कार्टून वाॅच ने अपने 25वें महामूर्ख सम्मेलन में, मेयर एजाज ढेबर को घोषित किया महामूर्ख

रायपुर 9 मार्च 2020. देश की एकमात्र कार्टून पत्रिका कार्टून वाॅच ने अपने 25वें महामूर्ख सम्मेलन में रायपुर के मेयर एजाज ढेबर को इस वर्ष के महामूर्ख का ताज प्रदान किया. इस मौके पर कार्टून वाॅच के सम्पादक त्रयम्बक शर्मा ने कहा कि पार्षद का चुनाव 4500 मतों से जीतना मूर्खता है, जनता के लिये सुबह उठकर घूमना मूर्खता है और ऐसी करने योग्य मूर्खताऐं करने के लिये एजाज ढेबर को यह ताज पहनाया जाता है.

इस मौके पर एजाज ढेबर ने स्वीकार किया कि वे पहले से ही स्वयं को मूर्ख मानते थे और अब महामूर्ख का खिताब मिलने से उनको हार्दिक प्रसन्नता है. उन्होंने इस खिताब को प्राप्त करने के लिये स्वयं को भी बधाई दी. मेयर को यह ताज कार्टूनिस्ट त्रयम्बक शर्मा और डाॅ. हिमांशु द्विवेदी ने पहनाया. हरिभूमि और आईएनएच चैनल इस कार्यक्रम के सहयोगी थे.

इस मौके पर हास्य से सराबोर कविताओं और मिमिक्री ने दर्शकों को गुदगुदाया. विश्व महिला दिवस के दिन होने वाले महामूर्ख सम्मेलन में, महिला कवियत्री प्रीति उपाध्याय शुक्ला, श्रीमती संध्या रानी शुक्ला और दीपिका झा ने अपनी कविताओं का पाठ किया वहीं हास्य कवि रामेश्वर वैष्णव, किशोर तिवारी और उमाशंकर मनमौजी ने अपनी कविताओं से श्रोताओं को हंसने पर मजबूर किया. इनके अलावा कवर्धा के मिमिक्री कलाकार कौषल साहू और अनूप श्रीवास्तव की जोड़ी ने दर्शकों को गुदगुदाने का काम किया.

कार्टून वाॅच के सम्पादक त्रयम्बक शर्मा ने बताया कि विगत 24 वर्षो में अनेक गणमान्य लोगों को महामूर्ख का खिताब एक सकारात्मक सोच के साथ प्रदान किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि महामूर्ख सम्मेलन भारत की एक पुरानी परंपरा है जो धीरे धीरे विलुप्त हो रही है. श्री षर्मा ने कहा कि कार्टून वाॅच इस परंपरा को सकारात्मक और रचनात्मक सोच के साथ सहेजे हुये है. विगत वर्शों में अनेक ऐसे नाम हैं जिन्हें उनकी सकारात्मक गतिविधियों के लिये महामर्ख की उपाधी प्र्रदान की गई है. यह उपाधि भूपेश बघेल, सरोज पाण्डेय, रमेश बैस, बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत, अजय चंद्राकर, कुलदीप जुनेजा, प्रमोद दुबे, केदार कश्यप, विकास उपाध्याय सहित अनेक गणमान्य लोगों को प्राप्त हो चुकी है.

इस मौके पर पूर्व महामूर्ख छगन मूंदड़ा, रवि तिवारी, कुणाल शुक्ला, उमेश मिश्र, प्रदीप जैन, अजय जैन, आंेकार सिंह, अफसर खान, खन्ना जी, धर्मेश कोटक, नितिन भंसाली, सुनील ओझा, अंजय शुक्ला, मनीष वोरा, नागेन्द्र दुबे, सुधीर शर्मा, तृप्ती शर्मा, आरती शर्मा, मिस छत्तीसगढ़ अंजली शर्मा, अदिति शर्मा, सुनीता चंसोरिया, अनिल गहलावत, प्रशांत तिवारी, अमित श्रीवास्तव सहिता अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे.

Spread the love

Get real time updates directly on you device, subscribe now.