Begin typing your search above and press return to search.

CG-बारिश अलर्ट: महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात सहित इन राज्यों में एक अक्टूबर तक होगी भारी बारिश… मौसम विभाग ने किया रेड अलर्ट जारी

CG-बारिश अलर्ट: महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात सहित इन राज्यों में एक अक्टूबर तक होगी भारी बारिश… मौसम विभाग ने किया रेड अलर्ट जारी
X
By NPG News

नईदिल्ली 29 सितम्बर 2021. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज यानी बुधवार को विदर्भ के पश्चिमी हिस्सों पर कम दबाव के क्षेत्र के साथ गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तर-मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में तेज बारिश की संभावना जताई है. IMD ने मंगलवार को कहा था कि उत्तर ओडिशा के कुछ जगहों पर 30 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है. महाराष्ट्र के कई इलाकों के लिए आईएमडी ने बुधवार के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है, जो ‘बिजली, तेज हवाओं और गरज के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश’ का संकेत देता है.

वहीं, चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पूर्व और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है. इस चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र, कोंकण में तेज बारिश हो सकती है. IMD ने 28 और 29 सितंबर को मुंबई, ठाणे और पालघर में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने और भारी बारिश (Heavy Rainfall) का अनुमान जताया है.

आईएमडी भुवनेश्वर के निदेशक एचआर बिस्वार ने बताया है कि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के उत्तरी तटीय क्षेत्रों में मध्यम वर्षा और कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा होगी. इसे देखते हुए मछुआरों को 30 सितंबर तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जा रही है.

निदेशक ने कहा कि इसके साथ ही ओडिशा और पश्चिम बंगाल के आसपास के तटीय क्षेत्रों पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना है, जिसके कारण अगले 2 दिनों के दौरान झारखंड और पश्चिम बंगाल से सटे जिलों में भारी से भारी वर्षा होगी.

एक अक्टूबर के बाद मौसम अपना मिजाज बदल सकता है. मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सुबह हवा में आर्द्रता का स्तर 84 प्रतिशत दर्ज किया गया. दिन में बादल छाए रहने और आंधी चलने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

देश की राजधानी से अगर दूसरे राज्यों का रुख करें, तो पूर्व तट और मध्य भारत में भीषण वर्षा कराने के बाद चक्रवात गुलाब मंगलवार को कमजोर पड़ा है लेकिन संभावना जाहिर की जा रही है कि पश्चिमी तट पर पहुंचने के बाद उसके फिर मजबूत होने के आसार हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी.

उधर, 28 सितंबर से 1 अक्टूबर तक राजस्थान के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. 29 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक अजमेर और उदयपुर संभाग के जिलों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी के चक्रवात चेतावनी संभाग ने बताया कि दक्षिण पश्चिम विदर्भ और आसपास के क्षेत्र से यह दबाव पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ा एवं मंगलवार को बहुत ही कमजोर हो गया .अगले 24 घंटे में क्रमिक रूप से उसके और उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने एवं कमजोर होने की संभावना है. चक्रवात गुलाब 26 सितंबर को ओड़िशा एवं आंध्रप्रदेश तट से टकराया था.

उसके बाद वह कमजोर होने लगा लेकिन उसके प्रभाव से तेलंगाना, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में काफी वर्षा हुई.आईएमडी ने अगले दो दिनों के दौरान गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तर-मध्य महाराष्ट्र एवं मराठवाड़ा में भारी वर्षा का अनुमान लगाया है. उसका यह भी कहना है कि पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदान, ओड़िशा, झारखंड में भी अगले दो दिनों के दौरान वर्षा हो सकती .

29 सितंबर को गुजरात राज्य में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण में बहुत भारी वर्षा और फिर मराठवाड़ा में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

देश के कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से 48 घंटे में 10 लोगों की मौत हो गयी है. महाराष्ट्र में नासिक, पुणे , हिंगोली और औरंगाबाद सहित कई इलाकों में पानी सड़कों तक भर गया है. मौसम विभाग ने इन इलाकों में अब भी बारिश की चेतावनी जारी की है.

Next Story