Begin typing your search above and press return to search.

PM Modi News: GDP आंकड़ों पर पीएम मोदी का बड़ा बयान, बेहतर जीवन जीने और एक विकसित भारत बनाने में मदद मिलेगी

''वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में आर्थिक विकास दर 8.4 प्रतिशत रही है जो भारतीय अर्थव्यवस्था की ताकत और इसकी क्षमता को दर्शाती है। हमारे प्रयास देश के तेज आर्थिक विकास के लिए जारी रहेंगे, जिससे 140 करोड़ भारतीयों को बेहतर जीवन जीने और एक विकसित भारत बनाने में मदद मिलेगी।''

PM Modi News: GDP आंकड़ों पर पीएम मोदी का बड़ा बयान, बेहतर जीवन जीने और एक विकसित भारत बनाने में मदद मिलेगी
X
By Kapil markam

PM Modi News: New Delhi: भारतीय अर्थव्यवस्था के मोर्चे से बेहद अच्छी खबर आई है। केंद्र सरकार की तरफ से चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में जीडीपी के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं, जो इस बात का संकेत दे रहे हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था तेज गति से आगे बढ़ रही है। जीडीपी को लेकर सरकार द्वारा जारी आंकड़ों की मानें तो चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में देश का आर्थिक विकास दर 8.4 प्रतिशत है। जबकि, अनुमान लगाया जा रहा था कि यह आंकड़ा 6.5 प्रतिशत के करीब रह सकता है।

इससे पिछली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 7.6 प्रतिशत रही थी और एसबीआई की रिसर्च में अनुमान लगाया गया था कि दिसंबर तिमाही में आर्थिक विकास की दर 6.7 से 6.9 प्रतिशत के बीच रह सकती है। इस तिमाही के नए आंकड़े राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने गुरुवार को जारी किए हैं। अर्थव्यवस्था में यह तेजी मैन्युफैक्चरिंग, खनन और उत्खनन व निर्माण क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन के कारण रही है। जीडीपी के नए आंकड़े जारी होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था को लेकर खुशी जाहिर की है।

उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, ''वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में आर्थिक विकास दर 8.4 प्रतिशत रही है जो भारतीय अर्थव्यवस्था की ताकत और इसकी क्षमता को दर्शाती है। हमारे प्रयास देश के तेज आर्थिक विकास के लिए जारी रहेंगे, जिससे 140 करोड़ भारतीयों को बेहतर जीवन जीने और एक विकसित भारत बनाने में मदद मिलेगी।''

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story