comscore

CG ब्रेकिंग : कोरोना की वजह से परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला……. 9वीं-11वीं की परीक्षा की नयी गाइडलाईन हुई जारी…. परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थियों को मिलेंगे दो विकल्प

रायपुर 16 मार्च 2021। छत्तीसगढ़ में कोरोना की बढ़ी रफ्तार का इफेक्ट दिखने लगा है। रायपुर में छत्तीसगढ़ बोर्ड के सरकारी और निजी स्कूलों में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी।  इस बार फिर 9वीं-11वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्कूलों में आयोजित करने के बजाय आनलाइन तरीके से ही आयोजित किया जायेगा। इससे पहले सीबीएसई ने भी इन कक्षाओं की परीक्षाओं को ऑनलाइन तरीके से ही आयोजित करने का निर्णय लिया था। इस बाबत DEO सभी स्कूलों के प्राचार्य को पत्र भेज दिया है।

परीक्षा की तारीख स्कूल प्रबंधन अपने सहूलियत के मुताबिक तय करेंगे। ये निर्णय अभी सिर्फ रायपुर के लिए हुआ है, बाकी के जिलों में कोरोना के हालात के मुताबिक शिक्षा विभाग परीक्षा को लेकर निर्णय करेगा। हालांकि ऑनलाइन परीक्षा कराने में चुनौतियां काफी ज्यादा है। कई ऐसे भी बच्चे हैं, जिनके घरों में स्मार्टफोन नहीं है, ऐसी स्थिति में पर्चा उन तक पहुंचाना और फिर पेपर को मंगाना दोनों ही बड़ी चुनौती की बात होगी।

हालांकि डीईओ ने ये विकल्प दिया है कि अगर किसी के पास स्मार्ट मोबाइल फोन की सुविधा नहीं है तो अभिभावकों की सहमति लेकर आफलाइन भी परीक्षा आयोजित करायी जा सकती है।

जानकारी के मुताबिक बच्चों के मोबाइल पर प्रश्न पत्र भेजे जायेंगे, जिसका जवाब बच्चे अपने घर से लिखकर स्कूलों में जमा करायेंगे। परीक्षा की तारीख और प्रारूप स्कूल प्रबंधन की तरफ से डिसाइड किया जायेगा। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ मेे कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। पिछले एक सप्ताह में प्रदेश में 3000 के करीब मरीज आये हैं, वहीं प्रदेश में एक्टिव केस भी अब दो गुने हो गये हैं।

Spread the love