Begin typing your search above and press return to search.

मजबूत जीडीपी अनुमान से उछला निफ्टी, अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

मजबूत जीडीपी अनुमान से उछला निफ्टी, अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचा
X
By Sandeep Kumar

नई दिल्ली। सितंबर तिमाही में उम्मीद से ज्यादा तेज आर्थिक वृद्धि और वैश्विक ब्याज दर परिदृश्य को लेकर उम्मीद बढ़ने से निफ्टी शुक्रवार को ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गया। मिड-स्मॉल कैप सेगमेंट में भी भारी बढ़ोतरी हुई। एसएएस ऑनलाइन के संस्थापक और सीईओ श्रेय जैन ने ये बात कही है।

निफ्टी 134.75 अंक या 0.67 प्रतिशत की बढ़त के साथ 20,267.90 पर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 492.75 अंक या 0.74 प्रतिशत चढ़कर 67,481.19 पर पहुंच गया, जो अपने सर्वकालिक उच्च स्तर 67,927.23 से सिर्फ 446 अंक दूर है।

हालांकि शुक्रवार के आंकड़े और अधिक हो सकते थे, लेकिन रविवार को आने वाले चुनाव परिणामों के कारण निवेशकों ने सावधानी बरती।

लेकिन डेटा निफ्टी के लिए संभावित रैली का संकेत देता है। आने वाले सत्रों में 20,600 तक बढ़ने का अनुमान है, जिसमें 20,150 पर मजबूत समर्थन स्तर है।

बोनान्ज़ा पोर्टफोलियो के शोध विश्लेषक वैभव विदवानी का कहना है कि निफ्टी पीएसयू, निफ्टी एफएमसीजी और निफ्टी रियलिटी क्रमशः 1.86 प्रतिशत, 1.58 प्रतिशत और 1.36 प्रतिशत की बढ़त के साथ बेहतर प्रदर्शन करने वाले सेक्टर थे।

जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान, भारत की जीडीपी दर 7.6 प्रतिशत थी, जो आरबीआई के अनुमान 6.5 प्रतिशत से अधिक थी। इससे देश को विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में स्थान मिला। सकारात्मक संकेत बाजार में तेजी की ओर इशारा करते हैं।

इस बीच, उत्तर प्रदेश के नोएडा में डिक्सन टेक्नोलॉजीज की सहायक कंपनी पैडगेट इलेक्ट्रॉनिक्स ने एक नई स्मार्टफोन उत्पादन सुविधा खोली है। 2023 की तीसरी तिमाही में, नए मैनुफैक्चरिंग प्लांट ने एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी शाओमी इंडिया के लिए स्मार्टफोन का उत्पादन शुरू किया। उन्होंने कहा, सकारात्मक खबरों की वजह से इसका स्टॉक 8 फीसदी अधिक बढ़त के साथ बंद हुआ।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story