Begin typing your search above and press return to search.

Baloda Bazar Violence: जस्टिस बाजपेई करेंगे इन 6 बिंदुओं पर बलौदा बाजार हिंसा की न्यायिक जाँच, देखिये आदेश

Baloda Bazar Violence:छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार में हुई हिंसा की न्यायिक जाँच के लिए राज्य सरकार ने एक सदस्ययी जाँच आयोग का गठन कर दिया है.

Baloda Bazar Violence: जस्टिस बाजपेई करेंगे इन 6 बिंदुओं पर बलौदा बाजार हिंसा की न्यायिक जाँच, देखिये आदेश
X

Justice Bajpai

By Neha Yadav

Baloda Bazar Violence: रायपुर। राज्य शासन ने गिरौधपुरी धाम के ग्राम महकोनी स्थित अमर गुफा में जैतखांभ की क्षति ग्रस्त होने की घटना को गंभीरता से लेते हुए छत्तीसगढ उच्च न्यायालय के सेवा निवृत्त न्यायाधीश को जांच अधिकारी नियुक्त किया है l राज्य शासन ने 6 बिन्दुओं पर जाँच के लिए एकल सदस्यीय न्यायिक जाँच का आदेश जारी किया है l छत्तीसगढ उच्च न्यायालय के सेवा निवृत्त न्यायाधीश श्री सी बी बाजपेयी की एकल सदस्यीय टीम इस घटना की जाँच कर 3 माह के भीतर अपनी रिपोर्ट राज्य शासन को देंगे.




ज्ञातव्य है कि विगत 15 और 16 मई 2024 की रात्रि में बलौदाबाजार जिले के गिरौधपुरी धाम के ग्राम महकोनी स्थित अमर गुफा में जैतखांभ की क्षति ग्रस्त होने पर मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के निर्देश पर गृहमंत्री श्री विजय शर्मा ने गत दिवस बलौदाबाजार में न्यायिक जांच कराये जाने की घोषणा की थी l गृह मंत्री की घोषणा पर राज्य शासन ने त्वरित कार्यवाही करते हुए आज उच्च न्यायालय के सेवा निवृत्त न्यायाधीश श्री सी बी बाजपेयी की एकल सदस्यीय टीम घटना की जाँच करेंगे और 3 माह के भीतर अपनी रिपोर्ट राज्य शासन को देंगे.

कलेक्टर, SP सस्पेंड

बलौदा बाजार हिंसा से नाराज राज्य सरकार ने कल आधी रात तत्कालीन कलेक्टर व एसपी को निलंबित कर दिया. बलौदा बाजार भाटापारा में जैतखाम को नुकसान पहुंचाने से नाराज सतनामी समाज के प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़क गई थी। सुनियोजित रूप से भीड़ जमा होने की कोई जानकारी तत्कालीन कलेक्टर कुमार लाल चौहान और एसपी सदानंद कुमार को नहीं हो पाई। इंटेलिजेंस फेल्योर के चलते बड़ी घटना घट गई। आक्रोशित भीड़ में हाथ में लाठी डंडे और तलवार लहराते हुए कलेक्ट्रेट व एसपी कार्यालय को आग लगा दिया। सैकड़ो गाडियां भी जल गई। अधिकारी कर्मचारियों ने पीछे से भाग कर अपनी जान बचाई। कलेक्टर एसपी अपना ऑफिस तक जलने से नहीं बचा सके। उन्हें कार्यालय की छत में देखा गया। रायपुर से आईजी अमरेश मिश्रा के फोर्स लेकर पहुंचने पर स्थिति सम्हली।

मामले में नाराज सरकार ने दूसरे दिन देर रात कार्रवाई करते हुए जिले के एसपी 2010 बैच के आईपीएस सदानंद कुमार को जिले से हटाते हुए उन्हें उप पुलिस महानिरीक्षक पुलिस मुख्यालय रायपुर के पद पर पदस्थ कर दिया था। इसके अलावा कलेक्टर के पद पर तैनात 2009 बैच के प्रमोटी आईएएस कुमार लाल चौहान को मंत्रालय में पदस्थ कर दिया था। अब दो दिनों बाद दोनों को निलंबित कर दिया गया है। आईपीएस सदानंद कुमार का निलंबन अवधि में मुख्यालय पुलिस मुख्यालय रायपुर नियत किया गया है। जबकि आईएएस कुमार लाल चौहान का निलंबन अवधि में छत्तीसगढ़ मंत्रालय महानदी भवन नवा रायपुर अटल नगर में अटैच किया गया है।

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story