Begin typing your search above and press return to search.

NTPC Renewable Energy: केंद्रीय मंत्री आर. के. सिंह और डॉ वीरेंद्र कुमार 10 मार्च को 3200 करोड़ की एनटीपीसी नवीकरणीय ऊर्जा लिमिटेड की बरेठी सौर ऊर्जा परियोजना की रखेंगे आधारशिला...

NTPC Renewable Energy: माननीय विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री और माननीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री 10 मार्च, 2024 को 3200 करोड़ की एनटीपीसी नवीकरणीय ऊर्जा लिमिटेड की बरेठी सौर ऊर्जा परियोजना की आधारशिला रखेंगे।

NTPC Renewable Energy: केंद्रीय मंत्री आर. के. सिंह और डॉ वीरेंद्र कुमार 10 मार्च को 3200 करोड़ की एनटीपीसी नवीकरणीय ऊर्जा लिमिटेड की बरेठी सौर ऊर्जा परियोजना की रखेंगे  आधारशिला...
X
By Gopal Rao

NTPC Renewable Energy: रायपुर, 9 मार्च 2024। माननीय विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह और माननीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार 10 मार्च 2024 को मध्य प्रदेश में एनटीपीसी नवीकरणीय ऊर्जा लिमिटेड की बरेठी सौर ऊर्जा परियोजना की आधारशिला रखेंगे।

मध्य प्रदेश में छतरपुर जिले के बरेठी नवीकरणीय ऊर्जा पार्क स्थित 630 मेगावाट की सौर परियोजना में 3,200 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है। इस परियोजना के पूरा होने पर 3 लाख से अधिक घरों को पर्याप्त बिजली मिलेगी। इसे यूएमआरईपीपी मोड-8 के अधीन एमएनआरई नवीकरणीय ऊर्जा पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है।

सतत बिजली उत्पादन की दिशा में बढ़ते इस कदम से यह परियोजना सालाना 12 लाख टन CO2 उत्सर्जन को कम करेगी, जिससे देश की जलवायु प्रतिबद्धताओं और हरित ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

इस परियोजना के चालू होने से न केवल ग्रिड को हरित बिजली की आपूर्ति होगी, बल्कि लाभार्थियों के लिए सस्ती बिजली भी सुनिश्चित होगी। इसके साथ ही, इस क्षेत्र में परियोजना के निर्माण से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर सृजित होने में मदद मिल रही है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story