Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़: झारखंड के गैंगस्टर अमन साव को रायपुर लाया गया, भारी सुरक्षा के बीच कोर्ट में होगी पेशी

छत्तीसगढ़: कुछ देर बार उसे भारी सुरक्षा के बीच रायपुर कोर्ट में पेश किया जाएगा। बताया जा रहा है कि अमन साव के साथ झारखंड और रायपुर पुलिस की संयुक्त टीम होगी...छत्तीसगढ़,

छत्तीसगढ़: झारखंड के गैंगस्टर अमन साव को रायपुर लाया गया, भारी सुरक्षा के बीच कोर्ट में होगी पेशी
X
By Sandeep Kumar

छत्तीसगढ़: रायपुर। छत्तीसगढ़ की रायपुर पुलिस ने झारखंड के गैंगस्टर अमन साव को प्रोडक्शन वारंट पर रायपुर लाया है। कुछ देर बार उसे भारी सुरक्षा के बीच रायपुर कोर्ट में पेश किया जाएगा। बताया जा रहा है कि अमन साव के साथ झारखंड और रायपुर पुलिस की संयुक्त टीम होगी। अमन साव से पूछताछ के लिए रायपुर पुलिस कोर्ट में रिमांड की मांग करेगी।

रायपुर पुलिस बीते शनिवार को झारखंड पहुंची थी। जहां से प्रोटेक्शन वारंट मिलने के बाद रविवार की शाम को अमन साव को लेकर पुलिस रायपुर के लिए रवाना हुई थी। आज तड़के सुबह अमन साव को रायपुर लाया गया है। कुछ देर बाद आरोपी को कोर्ट में पेश किया जायेगा।

दरअसल, रायपुर में दो कोयला कारोबारियों की हत्या की सुपारी झारखंड के गैंगस्टर व जेल में बंद अमन साव ने ली थी। अमन साव के कहने पर ही चार शूटर रायपुर पहुंचे थे। कारोबारियों को मार पाते इससे पहले ही अमन साव के चारों शूटरों को रायपुर पुलिस ने 26 मई 2024 को धरदबोचा था। तीन आरोपियों को पुलिस ने रायपुर और एक आरोपी को राजस्थान से पकड़ा गया था। चारों आरोपियों ने पूछताछ में खुलासा किया था कि अमन साहू के कहने पर ही रायपुर में कारोबारियों को मारने के लिए आये थे।

झारखंड जेल में बंद अमन साव को लाने के लिए रायपुर पुलिस ने चार बार प्रोडक्शन वारंट का आवेदन दिया था। जिसके बाद चार बार रायपुर पुलिस झारखंड पहुंची थी। लेकिन चारों बार पुलिस को खाली हाथ लौटना पड़ा था। पांचवीं बार जब पुलिस वहां पहुंची तो आखिर कार उन्हें अमन साव का प्रोटेक्शन मिल ही गया। बताया जा रहा है कि अमन साव को झारखण्ड और रायपुर पुलिस की संयुक्त टीम लेकर पहुंची है। आज दोपहर में उसे रायपुर कोर्ट में पेश किया जायेगा और वहां से उसकी रिमांड पूछताछ के लिए पुलिस मांगेगी। इसी के साथ अनुमान लगाया जा रहा है कि अमन साहू से पूछताछ में कई बड़े बड़े खुलासे हो सकते हैं।

जानिए घटनाक्रम

दरअसल, 13 जुलाई को थाना तेलीबांधा क्षेत्र, रिंग रोड नंबर 1 उद्योग भवन स्थित पीआरए इंडिया प्रा.लि. के बाहर पल्सर मोटर सायकल सवार दो नकाबपोश व्यक्ति आकर कंपनी के बाहर खडी कार में बैठे व्यक्ति पर जानलेवा हमला करते हुए फायरिंग की और फिर फरार हो गये थे। जिस पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध थाना तेलीबांधा में अपराध क्रमांक 494/24 धारा 109, 3(5) बी.एन.एस. 25, 27 आर्म्स एक्ट का अपराध पंजीबद्ध किया गया। पुलिस जांच में ये भी पता चला कि झारखंड की जेल में बंद कुख्यात गैंगस्टर अमन साव के कहने पर शूटरों ने फायरिंग की थी।

गैंग में 200 से ज्यादा गूर्गे कर रहे काम

रायपुर पुलिस के सूत्रों ने बताया है कि अमन साहू गैंग में 200 से ज्यादा शूटर काम कर रहे है। अमन के एक इसारे पर ये शूटर कुछ भी करने के लिए तैयार रहते है।

इंटरस्टेट ऑपरेशन

प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए रायपुर रेंज आईजी अमरेश कुमार मिश्रा ने एसएसपी संतोष कुमार सिंह को जल्द से जल्द आरोपियों को पकड़ने के निर्देश दिए। एसएसपी द्वारा प्रकरण के समस्त पहलुओं पर गंभीरता से समीक्षा कर स्पेसिफिक टॉस्क के लिये स्पेसिफिक टीम डेप्यूट किया गया। सभी टीमों से मिली जानकारी के आधार पर झारखण्ड के गुमला, लोहरदगा एवं रांची तथा हरियाणा के सिरसा के पुलिस अधिकारीयों से समन्वय स्थापित कर इंटरस्टेट ऑपरेशन चलाया गया। जिसमें घटना में शामिल गैंग के झारखण्ड से 3, हरियाणा से 3 सहित कुल 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। और फायरिंग करने वाले 2 अन्य आरोपियों की पहचान सुनिश्चित की गई।

इस घटना में शामिल मुख्य हैण्डलर अमनदीप बाल्मिकी से 1 नग पिस्टल 8 नग जिन्दा राउण्ड तथा 01 नग कारतुस का खाली खोखा व घटना में प्रयुक्त पल्सर मोटर सायकल क्रमांक जे एच/01/डी एल/4692 को भी जब्त किया गया। गिरफ्तार 6 आरोपियों से विस्तृत पूछताछ उपरांत प्राप्त तथ्यों के आधार पर आगे की कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है।

मुख्य हैंडलर अमनदीप का झारखण्ड के अमन साहू गैंग तथा पंजाब के गैंग से सम्बन्ध है तथा उक्त प्रकरण में इसी के द्वारा शूटर, वाहन एवं रकम उपलब्ध कराया गया था ल

गिरफ्तार आरोपी

01. संदीप यादव पिता श्याम सुन्दर यादव उम्र 23 साल निवासी ग्राम सेहलतेतर टोली थाना घाघरा जिला गुमला झारखण्ड।

02. शाहिद अंसारी पिता आलम अंसारी उम्र 22 साल निवासी न्यू आजाद बस्ती लोहर दगा झारखण्ड।

03 शाहिद अंसारी पिता नवाब अंसारी उम्र 25 साल निवासी आजाद बस्ती पथलकुरवा थाना लोवर बाजार जिला रांची झारखण्ड।

04. रवि कुमार सेन पिता रोहतास कुमार सेन उम्र 22 साल निवासी मंगाला थाना सदर जिला सिरसा हरियाणा।

05. लक्ष्मण दास बाजीगर पिता दीप्ति दास बाजीगर उम्र 23 साल निवासी सलारपुर थाना सदर जिला सिरसा हरियाणा।

06. अमनदीप बाल्मिकी उर्फ अम्मू पिता मोहनलाल बाल्मिकी निवासी धोतड़ बस स्टैण्ड के पास थाना रनिया जिला सिरसा हरियाणा।


Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story