Begin typing your search above and press return to search.

Petrol Diesel Prices Today 7 July 2024: देश भर में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें हुई जारी, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव?

Petrol Diesel Prices Today 7 July 2024: पेट्रोलियम कंपनियों रोजाना की तरह आज (7 जुलाई) के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपडेट कर दी हैं। इसके मुताबिक, राष्ट्रीय स्तर पर तेल के दाम स्थिर बने हुए हैं। कुछ राज्यों में मामूली उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

Petrol Diesel Prices Today 24 June 2024: पेट्रोल-डीजल के नए दाम हुए जारी, जानें आज के पेट्रोल-डीजल के ताजा भाव
X
By Ragib Asim

Petrol Diesel Prices Today 7 July 2024: पेट्रोलियम कंपनियों रोजाना की तरह आज (7 जुलाई) के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपडेट कर दी हैं। इसके मुताबिक, राष्ट्रीय स्तर पर तेल के दाम स्थिर बने हुए हैं। कुछ राज्यों में मामूली उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के भाव में बदलाव का दौर जारी है। ब्रेंट क्रूड आज 86.54 डॉलर (7,224 रुपये) प्रति बैरल और WTI क्रूड 83.16 डॉलर (6,941 रुपये) प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है।

इन राज्याें में हुआ कीमतों में उतार-चढ़ाव

राज्य स्तर पर कीमतों में हुआ बदलाव देखें तो महाराष्ट्र में आज एक लीटर पेट्रोल पर 54 पैसे का इजाफा हुआ है, जबकि डीजल पर 52 पैसे बढ़ाए गए हैं। इसी के साथ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गोवा, ओडिशा और तेलंगाना में भी कीमतें मामूली बढ़ी हैं। दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में पेट्रोल पर 31 पैसे और डीजल पर 28 पैसे की राहत दी गई है। इसके अलावा राजस्थान, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी दाम घटे हैं।

महानगरों में नहीं बदले तेल के भाव

देश के अधिकांश शहरों और प्रमुख महानगरों में तेल के भाव पहले के समान हैं। राजधानी दिल्ली में पेट्राेल 94.72 रुपये और डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। दूसरी तरफ मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का भाव 104.21 रुपये और डीजल का 92.15 रुपये है। इसी प्रकार कोलकाता में पेट्रोल 104.95 रुपये और डीजल 91.76 रुपये प्रति लीटर में खरीदा जा सकता है, जबकि चेन्नई में दाम क्रमश: 100.75 रुपये और 92.34 रुपये प्रति लीटर हैं।

SMS के जरिए पता करें पेट्रोल-डीजल का भाव

आप घर बैठे SMS के जरिए पेट्रोल-डीजल (Petrol and Diesel Rate Today in India) के रेट जान सकते हैं:

  • इंडियन ऑयल (IOC): RSP और शहर का कोड लिखकर 9224992249 पर भेजें।
  • बीपीसीएल (BPCL): RSP लिखकर 9223112222 पर भेजें।
  • एचपीसीएल (HPCL): HP Price लिखकर 9222201122 पर भेजें।

हर दिन सुबह 6 बजे जारी होते हैं नए रेट

हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है और नए रेट जारी किए जाते हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमत मूल भाव से लगभग दोगुनी हो जाती है। यही कारण है कि पेट्रोल-डीजल हमें इतना महंगा खरीदना पड़ता है।

14 मार्च को कम हुए थे दाम

मार्च में पेट्रोल और डीजल के भाव में कटौती की गई थी। 14 मार्च को पेट्रोल और डीजल के भाव में 2-2 रुपये की कटौती की गई थी, लेकिन यह कटौती बहुत बड़ी नहीं थी क्योंकि पेट्रोल और डीजल के दाम अब भी बहुत अधिक हैं। अपडेटेड पेट्रोल-डीजल की कीमतें जानने के लिए NPG NEWS के साथ जुड़े रहें और रोजाना अपने शहर के ताजा रेट्स की जानकारी प्राप्त करें।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story