CBSE बोर्ड के परीक्षार्थी ध्यान दें ! 12वीं के प्रैक्टिकल की परीक्षा तारीख कर दी गयी है जारी… जानिये कब से किस तरह होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम… इन नियमों का करना होगा पालन

नई दिल्ली 22 नवंबर 2020। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शनिवार को 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि जारी कर दी। सीबीएसई 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी से 8 फरवरी तक होंगे। सीबीएसई ने कहा है कि यह तिथि संभावित है। सही तिथि की सूचना बाद में अलग से दी जाएगी। बोर्ड ने परीक्षा के आयोजन को लेकर एक एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) भी जारी की है। बोर्ड ने कहा है कि प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए स्कूलों को अलग-अलग तिथि भेजी जाएगी। बोर्ड की तरफ से एक ओब्जर्वर नियुक्त किया जाएगा जो प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट मूल्यांकन की निगरानी करेगी।

पिछले सालों की तरह ही प्रैक्टिकल परीक्षा में इंटर्नल और एक्सटर्नल दोनों एग्जामिनर होगे। स्कूलों की यह जिम्मेदारी होगी कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा नियुक्त एक्सटर्नल एग्जामिनर द्वारा ही प्रैक्टिकल परीक्षा कराई जाए।

मूल्यांकन खत्म होने के बाद स्कूलों को बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक पर मार्क्स अपलोड करने होंगे। प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट मूल्यांकन का काम संबंधित स्कूलों में ही चलेगा।

परीक्षा के दौरान ग्रुप फोटो का रूल
बोर्ड ने बताया कि सभी स्कूलों को एक ऐप लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा. जिस पर उन्हें प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान की स्टूडेंट्स के हर बैच की ग्रुप फोटो अपलोड करनी होगी. ग्रुप फोटो में प्रैक्टिकल देने वाले बैच के सभी स्टूडेंट्स, एक्सटर्नल एग्जामिनर, इंटर्नल एग्जामिनर और ओब्जर्वर होंगे. फोटो में सभी के चेहरे स्पष्ट दिखने चाहिए.

रद्द नहीं होंगी परीक्षाएं, जल्द जारी होगी डेटशीट
कोरोना के बढ़ते कहर के बीच परीक्षाएं रद्द करने की मांग भी उठने लगी हैं. ऐसे में सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शुक्रवार को कहा था कि 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए होने वाली बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी और इनके लिए शेड्यूल जल्द घोषित किए जाने की उम्मीद है. CBSE इसके लिए योजना बना रही है और जल्द ही इस बात का खुलासा किया जाएगा कि परीक्षा का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा.

Spread the love