Begin typing your search above and press return to search.

Balauda bazar: तस्वीरों में देखिए...CCTV से लेकर फर्नीचर, फाइलें, कलेक्ट्रेट, एसपी ऑफिस जलकर स्वाहा, पिछले दरवाजे से भागे कर्मचारियों, अधिकारियों ने बचाई जान

Balauda bazar: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले के कलेक्ट्रेट में हुई हिंसा और आगजनी की घटना में न केवल बिल्डिंग जलकर खाक हो गया, बल्कि जिला प्रशासन का गुरूर भी खतम हो गया। सीसीटीवी जल जाने से उपद्रवियों की पहचान भी मुश्किल हो गई है। हिंसा में कई पुलिस कर्मी बुरी तरह जख्मी हुए हैं। उधर पुलिस ने एक प्रेस नोट जारी कर बताया है कि आश्वासनों के बावजूद किस तरह हिंसा की गई और इसमें 25 से अधिक पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

Balauda bazar: तस्वीरों में देखिए...CCTV  से लेकर फर्नीचर, फाइलें, कलेक्ट्रेट, एसपी ऑफिस जलकर स्वाहा, पिछले दरवाजे से भागे कर्मचारियों, अधिकारियों ने बचाई जान
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Balauda bazar: रायपुर। उग्र भीड़ ने आज बलौदा बाजार जिले के कलेक्ट्रेट में धुसकर ऐसा उत्पात मचाया कि उसकी तस्वीरें देखकर पूरा देश सन्न रह गया। लाठी, तलवारें लेकर भीड़ कलेक्ट्रेट में तोड़फोड़ करने के साथ ही बिल्डिंग को आग के हवाले कर दिया। बलौदा बाजार छत्तीसगढ़ का नया जिला है। बीजेपी की डॉ0 रमन सिंह सरकार ने 2012 में इस जिले का निर्माण किया था। इसके बाद 2017 में सरकार ने शानदार कलेक्ट्रेट बिल्डिंगं बनवाया। इस बिल्डिंग में कलेक्टर के साथ एसपी भी बैठते हैं। उग्र भीड़ ने नई बिल्डिंग को फूंक दिया।


पहले पथराव, फिर आगजनी और हिंसा

जैतखाम विवाद को लेकर सतनामी समाज कलेक्ट्रेट के पास धरना, प्रदर्शन कर रहा था। पुलिस ने वहां बेरिकेटिंग की थी। मगर भीड़ की तुलना में फोर्स पर्याप्त नहीं होने की वजह से बेरिकेट्स तोड़कर भीड़ कलेक्ट्रेट परिसर में घुस गई। पहले बिल्डिंग पर पथराव तक सामने के शीशे को फोड़ा गया। उसके बाद भीड़ हिंसक हो गई। पुलिस उन्हें रोकने आगे आई तो जवानों पर हमला बोल दिया। बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों के घायल होने के बाद भीड़ ने आगजनी शुरू कर दी। कलेक्ट्रेट कैंपस में खड़ी 100 से अधिक बाइक, स्कूटर और कारों को आग के हवाले करने के बाद बिल्डिंग में आग लगा दी गई।


पिछले दरवाजे से भागे कर्मचारी और अधिकारी

आज सोमवार का दिन था। दो दिन की छुट्टी के बाद आमतौर पर कलेक्ट्रेट में कर्मचारियो के साथ ही जिले से आए लोगों की खासी भीड़ रहती है। भीड़ के तेवर देखकर लोग तो भाग खड़े हुए। मगर कर्मचारी, अधिकारी समझ नहीं पाए क्या हो रहा। पथराव में शीशा टूटने की डरावनी आवाजें सुन सारे 150 से अधिक कर्मचारी, अधिकारी हॉल में एकत्र हो गए। सामने उग्र भीड़ थी। जान बचाने पीछे स्टेडियम के रास्ते सारे लोग किसी तरह भागकर जान बचाई।


सीसीटीवी जलकर खाक

कलेक्ट्रेट बिल्डिंग का स्क्रक्चर जलने के साथ ही रुटीन से लेकर सारी महत्वपूर्ण फाइलें जलकर राख हो गईं। सीसीटीवी जल जाने से अब पुलिस को फुटेज निकालकर जांच करने में भी दिक्कत जाएगी। जानकारों का कहना है कि 50 साल पुराने दस्तावेजों के साथ ही कई अहम फाइलें भी जलकर खतम हो गई। करोड़ों की बिल्डिंग जली वह अलग।


दमकल को भी फूंका

आग बचाने के लिए नगरपालिका के साथ ही आसपास के सीमेंट संयंत्रों से दमकल की गाड़ियां बुलाई गईं। हिंसक भीड़ ने इनमें से दो को आग के हवाले कर दिया। पुलिस और प्रशासन के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों की गाड़ियां भी जला दी गई।

प्रशासन का गुरूर हुआ स्वाहा

बलौदा बाजार में सिर्फ कलेक्ट्रेट की बिल्डिंग और बहुमूल्य दस्तावेज ही नहीं जले बल्कि जिला प्रशासन का गुरूर भी जलकर खाक हो गया। जाहिर है, कलेक्ट्रेट आम आफिस नहीं होता। यह लोगों का विश्वास का प्रतीक होता है। अथॉरिटी होता है। कलेक्ट्रेट जल गया तो फिर जिले में बचा क्या। अब आम आदमी कलेक्टर और एसपी से क्या उम्मीद रखेगा...जब वे अपना आफिस नहीं बचा पाए।


रैली के बाद प्रदर्शन, फिर भड़क उठी भीड़

दरअसल, 15-16 मई 2024 की रात गिरौदपुरी धाम के अमर दास गुफा से लगे जैतखाम में असामाजिक तत्वों द्वारा तोड़फोड़ की गई थी। सुबह जब घटना की जानकारी समाज के लोगों को हुई तो भारी संख्या में लोग इकठ्ठा हुये और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जोरदार प्रदर्शन गिरौदपूरी में किया था। घटना वाले दिन से अबतक के लगातार समाज के लोगों के द्वारा घटना की सीबीआई जांच की मांग को लेकर प्रदर्शन किया जा रहा था।


आज इसी मामले को लेकर प्रदेश भर से सतनामी समाज के लोग बलौदाबाजार जिला मुख्यालय में जमा हुये थे। समाज के लोगों के द्वारा पहले सभा की गई, जिसके बाद रैली निकालते हुये कलेक्टर कार्यलय का घेराव किया गया। घेराव के दौरान भीड़ एकाएक उग्र हो गई और प्रदर्शन भी उग्र हो गया।


पढ़िये पुलिस विभाग का प्रेस नोट

''दिनांक 10.06.2024 को छत्तीसगढ़ सतनामी समाज के द्वारा अमर गुफा निरोधपुरी जैतखाम मामले में उच्बत्स्तरीय जांच की मांग एवं साथ में पूर्व में बोडसरा, कबीरबान एवं अन्य जिलों में सतनामी समाज संबंधी विभिन्न मु‌द्दों को लेकर दशहरा मैदान बलौदाबाजार में धरना प्रदर्शन आयोजित किया गया था, जिसमें सुरक्षा प्रबंध हेतु पर्याप्त संख्या में पुलिस बल लगाने के साथ मजिस्ट्रियल ड्यूटी भी आदेशित किया गया था। आयोजनकर्ता किशोर नवरंगे भीम कातीवीर अध्यक्ष, दीपक घृतलहरे प्रगतिशील सतनामी समाज, नोहन बंजारे प्रगतिशील सतनामी समाज युवा प्रदेश अध्यक्ष सुशील बंजारे प्रगतिशील सतनामी समाज युवा प्रकोष्ट, जितेन्द्र नौरंगे सतनाम सेवा समिती जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश खुंटे सतनामी समाज वरिष्ठ, मुनेश्वर तहरिमा दिनेश चतुर्वेदी भीम रेजिमेंट प्रदेश अध्यक्ष आदि के नेतृत्व में शक्ति प्रदर्शन के रूप में आस पास पैदल रैली कर संयुक्त जिल्ला कार्यालय का घेराव किये जाने योजना थी. जिसमें शासन द्वारा उच्चस्तरीय न्यायिक जांच का आश्वासन दिये जाने के पश्चात भी उनके द्वारा धरना प्रदर्शन स्थगित नहीं किया गया। छत्तीसगढ़ स्तरीय सतनामी समाज के लोग विभिन्न जिलों से आकर दशहरा मैदान बलौदाबाजार में करीबन 07-08 हजार की संख्या में ईकट्‌ठा हुए। बाद प्रदर्शन में सम्मिलित प्रमुख व्यक्तियी से गार्टन चौक में इयपन देने समझाईस दिया गया, लेकिन इनके द्वारा उक्त समझाईस को अस्वीकार कर दिया गया। प्रदर्शन में जाये भीड द्वारा 02.45 बजे रैली के रूप में नारे बाजी करते हुए आगे निकल गये जिससे पहला बैरिकेट गार्डन चौक पास लगाया गया था जहां पर बैरिकेटिंग को तोड़ फोठ कर आगे निकल गये। तत्पश्चात संपूर्ण रैली नेतृत्वविहीन होकर सुनियोजित तरीके से नारे बाजी करते हुए चक्रपाणी स्कूल के पास जहां पर बड़ी वैरिकेटिंग लगाया गया था वहां पहुंचकर ड्यूटी में लगे पुलिस अधिकारी कर्मचारियों से काफी धक्का मुक्की, लाठी उण्डे से मारकर गभीर चोट पहुंभाया गया व बैरिकेट को तोड़कर पथराव करते हुये आगे बढ़ गया। पुलिस द्वारा काफी रोकने की कोशिश की गयी लेकिन भीड़ उग्र रूप धारण कर पास में खड़ी फायर ब्रिगेड के उपर चढ़कर तोड़ फोड़ कर अपने साथ लाये पेट्रोल डीजल से आग लगाते हुए आगे निकल गये। संयुक्त कलेक्ट्रेट कार्यालय के पास उपद्रवीयों द्वारा हिंसक रुप धारणकर पात्थर बाजी कर लाठी उण्ठा से पुलिस अधिकारी कर्मचारियों को मारकर चोट पहुंचाते हुए संयुक्त कलेक्ट्रेड परिसर में खड़ी शासकीय, प्रायवेट लगभग 100 मोटर सायकल एवं 30 से अधिक चारपहिया वाहनों में तोडफोड कर आग लगा दिया गया। सांथ ही उपद्रवीयों द्वारा संयुक्त कार्यालय भवन के पुलिस कार्यालय में मी आग लगा दिया, जिससे पुलिस कार्यालय के रिकार्ड जल गया है। संयुक्त कार्यालय भवन को आग लगाने के बाद तहसील कार्यालय में खड़ी गाडियां एवं शहर के मुख्य मार्ग में लगे डिवाईडर को तोड़फोट कर नुकसान किया गया है। सिटी सर्विलांस में लगे शहर के रोड में सीसीटीवी कैमरे को तोड़ दिया गया है। तोडफोड करने में भीम आर्मी भीम रेजिमेंट एवं भीम कांतीवीर सेना के कार्यकर्ता, पदाधिकारियों के द्वारा उत्पात मचाया गया है। इन लोगो द्वारा किये गये उत्पात में जिला बलौदाबाजार-भाटापारा एवं अन्य जिलों से आये हुए 25 से अधिक पुलिस अधिकारी कर्मचारी एवं प्रशासनिक अधिकारी काफी गंभीर रूप से घायल है जिनका ईलाज जारी है। उपद्रवियों द्वारा किये गये तोडफोड, आगजनी आदि का आंकलन लगाया जा रहा है।''


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story