अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन खरीदें सोना…खरीदने से पहले ये इन 5 बातों का रखें ध्यान, जानिए भाव

नई दिल्ली 25 अप्रैल 2020। 26 अप्रैल को देश में अक्षय तृतीया का त्योहार है। अक्षय तृतीया ( Akshaya Tritiya 2020) लोग सोना खरीद ना शुभ मानते हैं, लेकिन इस कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन हैा और इस कारण देशभर के सर्राफा बाजार और ज्वैलर्स की दुकानें बंद पड़ी हैं। ऐसे में आपके पास ऑनलाइन सोना खरीदने का मौका है। वहीं लोग वायदा बाजार में सोने की खरीदारी कर रहे हैं। अक्षय तृतीया से पहले वायदा बाजार में सोने की खरीदारी में तेजी आई।

लॉकडाउन होने के कारण ज्वैलरी इंडस्ट्री के लिए यह अक्षय तृतीया फीकी ही रहने वाली है। इसके बावजूद कुछ ज्वैलर्स अपने ग्राहकों को ऑनलाइन ऑफर्स दे रहे हैं। अगर आप इस अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको इसे ऑनलाइन खरीदना होगा। क्योंकि देशभर के सर्राफा बाजार बंद हैं।

अक्षय तृतीया पर सोने की मांग बढ़ती है तो इसकी कीमतें रिकॉर्ड 47 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच सकती हैं। शुक्रवार को बुलियन बाजार में 99.9 फीसदी शुद्धता वाला सोना 46,607 रुपये प्रति 10 ग्राम था, जबकि एमसीएक्स पर पांच जून का वायदा भाव 46,795 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। सोना एक साल में 45 फीसदी महंगा हो चुका है और 2020 में ही यह 20 फीसदी चढ़ा है।

तनिष्क ने अक्षय तृतीया पर सोना या आभूषण खरीदने पर मेकिंग चार्ज मेें 25 फीसदी छूट दी है। साथ ही प्री-व्यू कोड पर 1 फीसदी अतिरिक्त छूट और लकी ड्रॉ में सोने का सिक्का भी मिलेगा। पीसी ज्वैलर्स ने भी मेकिंग चार्ज में 30 फीसदी छूट और एसबीआई कार्ड से भुगतान पर 5 फीसदी अतिरिक्त छूट के अलावा लॉकडाउन के बाद एक्सचेंज ऑफर रखा है। मालाबार गोल्ड्स ने अभी बुक करने वाले को लॉकडाउन के बाद भुगतान का विकल्प दिया है। साथ ही अगर उस दौरान सोना सस्ता रहा तो उसी दर पर भुगतान करना होगा।

रिलायंस ज्वेल्स ने सोने के मेकिंग चार्ज पर बड़ी छूट के साथ डायमंड जूलरी के मेकिंग चार्ज पर भी 20 फीसदी छूट दी है। सराफा बाजार के जानकारों का कहना है कि आसमान छूती कीमतों की वजह से इस बार अक्षय तृतीया के अवसर पर सोेने की खरीद में 70-80 फीसदी कमी आ सकती है। पिछले साल अक्षय तृतीया पर करीब 33 टन सोने की खरीदारी हुई थी।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.