Begin typing your search above and press return to search.

Petrol Diesel Prices Today 08 March 2024: पेट्रोल- डीजल के नए दाम हुए जारी, जानें आज किस रेट पर मिलेगा 1 लीटर तेल

Petrol Diesel Prices Today 08 March 2024: आज 8 मार्च को सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Rates) जारी की हैं. इसके मुताबिक,आज राष्ट्रीय स्तार पर पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव नहीं किया गया है.

Petrol Diesel Prices Today 24 June 2024: पेट्रोल-डीजल के नए दाम हुए जारी, जानें आज के पेट्रोल-डीजल के ताजा भाव
X
By Ragib Asim

Petrol Diesel Prices Today 08 March 2024: आज 8 मार्च को सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Rates) जारी की हैं. इसके मुताबिक,आज राष्ट्रीय स्तार पर पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव नहीं किया गया है. मगर राज्य स्तर पर पेट्रोल-डीजल के रेट बढ़ गए हैं. वहीं कुछ राज्यों में रेट कम भी हुए हैं. आपको बता दें कि देश की प्रमुख ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और इंडियन ऑयल (IOL) की ओर से हर दिन सुबह 6 बजे फ्यूल रेट (Fuel Rates) सामने आते हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम (Crude Oil Price) पर तय होता है. देश में हर कोई पेट्रोल भरवाने से पहले यह जानने की कोशिश करता है. जानें आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कितना बदलाव हुआ है.

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

अगर देश के महानगरों की बात की जाए तो राजधानी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आज पेट्रोल आज पेट्रोल (Petrol Price Today) और डीजल (Diesel Price Today) के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल 10 पैसे और डीजल 9 पैसे महंगा हुआ है.

  • दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर तक है.
  • मुंबई में पेट्रोल के दाम 106.31 रुपये तक हैं, डीजल के रेट 94.27 रुपये प्रति लीटर है.
  • कोलकाता में पेट्रोल के दाम 106.03 रुपये, वहीं डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर तक है.
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.73 रुपये है . वहीं डीजल 94.33 रुपये प्रति लीटर है.

पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी

राज्य स्तर की बात की जाए तो आज बिहार में पेट्रोल-डीजल महंगा हो चुका है. यहां पर पेट्रोल के दाम (Petrol Price in Bihar Today) 48 पैसे बढ़ी है. यह 109.66 रुपये प्रति लीटर तक है. वहीं डीजल (Diesel Price in Bihar) 45 पैसे बढ़ चुका है. यह अब 96.28 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. इसके साथ असम, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.

SMS के जरिए पता लगाया जा सकता है दाम

पेट्रोल-डीजल के दामों की बात करें तो यह SMS के जरिए पता लगाया जा सकता है. आज आपके शहर में पेट्रोल किस भाव में बिक रहा है. इसके लिए अगर आप इंडियन ऑयल के उपभोक्ता हैं तो आपको RSP के के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर देना होगा. वहीं BPCL के उपभोक्ता हैं तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजकर पेट्रोल-डीजल के ताजा दाम से जुड़ी पूरी जारी एकत्र कर सकते हैं. वहीं अगर आप HPCL के उपभोक्ता हैं तो इसके लिए आपको 9222201122 नंबर पर भेजकर पेट्रोल और डीजल के रेट का पता कर सकते हैं.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story