Begin typing your search above and press return to search.

Bengaluru News: Dell की बेंगलूरु में निवेश करने की योजना, लैपटॉप बनाने वाली कंपनी ने कर्नाटक सरकार से मांगा सहयोग

Bengaluru News: कर्नाटक में अपनी उपस्थिति और मजबूत करने के लिए, टेक्सास स्थित प्रौद्योगिकी समूह डेल बेंगलुरु में अपने अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) केंद्र में नए निवेश पर विचार कर रहा है। शनिवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

Bengaluru News: Dell की बेंगलूरु में निवेश करने की योजना, लैपटॉप बनाने वाली कंपनी ने कर्नाटक सरकार से मांगा सहयोग
X
By Npg

Bengaluru News: कर्नाटक में अपनी उपस्थिति और मजबूत करने के लिए, टेक्सास स्थित प्रौद्योगिकी समूह डेल बेंगलुरु में अपने अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) केंद्र में नए निवेश पर विचार कर रहा है। शनिवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। कर्नाटक के भारी एवं मध्‍यम उद्योग मंत्रालय ने बताया कि विभाग के मंत्री एम.बी. पाटिल के साथ शुक्रवार को ऑस्टिन में डेल टीम की एक टीम ने बैठक की जिसमें कंपनी के वैश्विक विनिर्माण ऑपरेशन एवं प्रौद्योगिकी प्रमुख माइकल डंडास, वरिष्ठ उपाध्यक्ष (लीगल) एलन रिची, और एशिया प्रशांत क्षेत्र तथा जापान के सरकारी मामलों एवं सार्वजनिक नीति के निदेशक तबरेज़ अहमद शामिल थे।

कंपनी ने विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) परिचालन पर आयात प्रतिबंधों को दूर करने के लिए कर्नाटक सरकार से भी समर्थन मांगा, जिससे भारत में डेल के विस्तार के लिए लागत स्थिरता बढ़ेगी। डेल ने राज्य में इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स सिस्‍टम डिजाइन एवं विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र की कंपनियों और आपूर्तिकर्ताओं के संबंध में अपनी आवश्यकताओं को भी सामने रखा। 50 अरब डॉलर मूल्‍य वाली कंपनी पहले से ही बेंगलुरु में एक प्रमुख अनुसंधान एवं विकास केंद्र संचालित करती है।

वैश्विक स्तर पर, डेल लगभग 25 विनिर्माण सुविधाओं का संचालन करता है, जिनमें से 14 अनुसंधान एवं विकास के लिए समर्पित हैं। कर्नाटक व्यापार प्रतिनिधिमंडल राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिए अमेरिका के विभिन्न प्रांतों का दौरा कर रहा है। वाणिज्य और उद्योग विभाग के प्रधान सचिव डॉ. एस सेल्वाकुमार, और औद्योगिक विकास आयुक्त एवं उद्योग और वाणिज्य निदेशक गुंजन कृष्णा भी मंत्री के साथ गये हैं। प्रतिनिधिमंडल ने अग्रणी सेमीकंडक्टर विनिर्माण कंपनी ग्लोबल फाउंड्रीज (जीएफ) से भी मुलाकात की, जिसने 200 कुशल श्रमिकों को शामिल करके बेंगलुरु में अपने कार्यबल को बढ़ाने में रुचि व्यक्त की।

पाटिल ने इस संबंध में सरकार का समर्थन बढ़ाने का आश्वासन दिया और ग्लोबल फाउंड्रीज को ग्राहकों और आपूर्तिकर्ताओं के साथ संबंध स्थापित करने में भी मदद की। तीस अरब डॉलर की ग्लोबल फाउंड्रीज ने कर्नाटक में अपनी एयरोस्पेस और डिफेंस उपस्थिति स्थापित करने और विस्तार करने में भी रुचि व्यक्त की है। साथ ही एक व्यापक व्यावसायिक रणनीति विकसित करने के लिए आगे की योजना बनाई है।

पाटिल के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने यूएस-इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स और एकेकेए द्वारा आयोजित और टीआईई ऑस्टिन और ऑस्टिन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक बिजनेस राउंडटेबल में भी भाग लिया। गोलमेज सम्मेलन में वरिष्ठ उपाध्यक्षों और सीईओ सहित लगभग 60 उद्यमियों की उपस्थिति देखी गई।

Next Story