Begin typing your search above and press return to search.

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, मजदूरों के खाते में DBT से आएगा सीधा पैसा….केंद्र ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, मजदूरों के खाते में DBT से आएगा सीधा पैसा….केंद्र ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी
X
By NPG News

नईदिल्ली 24 मार्च 2020। कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए लगभग पूरे देश में लॉकडाउन लागू हो गया है। इस लॉकडाउन के चलते दैनिक कामगारों के सामने रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो गई है। देशभर के करीब 3.5 करोड मजदूरों को भी कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन में मदद मिलेगी। यह मदद उन्हें कंस्ट्रक्शन सेस के मद में जमा 52 हजार करोड़ रुपये की राशि में से मिलेगी। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से सभी राज्यों को मंगलवार को ही पत्र भेजा जा चुका है।

केंद्रीय श्रम और रोजगार राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि निर्माण कल्याण बोर्ड से करीब देश के 3.5 करोड़ मजदूर जुड़े हुए हैं। इनके लिए सेस फंड में करीब 52000 करोड़ रुपए जमा हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकारों से कहा गया है कि मजदूर कल्याण बोर्ड द्वारा जमा किए गए फंड का इस्तेमाल करे और मजदूरों के खाते में डीबीटी के माध्यस से पैसे भेजे जाएं।

वही, आज केंद्री वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कोरोना के बीच लोगों को राहत देने की कोशिश की।लॉकडाउन के बीच अगर आप इस परेशानी में हैं कि आप इनकम टैक्स रिटर्न कैसे भरेंगे और अपने आधार को पैन से कैसे और कब लिंक करवाएंगे तो आपको यह अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सरकार ने आम लोगों की परेशानी और लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए इनकी तारीखों को आगे बढ़ा दिया है।

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने करीब 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लॉकडाउन कर दिया गया है।

Next Story