Begin typing your search above and press return to search.

CBSE Exams: पहली से आठवीं तक के छात्रों को इस साल नहीं देनी होगी परीक्षा, अगली कक्षा में सीधे होंगे प्रमोट….9वीं और 11वीं के छात्रों को इस आधार पर मिलेगा प्रमोशन

CBSE Exams: पहली से आठवीं तक के छात्रों को इस साल नहीं देनी होगी परीक्षा, अगली कक्षा में सीधे होंगे प्रमोट….9वीं और 11वीं के छात्रों को इस आधार पर मिलेगा प्रमोशन
X
By NPG News

नई दिल्ली 1 अप्रैल 2020. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने क्लास 1 से लेकर 12वीं तक, सभी स्टूडेंट्स के लिए जरूरी सूचना जारी की है. ये सूचना खास तौर पर सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को यह निर्देश दिया है कि पहली से आठवीं तक के छात्रों को अगली कक्षा में सीधे प्रमोट कर दिया जाए. शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई को निर्देश दिया है कि कक्षा 1 से 8 तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा / कक्षा में प्रमोट किया जाए.

क्लास 10 और 12 के लिए – बोर्ड पहले ही इस संबंध में सूचना जारी कर चुका है। 19 से 31 मार्च तक 10वीं और 12वीं की जो परीक्षाएं होनी थीं, उन्हें स्थगित किया जा चुका है। ये परीक्षाएं फिर कब होंगी, इस संबंध में अभी के हालात में फैसला ले पाना मुश्किल है। इसलिए हालात की समीक्षा के बाद बची परीक्षाओं के संचालन के लिए नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। हालांकि बोर्ड स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए 10 दिन का समय जरूर देगा। यानी नोटिस / शेड्यूल जारी होने के 10 दिनों के बाद परीक्षा शुरू होगी।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जिन छात्रों को इस बार प्रमोट नहीं किया गया है वे स्कूल-आधारित परीक्षणों में उपस्थित हो सकते हैं जो ऑनलाइन या ऑफलाइन आयोजित किए जा सकते हैं.

उनके ट्वीट और लॉकडाउन की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 1 से 8 के सभी छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नत करने का निर्णय लिया है. इसके अलावा सीबीएसई ने ये फैसला भी लिया है कि कक्षा 9 और 11 के छात्रों को स्कूलों के आंतरिक आकलन के आधार पर अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा.

परिपत्र में कहा गया है, “जब बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की स्थिति में होगा, तो परीक्षा केवल निम्नलिखित 29 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा।” इसमें से 10वीं क्‍लास के लिए 6 विषय तथा 12वीं क्‍लास के लिए 23 विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। कुल 29 प्रमुख विषयों की परीक्षाएं दोबारा आयोजित की जाएंगी।

Next Story