Begin typing your search above and press return to search.

CBSE 12वीं का रिजल्ट इस फार्मूला पर कर सकता है जारी… विशेषज्ञों की टीम इस विकल्प पर एकराय होती दिख रही..जानिये किस तरह हो सकता है रिजल्ट जारी

CBSE 12वीं का रिजल्ट इस फार्मूला पर कर सकता है जारी… विशेषज्ञों की टीम इस विकल्प पर एकराय होती दिख रही..जानिये किस तरह हो सकता है रिजल्ट जारी
X
By NPG News

नई दिल्ली 14 जून 2021।सीबीएसई की 12वीं का रिजल्ट कैसे जारी होगा?…इस पर अभी सस्पेंस बना हुआ है। विशेषज्ञों की कमेटी लगातार परिणाम के लिए फार्मूला तलाशने में जुटी हुई है। जानकारी के मुताबिक जल्द ही रिजल्ट जारी करने का प्रारूप सामने आ सकता है। कहा जा रहा है कि सीबीएसई कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा, कक्षा 11 की परीक्षा और कक्षा 12 की प्री-बोर्ड परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर कक्षा 12 के छात्रों का आकलन करने के प्रस्ताव पर सक्रिय रूप से विचार कर रहा है। रिपोर्ट में शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सीबीएसई द्वारा गठित 12 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति ने शनिवार को हुई बैठक में इस विकल्प पर चर्चा की।

व्यापक सहमति Class 10 Boards, कक्षा 11 (annual) exam और कक्षा 12 pre-Boards में प्राप्त अंकों को ध्यान में रखते हुए थी लेकिन किस कक्षा के अंकों को कितना वेटज दिया जाए इसको लेकर मतभेद थे। इस बारे में अंतिम निर्णय सीबीएसई द्वारा लिया जाएगा। कक्षा 10 के बोर्ड, कक्षा की फाइनल परीक्षा और 12वीं के प्री बोर्ड (three components) को मिलाकर थ्योरी के 70 अंकों में से मार्क्स दिए जाएंगे। आपको बता दें कि 1 जून को सीबीएसई ने कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के कारण कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद इस फैसले की घोषणा की गई थी। यह निर्णय इस आधार पर उचित माना गया कि “छात्रों को ऐसी तनावपूर्ण स्थिति में परीक्षा में बैठने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए”

आने वाले अगले सप्ताह में सीबीएसई 12वीं बोर्ड के छात्रों का रिजल्ट तैयार करने का फार्मूला घोषित किया जा सकता है। इसके लिए बनाई गई 12 सदस्य कमेटी को 14 जून तक अपनी रिपोर्ट तैयार करनी है। इसके बाद शिक्षा मंत्रालय 12वीं के छात्रों को अंक देने का फार्मूला घोषित करेगा। बारहवीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट एवं अंक देने का फॉर्मूला बनाने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव व वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विपिन कुमार समेत 12 व्यक्तियों को शामिल किया गया है।

सीबीएसई ने 4 जून को इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया था। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि इस कमेटी में 12 सदस्य हैं। यह कमेटी छात्रों को प्रमोट करने और उनकी मार्कशीट तैयार करने का आधार तय करेगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक कमेटी को 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट तैयार करनी है। इस हिसाब से शिक्षा मंत्रालय की यह कमेटी 14 जून तक 12वीं अपनी रिपोर्ट दे सकती है। इसके बाद बारहवीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट तय करने का फार्मूला सार्वजनिक किया जाएगा।

Next Story