Begin typing your search above and press return to search.

युवोदय से बदलता बस्तर…. स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, संस्कृति, पर्यटन, खेलकूद, कृषि के क्षेत्र में युवा शक्ति के कौशल का उपयोग

युवोदय से बदलता बस्तर…. स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, संस्कृति, पर्यटन, खेलकूद, कृषि के क्षेत्र में युवा शक्ति के कौशल का उपयोग
X
By NPG News

रायपुर 31 मार्च 2021. बस्तर जिले के युवा शक्ति उनके कौशल का उपयोग अब बस्तर के विकास में होने लगा है। प्रशासन की पहल से बस्तर में युवोदय अभियान चलाया जा रहा है जिसमें बस्तर के युवा शामिल होकर बस्तर के विकास में अपना सहयोग दे रहे हैं। स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, संस्कृति, पर्यटन, खेलकूद, कृषि, वनोपज, डिजिटल सामग्री, सूचना तकनीक, जल स्वच्छता, पंचायती राज संस्थाएं और बाल संरक्षण सहित लिंग समानता के लिए युवोदय के वॉलिंटियर्स समर्पित भाव से कार्य कर रहे हैं। जिसकी सराहना छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी की है। युवोदय के वॉलिंटियर्स के इस पहल से बस्तर के विकास को गति मिली है।

क्या है युवोदय?…
युवोदय अपनी तरह का पहला वॉलंटियर्स समूह है जो बस्तर के सामाजिक और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। चाहे वह कोरोना संकट काल में सीख मित्र के द्वारा वार्ड-वार्ड जाकर निःस्वार्थ भाव से बच्चों में शिक्षा की अलख जगाना हो, कोरोना जन जागरूकता हेतु सभी चौक चौराहों में जाकर नुक्कड़ नाटक, गांधीगिरी, रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक करना हो, रक्तदान के शिविर में अपनी अतुलनीय भूमिका हो या फिर स्वच्छ, कचरा मुक्त पर्यटन स्थल अभियान में बस्तर के सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों की सफाई का जिम्मा उठाना हो इन सभी कार्यों में युवोदय के स्वयंसेवकों ने अतुलनीय योगदान देकर पिछले एक वर्ष में बहुत सारे सराहनीय कार्य किए हैं। इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं है कि युवोदय देश के अन्य राज्यों भी एक अभिनव और अनुकरणीय मॉडल के रूप में उभर सकता है। युवोदय की सफलता इसके स्वयंसेवकों के हाथों में है। उनका स्वामित्व और प्रतिबद्धता इस पहल को विशिष्ट बनाती है। युवोदय का उद्देश्य जिले के प्रत्येक गांव में आजीविका, पर्यावरण, संस्कृति, शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण और कोरोना की रोकथाम में युवा शक्ति की सहायता प्राप्त करना है। कार्यक्रम के तहत स्वयंसेवकों को सामुदायिक सेवा के लिए कौशल विकास और प्रमाण पत्र के लिए प्रशिक्षण मिलेगा। कार्यक्रम में प्राप्त अनुभव व्यवसाय और उद्योग में उनकी रोजगार क्षमता को बेहतर बनाने में योगदान देगा। युवोदय का उद्देश्य प्रत्येक गांव में सशक्त और प्रतिज्ञाबद्ध युवाओं का कैडर बनाना, कोरोना महामारी के लिए सामजिक एवं व्यवहार परिवर्तन विषय पर लोगों को शिक्षित करना, बेहतर स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और स्वच्छता के लिए प्रैक्टिस और व्यवहारों पर आम लोगों, परिवारों और समुदायों के बीच जागरूकता पैदा करना, युवाओं में उनके कौशल और क्षमताओं का निर्माण करके रोजगार क्षमता में वृद्धि करना, गांव गांव में युवोदय क्लब जैसे युवा मंच का निर्माण करना, सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की पहुंच आमजनता तक बनाने हेतु गाँव में ग्रामीण सूचना केंद्र स्थापित करना और वालंटियर नियोजन मानकों पर जिले और ब्लॉक के अधिकारियों की क्षमता का निर्माण करना है।

बस्तर के गौरवशाली भविष्य के लिए दे रहे योगदान: रजत बंसल…
बस्तर कलेक्टर रजत बंसल का कहना है कि युवोदय से जुड़े हमारे युवा वालिंटियर्स को उम्र के आधार पर परिभाषित नहीं किया गया है, उनके दिलों में जुनून है। ये ऐसे लोग हैं जो निस्वार्थ भाव से बस्तर के उज्ज्वल और गौरवशाली भविष्य के लिए अपना योगदान देना चाहते हैं। युवोदय के साथ बस्तर सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए जाना जाएगा। यूनिसेफ की शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों में तकनीकी विशेषज्ञता युवोदय वालंटियर्स को गांव में अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम के विभिन्न क्षेत्रों में रुचि रखने वाले युवाओं को इस कार्यक्रम से जोड़ने से एक बड़ी शक्ति का निर्माण होगा।

मुख्यमंत्री भी हुए मुरीद…
युवोदय के कार्यों से प्रभावित होकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने उन्हें उत्कृष्ट कार्य सम्मान से पुरस्कृत किया और बस्तर में चल रहे इस अभियान की काफी सराहना भी की। कोरोना काल में युवोदय की टीम ने बस्तर के विकास हेतु जिस तरह के सराहनीय कार्य किये है, उस मुख्यमंत्री भूपेश बघेल काफी प्रभावित हुए और उनके काम के मुरीद हो गए। प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल युवाओं को सशक्त करने हेतु निरंतर कार्य कर रहे है। इसी तारतम्य में उनके मंशा अनुरूप युवोदय भी बस्तर के ग्रामीण क्षेत्रो में सामाजिक उत्थान एवं युवाओं को हुनरमंद बनाने हेतु अनवरत कार्य कर रहा है।

‘दु पाईडिल सुपोषण बर’ से बढ़ाया मनोबल…
दु पाईडिल सुपोषण बर अभियान जिसमें युवोदय के स्वयंसेवकों ने बढ़चढ़कर लोगों का मनोबल बढ़ाया और इस अभियान को सफल बनाया। इसके अलावा अभी चल रहे किताबदान कैम्पेन जो वनांचल क्षेत्रों में शिक्षा की अलख जगा रहा है। इसके लिये युवोदय की टीम जन-जन तक पहुंचकर बड़े स्तर में किताबदान अभियान चला रहे हैं जिसके माध्यम से वे जरूरतमंदों तक किताब पहुचाए जाने और पुस्तकालय निर्माण के प्रयासरत हैं। पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान 02 अक्टूबर 2019 से जन सहयोग एवं जनभागीदारी से प्रारंभ किया गया था। जिसे सफल बनाने अब युवोदय के स्वयंसेवक गांव गांव तक सुपोषण की अलख जगा रहे है।
बस्तर की युवा शक्ति को मिला यूनिसेफ का साथ…
युवोदय कार्यक्रम के माध्यम से बस्तर के विकास में योगदान देने को आतुर युवा शक्ति को आज यूनिसेफ का साथ मिला। बस्तर में स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, संस्कृति, पर्यटन, खेलकूद, आजीविका, कृषि और वनोपज, डिजीटल सामग्री व सूचना तकनीक, जल और स्वच्छता, पंचायती राज संस्थाएं और बाल संरक्षण व लिंग समानता के लिए कार्य करने वाले स्वयंसेवी युवाओं के सहयोग के लिए आज बस्तर जिला प्रशासन और यूनिसेफ के बीच करार किया गया। बस्तर के विकास में सहयोग के इच्छुक युवाओं को युवोदय कार्यक्रम के माध्यम से मंच उपलब्ध कराने वाले बस्तर कलेक्टर रजत बंसल और यूनिसेफ के छत्तीसगढ़ प्रमुख जॉब जकारिया ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर यह करार किया। इसके साथ ही युवोदय के स्वयंसेवकों द्वारा निर्मित एक रैप थीम गीत भी जारी किया गया।

Next Story