Begin typing your search above and press return to search.

WhatsApp News: व्हाट्सएप का बड़ा एक्शन: भारत में बैन किये 67 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, जाने किन कारणों से गिरी गाज

WhatsApp News:सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म, जिसके देश में 50 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं, को जनवरी में देश में रिकॉर्ड 14,828 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं और रिकॉर्ड "कार्रवाई" 10 थी।

WhatsApp News: व्हाट्सएप का बड़ा एक्शन: भारत में बैन किये 67 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, जाने किन कारणों से गिरी गाज
X
By Sandeep Kumar Kadukar

WhatsApp News नई दिल्ली। मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में जनवरी महीने में भारत में 67 लाख से अधिक खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। 1 से 31 जनवरी के बीच कंपनी ने "6,728,000 अकाउंट्स" पर प्रतिबंध लगा दिया। व्हाट्सएप ने रिपोर्ट में कहा कि उपयोगकर्ताओं की किसी भी रिपोर्ट से पहले इनमें से लगभग 1,358,000 खातों पर सक्रिय रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया था।

ये अकाउंट्स बंद

दरअसल जिन वॉट्सऐप अकाउंट के खिलाफ शिकायत मिली थी, अगर वो जांच में दोषी पाए जाते हैं, तो ऐसे अकाउंट को बैन किया जाता है। अगर आपने किसी की प्राइवेसी का उल्लंघन किया है। भारतीय कानून का उल्लंघन किया है। किसी की फोटो और वीडियो का गलत इस्तेमाल किया है। या फिर अश्लील कंटेंट का प्रमोशन किया है, तो ऐसे अकाउंट को बैन कर दिया जाता है। साथ ही फ्रॉड मैसेज भेजने वाले अकाउंट को भी बैन किया जाता है।

सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म, जिसके देश में 50 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं, को जनवरी में देश में रिकॉर्ड 14,828 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं और रिकॉर्ड "कार्रवाई" 10 थी। "एकाउंट्स एक्शनड" उन रिपोर्टों को दर्शाता है, जहां व्हाट्सएप ने रिपोर्ट के आधार पर उपचारात्मक कार्रवाई की और कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी खाते पर प्रतिबंध लगाना है या परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल करना है।

कंपनी के अनुसार, "इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।" लाखों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) शुरू की है, जो सामग्री और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं को देखती है।

नवगठित पैनल, बिग टेक कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के फैसलों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई अपील पर गौर करेगा। व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा, "हम दुरुपयोग को रोकने और मुकाबला करने में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच सुरक्षा सुविधाओं और नियंत्रणों के अलावा इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों, विश्‍लेषकों, शोधकर्ताओं और कानून प्रवर्तन में विशेषज्ञों की टीम गठित करते हैं।" व्हाट्सएप ने पिछले साल दिसंबर में देश में 69 लाख से ज्यादा खराब अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story