Begin typing your search above and press return to search.

SECL News: जेम पोर्टल से 10,000 करोड़ से अधिक की खरीद करने वाली देश की पहली कोयला कंपनी बनी एसईसीएल...

SECL News: एसईसीएल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में अब तक भारत सरकार के जेम (गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस) पोर्टल से 12,284 करोड़ से अधिक की खरीद कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है और ऐसा करने वाली यह देश की पहली कोयला कंपनी है।

SECL News: जेम पोर्टल से 10,000 करोड़ से अधिक की खरीद करने वाली देश की पहली कोयला कंपनी बनी एसईसीएल...
X
By Gopal Rao

SECL News: रायपुर। एसईसीएल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में अब तक भारत सरकार के जेम (गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस) पोर्टल से 12,284 करोड़ से अधिक की खरीद कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है और ऐसा करने वाली यह देश की पहली कोयला कंपनी है। कंपनी द्वारा की गई यह खरीद कोल इंडिया की सभी अनुषंगी कंपनियों में सर्वाधिक है। अप्रैल 2024 से अब तक कंपनी ने 1000 करोड़ से अधिक के उत्पाद एवं 11,284 करोड़ से अधिक की सेवाओं का क्रय किया है।

कंपनी के इस वित्तीय वर्ष के जेम पोर्टल के माध्यम से क्रय का लक्ष्य लगभग 3310 करोड़ था लेकिन कंपनी ने इससे कहीं आगे बढ़ते हुए लक्ष्य के मुक़ाबले 317þ अधिक खरीद की है। कोयला मंत्रालय द्वारा इस वित्तीय वर्ष में अब तक 63,000 करोड़ से अधिक की खरीद जेम पोर्टल के माध्यम से की गई है और इसमें लगभग 1/5वां हिस्से का योगदान एसईसीएल ने दिया है।

जेम पोर्टल के माध्यम से एसईसीएल द्वारा कोयला उद्योग से जुड़े उत्पादों एवं सेवाओं का क्रय किया गया है जिसमें नट-बोल्ट से लेकर खदानों में प्रयुक्त होने वाली बड़ी एचईएमएम (हेवी अर्थ मूविंग मशीनरी) मशीनें जैसे 240 टन डंपर, 42 क्यूबिक मीटर शॉवेल, डोजर, ग्रेडर आदि शामिल हैं। इसके साथ ही कंपनी, वे ब्रिज, इलेक्ट्रोनिक्स एवं दूरसंचार, आईटी, इलेक्ट्रिकल एवं मैकेनिकल, एवं दैनिक उपयोग से जुड़े विभिन्न उत्पादों एवं सेवाओं का क्रय जेम पोर्टल के माध्यम से कर रही है।

कंपनी द्वारा प्रयोग में ली जाने वाली उन सभी चीजों का शत-प्रतिशत क्रय जेम पोर्टल से किया जा रहा है जो जेम पोर्टल पर उपलब्ध हैं। किसी उत्पाद की उपलब्धता जेम पोर्टल पर न होने की स्थिति में कंपनी जेम पोर्टल के प्रावधानों के अनुसार कस्टम बिडिंग के माध्यम से उनका क्रय कर रही है।

जेम पोर्टल सरकारी खरीद-फरोख्त के लिए बनाया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है। 2016 में शुरू किए गए इस पोर्टल का लक्ष्य सरकार एवं उसके उपक्रमों द्वारा की जाने वाली ख़रीदारी को कुशल, पारदर्शी और समावेशी बनाना है।

कंपनी द्वारा पिछले वित्तीय वर्ष में रिकॉर्ड 923 करोड़ रुपए की वस्तुओं की खरीद जेम से माध्यम से की गई थी और इस वर्ष भी कंपनी एक बड़े लक्ष्य की ओर अग्रसर है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story