Begin typing your search above and press return to search.

Ambikapur News: 8 लाख 51 हजार दो मैं उसे 1 करोड़ में बदल दूंगा... मलामाल करने का झांसा देकर ठगी करने वाले ढोंगियों का गिरोह पकड़ाया

Ambikapur News:छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर पुलिस ने ठगों के ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो तंत्र-मंत्र के नाम पर लोगों को मालामाल करने का लालच देकर ठगी करते थे।

Ambikapur News: 8 लाख 51 हजार दो मैं उसे 1 करोड़ में बदल दूंगा... मलामाल करने का झांसा देकर ठगी करने वाले ढोंगियों का गिरोह पकड़ाया
X
By Sandeep Kumar Kadukar

अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर पुलिस ने ठगों के ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो तंत्र-मंत्र के नाम पर लोगों को मालामाल करने का लालच देकर ठगी करते थे। शातिर आरोपियों के पास से पुलिस ने नकली नोटों का जखीरा भी बरामद किया है। साथ ही पुलिस ने चार आरोपियों को रायगढ़ और रायपुर से पकड़ा है। पकड़े गये ढोंगी 8 लाख 51 हजार लेकर उसे 1 करोड़ में बदलने का झांसा देते थे।

जानिए पूरी कहानी

दरअसल, जगसाय राजवाड़े निवासी बरढोढ़ी सरनापारा द्वारा 2 मई कों थाना मणीपुर आकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि नागपुर महाराष्ट्र का रहने वाला बताने वाला व्यक्ति से कुछ माह पूर्व मोबाइल से बातचीत होता थी। आरोपी ने खुद को तांत्रिक बताकर 8 लाख 51 हजार रूपए को तंत्र-मंत्र से 1 करोड़ में बदलने का झांसा दिया। 29 अप्रैल को तांत्रिक उसके घर देखने आया था। अगले दिन 30 अप्रैल को तांत्रिक किसी अन्य व्यक्ति को लेकर फिर से घर आया। इसके बाद पूजा पाठ के नाम पर प्रसाद खिलाया। जिसके खाने के बाद पीड़ित बेहोश हो गया। बाद में परिवार के सदस्यों ने उसे जगाया और घर में रखे सामान कों मिलाने पर प्रार्थी के घर में रखे 8 लाख 51 हजार रुपये गायब थे।

पीड़ित की शिकायत को अंबिकापुर पुलिस ने गंभीरता से लिया और घटना स्थल पर लगे सैकड़ो सीसीटीवी फूटेज की जाँच की गई। साइबर सेल से आवश्यक तकनिकी जानकारी प्राप्त कर घटना के दौरान आरोपियों द्वारा स्विफ्ट कार से भागते हुए दिखे। कार के रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर पुलिस टीम रायपुर पहुंचकर घटना में शामिल एक आरोपी को पकड़ा गया। पूछताछ में आरोपी ने अपना नाम शीत कुमार सोनवानी उम्र 31 वर्ष साकिन भीमनगर रायपुर बताया। घटना के संबंध में पूछताछ करने पर अन्य आरोपी सुखदेव साहू, गिरधारी साहू, आंसू झा उर्फ अभय के साथ मिलकर घटना करना स्वीकार किया। आरोपी के कब्जे से घटना मे प्रयुक्त स्विफ्ट कार क्रमांक सीजी/04/एनएक्स/8451 बरामद कर शामिल अन्य 3 आरोपियों को रायपुर स्थित एक किराये के रूम से घेराबंदी कर पकड़ा गया।

(01)सुकदेव साहू उम्र 35 वर्ष सिंघारी थाना बरमकेला जिला सारंगढ़ बिलाईगढ़

(02) गिरधारी साहू उर्फ़ राजा उम्र 32 वर्ष ग्राम उर्ला थाना ऊरला जिला रायपुर छत्तीसगढ,

(03)अभय उर्फ़ अंशु झा उम्र 36 आदर्श ग्राम मूरी बाहर थाना टिटलागढ़ उड़ीसा हाल मुकाम शंकरनगर जिला रायपुर

नकली नोट सहित कई सामान जब्त

आरोपियों के किराये के मकान से 01लाख 95 हजार 105 रुपये नगद, घटना मे प्रयुक्त 11 नग मोबाइल सहित 500 का दोनों तरफ प्रिंट नोट 2100 नग कुल 10 लाख 50 हजार रुपये मूल्य का जाली नोट, 500 का एक तरफ प्रिंट जाली नोट 2500 नग कुल 12 लाख 50 हजार रुपये मूल्य का जाली नोट, नोट गिनने का मशीन 01 नग, कलर प्रिंटर 01 नग, स्कैनर 01 नग, 04 नग कलर प्रिंटर का, सोने का नकली बिस्कुट जैसा 80 टुकड़ा, एक पीतल का कलश मे ढक्कन, पूजा का समान पैकेट मे जिसमे लाल काल पिला लाल कपड़ा, रोली, चावल, रुद्राक्ष माला 01 नग, ए-4 साइज के पेपर मे एक साइड प्रिंट किया हुआ 500 का नोट 655 पन्ना, ए-4 साइज के आधा पन्ना मे 500 का एक साइड प्रिंट किया हुआ 1325 पन्ना, ए-4 साइज के आधे पन्ने मे दोनों साइड मे प्रिंट किया हुआ 500 का नोट 92 पन्ना बरामद किया गया।

पूछताछ में चौकाने वाला खुलासा

आरोपियों से पूछताछ करने पर बताये कि किसी भी अज्ञात व्यक्ति को फोन कर तंत्र-मंत्र की विधि से 8 लाख 51 हजार रुपये को 1 करोड रुपए में बदल देने/बढ़ा देने की बात बोलकर झांसे में लेकर ठगी करते थे। मामले में घटना 30 अप्रैल को प्रार्थी जगसाय राजवाड़े के घर जाकर झांसे में लेकर प्रसाद के नाम पर नशीला पदार्थ खिलाये और 8 लाख हजार रुपए की ठगी किये थे। ठगी के बाद सभी आरोपी रायपुर फरार हो गए थे। मामले मे आरोपियों के खिलाफ धारा 120 (बी), 420, 489 (क ),489(ग) 489 (घ), 489((ड.)जोड़कर आरोपियों कों गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में भेजा गया।

आरोपियों द्वारा 8 लाख 51 हजार रूपये कों आपस मे बाटना बताया गया हैं एवं उक्त रकम मे से 1 लाख 95 हजार 105 रुपये नगद एवं उक्त रकम से ख़रीदा हुआ 1 नग मोबाइल बरामद किया गया है।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story