Begin typing your search above and press return to search.

Mutual Fund : अगस्त में इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश पिछले पांच महीनों में सबसे अधिक रहा

Mutual Fund: इक्विटी म्यूचुअल फंड में अगस्त में 20,245 करोड़ रुपये का शुद्ध प्रवाह दर्ज किया गया, जो जुलाई में देखे गए 7,626 करोड़ रुपये की तुलना में काफी अधिक है।

Mutual Fund : अगस्त में इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश पिछले पांच महीनों में सबसे अधिक रहा
X
By Npg

Mutual Fund : इक्विटी म्यूचुअल फंड में अगस्त में 20,245 करोड़ रुपये का शुद्ध प्रवाह दर्ज किया गया, जो जुलाई में देखे गए 7,626 करोड़ रुपये की तुलना में काफी अधिक है। मोतीलाल ओसवाल एएमसी के मुख्य व्यवसाय अधिकारी अखिल चतुर्वेदी का कहना है कि अगस्त में इक्विटी बाजारों ने रिस्क-ऑन-सेंटिमेंट प्रदर्शित की, जो म्यूचुअल फंड प्रवाह में भी परिलक्षित होती है।

यह प्रवाह पिछले पांच महीनों में सबसे अधिक है। स्मॉल कैप फंडों ने उच्चतम शुद्ध प्रवाह के साथ चालू माह में सकारात्मक रुझान बढ़ाया, इसके बाद थीमैटिक/सेक्टोरल फंड और मल्टीकैप फंड रहे। नतीजतन, अगस्त महीने में मिड और स्मॉल-कैप शेयरों में जोरदार तेजी देखी गई।

इसके विपरीत लिक्विड फंडों में 26,824 करोड़ रुपये की निकासी देखी गई। दूसरी ओर, हाइब्रिड फंडों ने शुद्ध प्रवाह में बढ़ोतरी दर्ज की, जिसमें आर्बिट्रेज फंड और मल्टी-एसेट फंड ने इनमें से अधिकांश फंड को आकर्षित किया। कुल मिलाकर बाजार में अब भी नई सर्वकालिक ऊंचाई के साथ तेजी का रुख बना हुआ है। उन्होंने कहा कि निवेशक एक आकर्षक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में इक्विटी की ओर आकर्षित रहते हैं। भारत में खुदरा निवेशकों में जोखिम लेने की इच्छा बनी हुई है। वे लगातार कई महीनों से लार्ज-कैप की तुलना में स्मॉल-कैप और मिड-कैप शेयरों को प्राथमिकता दे रहे हैं।

फिडेलफोलियो इन्वेस्टमेंट्स के स्मॉलकेस मैनेजर और संस्थापक किसलय उपाध्याय कहते हैं, जैसे-जैसे बाजार में भागीदारी बढ़ रही है और कंपनियों की एक विस्तृत श्रृंखला का ध्यान आकर्षित हो रहा है, पारंपरिक रूप से लार्ज-कैप शेयरों में देखी जाने वाली भीड़ कम हो रही है। हालांकि, स्मॉलकैप शेयरों में ओवर-वैल्यूएशन के मामले हो सकते हैं, बाजार की वृद्धि बढ़ने की घटना को भारत में पूंजी बाजार के निरंतर गहरा होने के संकेत के रूप में देखा जा सकता है।

स्मॉलकैप ने लगातार पांचवें महीने सभी श्रेणियों में सबसे अधिक निवेश हासिल किया। सेक्टोरल फंड दूसरे स्थान पर थे। कुल इक्विटी प्रवाह में स्मॉलकैप और सेक्टोरल फंडों की हिस्सेदारी 45 फीसदी रही। उन्होंने कहा कि लगातार 4 महीनों तक शुद्ध बहिर्वाह के साथ लार्ज कैप की चमक घटती रही। सबसे अधिक वृद्धि के साथ लगातार 4 महीनों तक फोलियो का स्मॉलकैप निवेशकों की पसंदीदा बना हुआ है। अगस्त में इसमें 6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। अगस्त में फोलियो में 5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ मल्टीकैप दूसरे स्थान पर था।

Next Story