Begin typing your search above and press return to search.

CG ब्रेकिंग : 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट का इंतजार हुआ खत्म….. कल होगा परीक्षा परिणाम जारी, शिक्षा मंत्री आनलाइन करेंगे जारी

CG ब्रेकिंग : 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट का इंतजार हुआ खत्म….. कल होगा परीक्षा परिणाम जारी, शिक्षा मंत्री आनलाइन करेंगे जारी
X
By NPG News

रायपुर 18 मई 2021। छत्तीसगढ़ की 10वीं बोर्ड की रिजल्ट का इंतजार कल खत्म हो जायेगा। बोर्ड परीक्षा का परिणाम कल सुबह जारी हो जायेगा। सुबह 11 बजे परीक्षा परिणाम शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह ऑनलाइन जारी करेंगे। कोरोना की वजह से इस बार बोर्ड की परीक्षाएं नहीं हो पायी है, लिहाजा बोर्ड ने परिणाम जारी करने केलिए असाइनमेंट को आधार बनाया है। माध्यमिक शिक्षा मंड्ल के सचिव व्हीके गोयल ने NPG को बताया कि सुबह कल परिणाम ऑनलाइन तरीके से जारी किया जायेगा।

आपको बता दें कि “यदि छात्रों ने असाइनमेंट का काम पूरा नहीं किए हैं या आवश्यक न्यूनतम अंक हासिल नहीं किए हैं तो उन्हें उत्तीर्ण अंक दिए जाएंगे. यदि छात्र दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो उन्हें अपने अंकों में सुधार करने के लिए परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा.” छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड के अनुसार कक्षा 10वीं के छात्रों का रिजल्ट के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया है।

इस तरह तैयार किया गया है परिणाम

वहीं जो छात्र कोविड -19 स्थिति के कारण प्रैक्टिकल परीक्षा (Chhattisgarh Board Practical Exam 2021) में शामिल नहीं हो पाए, उन्हें आवश्यक न्यूनतम अंक दिए जाएंगे. इसके अलावा, बोर्ड (Chhattisgarh Board) द्वारा उल्लेख किया गया, “छात्र को प्रत्येक थ्योरी विषयों में न्यूनतम 72 से 75 अंक दिए जाएंगे जबकि अतिरिक्त विषयों के लिए अधिकतम 29 से 30 अंक प्रदान किए जाएंगे और प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 68 से 70 अंक प्रदान किए जाएंगे.” साथ ही ओपन स्कूल (Chhattisgarh Board Open School) के छात्रों को पास करने के लिए प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट वर्क के लिए न्यूनतम अंक दिए जाएंगे. हालांकि, यदि छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, तो उन्हें स्थिति सामान्य होने के बाद परीक्षा (Chhattisgarh Board CGBSE 10th Exam 2021) में बैठने का मौका दिया जाएगा.

Next Story