राजधानी में ट्रैफिक की बदली सूरत, यातायात पुलिस की दो दिन की सख्ती के बाद युवाओं के सर पर नजर आने लगे हैं हेलमेट…

रायपुर 11 फरवरी 2020। राजधानी पुलिस की सख्ती का असर अब पूरे रायपुर शहर में दिखाई दे रहा है। शहर की सड़कों पर अब 40 प्रतिशत से अधिक वाहन चालकों के सर पर हेलमेट लगे नजर आ रहे है। हालांकि कुछ दिन पहले जब ट्रैफिक पुलिस ने इस अभियान में शिथिलता बरती थी तो कई युवा ट्रैफिक नियम तोड़ते हुये दिखाई दे रहे थे। पुलिस के द्वारा हजारों हेलमेट वितरित करने के बाद भी सड़कों पर युवाओं के सर से हेलमेट गायब थे, लिहाजा रायपुर पुलिस ने पिछले 48 घंटे से ट्रैफिक नियमों में फिर से क़ढ़ाई की हैं जिसका असर अब राजधानी की सड़कों में दिखाई दे रहा है।

शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिये शहर के 10 प्रमुख चौक- चौराहों पर सुबह 10 बजे से रात्रि 8 बजे तक विशेष अभियान कार्रवाई की गई। इस अभियान के तहत रेड सिग्नल होने पर वाहन चालक को स्टॉप लाइन का पालन कराना, रॉन्ग साइड चलने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई, बिना हेलमेट, तीन सवारी, बिना नंबर-गलत नंबर, कागजात, एंव ऑटो चालकों के द्वारा मुख्य मार्ग पर सवारी बैठाने पर कार्रवाई, नो पार्किंग पर वाहन खड़ी करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई।

ये विशेष अभियान एसएसपी आरिफ शेख के निर्देशन में यातायात पुलिस के द्वारा चलाया गया। इस कार्रवाई में यातायात एडिशनल एसपी एमआर मंडावी, सीएसपी यातायात सतानंद सिंह विंध्यराज, कामता सिंह दीवान, सतीश कुमार ठाकुर, 7 निरीक्षक, 1 उपनिरीक्षक, 9 सहायक उप निरीक्षक एवं 80 प्रधान आरक्षक-आरक्षक स्तर के अधिकारी कर्मचारी शामिल हैं।

इस कार्रवाई का असर दूसरे दिन ही देखने को मिल, जिसके तहत लगभग 40% दोपहिया वाहन चालकों के सिर में हेलमेट दिखने लगा है साथ ही चौक चौराहों पर रेड सिग्नल होने पर वाहन चालक स्टॉपलाइट का पालन करने लगे हैं।

यातायात पुलिस के इस विशेष अभियान को आम नागरिकों द्वारा बहुत ही प्रसंशा की जा रही है पुलिस कार्रवाई वाहन चालक नियमों का पालन कर रहे हैं। शहर में सुगम यातायात व्यवस्था दिख रही है यह कार्यवाही लगातार किए जाने हेतु अपने सुझाव दे रहे हैं। इस विशेष अभियान के तहत आज शाम 6 बजे तक 2000 से अधिक वाहन चालकों पर मोटर यान अधिनियम के तहत चलानी कार्रवाई कर 8लाख से अधिक समन शुल्क वसूल किया गया। आज रात 8 बजे तक ये कार्रवाई जारी रहेगी।

इस अभियान को जारी रखते हुए पुलिस ने वाहन चालकों से अपील करते हुए कहा:- ” वे राजधानी की यातायात व्यवस्थाको सुगम सुरक्षित बनाने में यातायात पुलिस का सहयोग करें यातायात नियमों का पालन करें, स्वयं सुरक्षित चले एवं दूसरों को भी सुरक्षित चलने दे।”

Spread the love