Begin typing your search above and press return to search.

क्या हवा से भी फैल सकता है कोरोना?… 239 वैज्ञानिकों के खुले पत्र पर WHO ने कहा- इस बात का पक्का यकीन नहीं….

क्या हवा से भी फैल सकता है कोरोना?… 239 वैज्ञानिकों के खुले पत्र पर WHO ने कहा- इस बात का पक्का यकीन नहीं….
X
By NPG News

नईदिल्ली 7 जुलाई 2020. कोरोना का संकट अब पूरे विश्व में गहराता जा रहा है. वैज्ञानिक और शोधकर्ता प्रतिदिन इस जानलेवा वायरस पर शोध कर रहे हैं और कई नए तथ्य सामने आ रहे हैं. अब 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में दावा किया है कि यह खतरनाक वायरस एयरबोर्न है. यानी कोरोना हवा के जरिए भी फैलता है. वैज्ञानिकों की रिसर्च न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित हुआ है. रिसर्च के मुताबिक हवा में जिंदा रहते हैं कोरोना के छोटे-छोटे कण. जो सांस के जरिये शरीर में जा सकते हैं.

WHO कहा, कोरोना मुख्यतः एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तब फैलता है, जब संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने के दौरान उसके मुंह या नाक से निकलने वालीं पानी की बूंदें (Droplets) दूसरे व्यक्ति तक पहुंचती हैं। जबकि कई देशों के वैज्ञानिकों की सोच इससे अलग है. NYT के अनुसार, वैज्ञानिकों ने WHO के नाम एक खुला पत्र लिखा है, जिसे अगले सप्ताह एक वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित करने की योजना है। इस पत्र में 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने सबूत दिए कि हवा में मौजूद वायरस के छोटे-छोटे कण लोगों को संक्रमित कर सकते हैं।

अमेरिकी अखबार ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों का कहना है कि बचाव के लिए घर के अंदर भी एन-95 मास्क पहनने की जरूरत है। इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने WHO से कोरोना वायरस पर अपने गाइडलाइन में बदलाव करने का भी आग्रह किया है।

5 पॉइंट : वैज्ञानिकों का पक्ष और WHO का जवाब

1. समीक्षा जारी, अभी हम गाइडलाइन में बदलाव के लिए आश्वस्त नहीं
डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता तारिक जेसरेविक के मुताबिक, हम लेटर और रिपोर्ट से वाकिफ हैं। टेक्निकल एक्सपर्ट्स के साथ उसका रिव्यू कर रहे हैं। हवा में मौजूद कणों (एयरोसॉल) से कोरोनावायरस कितनी तेजी से फैलता यह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। हम संक्रमण के रास्ते यानी एयरोसॉल रूट को समझने की कोशिश कर रहे हैं। अभी हम आश्वस्त नहीं हैं कि गाइडलाइन में बदलाव होना चाहिए।

2. कब-कब हवा के जरिए फैलता है कोरोना
इस सवाल पर डब्ल्यूएचओ का कहना है कि कुछ खास स्थितियों में हवा से कोरोना का संक्रमण फैलता है। जैसे मरीज को ऑक्सीजन के लिए ट्यूब लगाते समय यह फैल सकता है। WHO ने 29 जून को स्वास्थ्य कर्मियों के लिए गाइडलाइन जारी की थी। जिसमें कहा गया था कि कोरोना नाक और मुंह से निकले ड्रॉप्लेट्स से फैलता है। सतह पर मौजूद वायरस से भी संक्रमण हो सकता है।
स्वास्थ्य कर्मियों को सलाह देते हुए कहा था कि मरीज को ऑक्सीजन ट्यूब लगाते समय और वेंटिलेटर के आसपास रहने पर एन95 रेस्पिरेट्री मास्क लगाएं और सभी जरूरी इक्विपमेंट पहनें। 3. WHO की निराशा चरम स्तर तक पहुंची
मिनेसोटा यूनिवर्सिटी के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. माइकल ऑस्टरहोल्म के मुताबिक, आंकड़े सामने होने के बावजूद WHO ने इंफ्लुएंजा वायरस की हवा में मौजूदगी को समझने की कोशिश नहीं की। इस समय हो रही बहस का यही हिस्सा है। डॉ. माइकल के मुताबिक, WHO की निराशा का स्तर चरम पर पहुंच गया है।

4. हवा में मौजूद कणों से संक्रमण फैलना संभव
कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स के संक्रामक रोग सलाहकार प्रो. बाबक जाविद का कहना है कि हवा में मौजूद कणों से संक्रमण फैलना संभव है, लेकिन हवा में वायरस कितने समय तक रहेगा, अब तक इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। अगर संक्रमित इंसान के किसी जगह से जाने के बाद भी यह वायरस हवा में लंबे समय तक टिका रहता है तो स्वास्थ्य कर्मियों और आसपास मौजूद लोगों को अपनी सुरक्षा करनी होगी।

5. अगर यह दुर्लभ मामला हुआ तो ज्यादा असर नहीं पड़ेगा
हार्वर्ड स्कूल के महमारी विशेषज्ञ डॉ. विलियम हेनेज के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ हवा से कोरोना संक्रमण फैलने के हर पॉइंट की समीक्षा कर रहा है। इस बात को उसे गंभीरता से सोचना होगा। अगर हवा के जरिए कोरोना का संक्रमण फैलने की आशंका है और यह एक दुर्लभ स्थिति है तो इसका अधिक प्रभाव लोगों पर नहीं पड़ेगा।

Next Story