सब साथ मिलकर आगे बढ़े. मुख्यमंत्री ने समाज प्रमुखों से कहा कि किसी भी निर्दाेष को सजा नहीं होगी. आप सभी ने शासन को धन्यवाद ज्ञापित करने के उद्देश्य से यह शांतिपूर्ण आयोजन किया था, जिसमें कुछ असामाजिक तत्वों के हस्तक्षेप से यह घटना घटी. चर्चा के दौरान उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने पवित्र अमरगुफा में जैतखाम को क्षति पहुंचाने की घटना के संबंध में शासन द्वारा अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी दी.

इस दौरान उपमुख्यमंत्री अरूण साव, कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, दयाल दास बघेल, टंक राम वर्मा, विधायक अजय चंद्राकर, पूर्व विधायक शिवरतन शर्मा, प्रगतिशील छत्तीसगढ़ सतनामी समाज के उपाध्यक्ष सरजु प्रसाद धृतलहरे, संरक्षक विनोद भारती, सतनामी कल्याण समिति, सतनामी सेवा समिति, सतनामी उत्थान समिति के जिला अध्यक्ष, कार्याकारिणी सदस्य सहित समाज के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे.

मंत्रियों ने कहा, घटना साजिश

बलौदाबाजा की घटना को लेकर मंत्री दयालदास बघेल, श्‍याम बिहारी जायसवाल और टंक राम वर्मा ने मंगलवार को यहां प्रेसवार्ता लेकर बड़ा आरोप लगाया है.बघेल ने कांग्रेस विधायक (भिलाई नगर) देवेंद्र यादव, कविता प्राण लहरे, पूर्व मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया और रुद्र गुरु पर वहां विरोध प्रदर्शन के लिए एकत्र हुई भीड़ को भड़काने का आरोप लगाया है. बघेल ने कहा कि सतनामी समाज के मंच से कांग्रेस विधायक यादव सहित अन्‍य नेताओं ने भड़काऊ भाषण दिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने बहुत बड़ा षडयंत्र रचकर इस गंभीर वारदात को अंजाम दिया. कांग्रेस विधानसभा चुनाव में हुई हार को पचा नहीं पा रही है. इसी वजह से यह साजिश की गई. साजिश के तहत ही वहां 15 हजार लोगों के भोजन की व्‍यवस्‍था की गई थी. मंत्री ने कहा कि सतनामी समाज शांतिप्रिय समाज है, लेकिन कांग्रेस नेताओं ने उन्‍हें भड़काने का काम किया है.





Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story