Begin typing your search above and press return to search.

कुत्तों का ऐसा आतंकः छत्तीसगढ़ में हर दिन 327 लोगों को कुत्ते काट रहे, सबसे अधिक डॉग बाइट रायपुर में, मानव अधिकार आयोग का खुलासा

छत्तीसगढ़ में कुत्तों के हमलों को एक भयावह आंकड़ा सामने आया है। छत्तीसगढ़ में पिछले साल एक लाख 19 हजार 327 लोगों को कुत्तों ने हमला कर जख्मी कर दिया। रायपुर की स्थिति और खराब है। राजधानी रायपुर में रोज डॉग बाइट की 44 घटनाएं हुईं। राज्य मानव अधिकार आयोग ने लोगों से कुत्तों को कहीं भी भोज्य पदार्थ न डालें...ऐसा करके वे लोगों की जान खतरे में डालने का काम कर रहे हैं।

कुत्तों का ऐसा आतंकः छत्तीसगढ़ में हर दिन 327 लोगों को कुत्ते काट रहे, सबसे अधिक डॉग बाइट रायपुर में, मानव अधिकार आयोग का खुलासा
X
By Sandeep Kumar

रायपुर। छत्तीसगढ़ में डॉग बाइट के मामले जानकर आप हैरान रह जाएंगे। छत्तीसगढ़ में 327 लोग रोज कुत्तों के हमलों के शिकार बन रहे हैं। छत्तीसगढ़ राज्य मानव अधिकार आयोग ने एक जनवरी 2023 से लेकर 31 दिसंबर 2023 तक के आंकेड़े निकलवाएं हैं। इसमें एक साल में एक लाख 19 हजार 327 लोगों को कुत्तों ने काटा। आंकड़ों की बात करें तो रायपुर में सबसे ज्यादा कुत्तों के हमले के केस सामने आये है। राजधानी में हर दिन 44 लोग कुत्तों के हमलों का शिकार हो रहे हैं।


राज्य मानव अधिकार आयोग के कार्यकारी अध्यक्ष गिरधारी नायक ने आज दोपहर प्रेस कांफ्रेंस में डॉग बाइट की गंभीर स्थिति का खुलासा किया। दरअसल, छत्तीसगढ़ राज्य मानव अधिकार आयोग द्वारा कुत्तों के आतंक पर संज्ञान लेते हुए सभी शासकीय जिला अस्पतालों से श्वान काटने के प्रकरणों और उस पर किये जा रहे वेक्सिनेशन व ईलाज के संबंध में जानकारी ली गई। देखें आंकड़े...


भारतीय मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम की धारा 12 (ज) के तहत मानव अधिकारों के संरक्षण के लिए प्रति जागरूकता का संवर्धन करने का दायित्व, छत्तीसगढ़ राज्य मानव अधिकार आयोग का है। पालतू एवं आवारा श्वानों के काटने से कई आमजन जीएवन के अधिकार से वंचित हो जाते हैं। अनेक लोगों के स्वास्थ्य का अधिकार प्रभावित हुआ है, मनुष्य अल-सुबह या रात्रि में घरो से निकलने में भयभीत होते हैं। रास्ते में चलते श्वान भोंकते व काटते हैं, जिससे मानवाधिकारों का खुले आम उल्लंघन होता है, अस्तु उक्त स्वतःस्फूर्त प्रकरण में संज्ञान लेकर छत्तीसगढ़ राज्य मानव अधिकार आयोग द्वारा डॉग बाईट के प्रकरणों के संबंध में सम्पूर्ण प्रदेश के जिलों से आंकड़े बुलवाए गए हैं, आंकड़ों के आधार पर परिलक्षित होता है कि वर्ष भर में एक लाख 19 हजार से अधिक आवारा/पालतू श्वान के काटने की घटनाएं प्रदेश में सामने आई।

डॉग बाईट के कारण शारीरिक और आर्थिक क्षति से बचा जा सके, इसके लिए अर्थात नागरिकों को इस गंभीर विषय से जागरूक कराया जाना आवश्यक है। प्राप्त आंकड़ों के आधार पर यह प्रतीत होता है कि श्वान काटने पर शत-प्रतिशत एंटी रेबीज के टीके तो लग रहे हैं, परन्तु डॉग बाईट एक गंभीर विषय है एवं इसके कारण उत्पन्न होने वाली, मानवीय जीवन को संकटापन्न स्थिति में लाये जाने की घटनाएँ कम हो सकें, इसके लिए प्रत्येक स्तर पर जागरूकता जरुरी हैद्य प्रदेश से प्राप्त डॉग बाइटिंग के यह आंकड़े जनमानस की जागरूकता के लिए आवश्यक हैंद्य पशुओं के प्रति कुरता निवारण अधिनियम, 1960 जिसमें निरंतर संशोधन होते रहे हैं, कि धारा 11 की उपधारा 1 के तहत पशुओं के प्रति यदि किसी व्यक्ति द्वारा क्रूरता की जाती है तो उसके संबंध में दंड का प्रावधान है, साथ ही इसी धारा के उपधारा 11 (ख) में आवारा कुत्तों में दुर्दांत अथवा मानव जीवन के लिए खतरा होने की स्थिति में प्राणहर कक्षों में या अन्य ढंग से नष्ट किये जाने का भी उपबंध है। यह सामान्यतः पागल हो चुके श्वान पर लागू होता है।

नागरिकों का भी यह कर्तव्य है, जो आवारा श्वान को किसी भी स्थान पर भोज्य पदार्थ डाल देते हैं, इस विषय में जन चेतना आवश्यक है, ताकि छोटे बच्चे, बुजुर्ग व अन्य आम इंसान को श्वान क्षति न पहुंचाएं। इसमें यह देखना आवश्यक है, कि किसी भी क्षेत्र में हिंसक अथवा मानव जीवन के लिए खतरा बनने वाले श्वान की जानकारी तत्काल रहवासी सम्बंधित विभाग को दें, एवं इस पर विधिवत तत्काल कार्यवाही नियमान्तर्गत की जाना आवश्यक है।

सामान्यतः मानव जाति श्वान के प्रति पशु प्रेम को दर्शित करती है,और आज भी श्वान का पालन एक सामान्य बात है, परन्तु वर्तमान में सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य में 1,19,928 डॉग बाईट के प्रकरण एक वर्ष में पंजीबद्ध हुए हैं, जो कि श्वान काटने के द्वारा मानव जीवन के संकट की भयावह स्थिति को बतलाता है। डॉग बाईट से 6 इंजेक्शन एक व्यक्ति को लगाना होता है, इसमें डॉक्टर के अनुसार लगभग 7 लाख मानव दिवस की हानि और आर्थिक नुक्सान समाज को उठाना पड़ता है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story