Begin typing your search above and press return to search.

Israel Palestine War: मध्य पूर्व में आपूर्ति बाधित होने की चिंताओं के कारण तेल की कीमतों में आया उछाल

Israel Palestine War: इजराइल और गाजा की स्थिति के कारण मध्य पूर्व से उत्पादन बाधित होने की चिंताओं के कारण सोमवार को तेल की कीमतों में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

Israel Palestine War: मध्य पूर्व में आपूर्ति बाधित होने की चिंताओं के कारण तेल की कीमतों में आया उछाल
X
By Npg

Israel Palestine War: इजराइल और गाजा की स्थिति के कारण मध्य पूर्व से उत्पादन बाधित होने की चिंताओं के कारण सोमवार को तेल की कीमतों में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी तेल के लिए बेंचमार्क वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) बढ़कर 86 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो गया, जबकि ब्रेंट क्रूड की कीमत भी शुरुआती एशियाई कारोबार में बढ़ी।

इज़राइल और फ़िलिस्तीनी क्षेत्र तेल उत्पादक नहीं हैं, लेकिन मध्य पूर्वी क्षेत्र वैश्विक आपूर्ति का लगभग एक तिहाई हिस्सा है।

हमास आतंकवादी समूह द्वारा शुरू किए गए वर्तमान हमलेे अभूतपूर्व हैं। पश्चिमी देशों ने हमलों की निंदा की लेकिन हमास के एक प्रवक्ता ने बीबीसी को बताया कि समूह को ईरान से हमले का सीधा समर्थन प्राप्त है।

रविवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में ईरान ने हमले में शामिल होने से इनकार किया। लेकिन ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने हमले के प्रति समर्थन जताया है.

ऊर्जा विश्लेषक शाऊल कावोनिक ने बीबीसी को बताया, "तेल पर जोखिम प्रीमियम बढ़ रहा है।"

उन्होंने कहा, "अगर संघर्ष ईरान को घेर लेता है, जिस पर हमास के हमलों का समर्थन करने का आरोप लगाया गया है, तो वैश्विक तेल आपूर्ति तीन प्रतिशत तक कम हो जाएगी। "

कावोनिक ने कहा, अगर होर्मुज जलडमरूमध्य से होकर गुजरने वाला एक महत्वपूर्ण तेल व्यापार मार्ग बाधित होता है, तो वैश्विक आपूर्ति का लगभग पांचवां हिस्सा "बंधक बना लिया जाएगा।"।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, होर्मुज जलडमरूमध्य खाड़ी क्षेत्र के प्रमुख तेल निर्यातकों के लिए महत्वपूर्ण है, जिनकी अर्थव्यवस्था तेल और गैस उत्पादन के आसपास बनी है।

एचएसबीसी बैंक के जेम्स चेओ ने कहा कि आने वाले दिनों में घटनाएं कैसे विकसित हो सकती हैं, इस पर अनिश्चितता अमेरिकी ट्रेजरी बांड और डॉलर में निवेश को भी प्रेरित कर सकती है, जिसे निवेशक पारंपरिक रूप से संकट के समय खरीदते हैं।

Next Story