Begin typing your search above and press return to search.

Credit Rating Agency: एनबीएफसी का वाहन ऋण एयूएम 2025 तक 8.1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा

Credit Rating Agency: एनबीएफसी का वाहन ऋण एयूएम 2025 तक 8.1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा
X
By yogeshwari varma

चेन्नई, 28 दिसंबर। साख निर्धारक एजेंसी क्रिसिल रेटिंग्स लिमिटेड ने गुरुवार को कहा कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) की प्रबंधन के तहत वाहन वित्तपोषण संपत्ति (एयूएम) 31 मार्च 2025 तक बढ़कर 8,10,000 करोड़ रुपये हो जाएगी।

क्रिसिल रेटिंग्स के अनुसार, एनबीएफसी का वाहन वित्तपोषण एयूएम 31 मार्च, 2023 को 5,90,000 करोड़ रुपये से बढ़कर दो साल बाद 8,10,000 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।

निरंतर व्यापक आर्थिक गतिविधि के बीच, संपत्ति की गुणवत्ता में भी सुधार जारी रहेगा। नतीजतन, क्रेडिट लागत में गिरावट से ऋणदाता कंपनियाँ लाभ में बनी रहेंगी, हालाँकि पिछली कुछ तिमाहियों में उच्च उधार लेने की लागत शुद्ध ब्याज मार्जिन (एनआईएम) को कम कर सकती है।

क्रिसिल रेटिंग्स ने कहा कि वाणिज्यिक वाहनों (सीवी), कारों, यूटिलिटी वाहनों (यूवी), और दो-/तीन पहिया वाहनों की बढ़ती मांग के साथ-साथ बड़े वित्तपोषण और बुनियादी ढांचे पर सरकार के फोकस से क्षेत्र को गति मिलेगी।

वाहन वित्तपोषण एयूएम में वाणिज्यिक वाहनों की हिस्सेदारी सबसे अधिक है। यह 31 मार्च 2023 तक लगभग 50 प्रतिशत थी, इसके बाद कार/यूवी 29 प्रतिशत, दो-/तिपहिया वाहन 11 प्रतिशत और ट्रैक्टर 10 प्रतिशत का स्थान था।

क्रिसिल रेटिंग्स के वरिष्ठ निदेशक अजीत वेलोनी ने कहा, “वित्त वर्ष 2023-25 में वाणिज्यिक वाहनों के फाइनेंस में प्रति वर्ष 12-14 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा रही है, जो सीमेंट, स्टील और टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं जैसे अंतिम-उपयोगकर्ता उद्योगों में वृद्धि से प्रेरित है।

“प्रीमियम मॉडलों की बढ़ती बिक्री और दोपहिया वाहनों के लिए अपेक्षित बड़े पैमाने पर प्रतिस्थापन मात्रा के कारण कारों/यूवी और दोपहिया/तिपहिया वाहनों के वित्तपोषण में भी प्रति वर्ष 23-25 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि देखी जाएगी। हालांकि, असमान मानसून के बाद ट्रैक्टरों की फाइनेंसिंग प्रति वर्ष 8-10 प्रतिशत की अपेक्षाकृत मध्यम गति से बढ़ेगी।”

एयूएम वृद्धि को प्रयुक्त वाहन वित्तपोषण से भी बढ़ावा मिला है क्योंकि नए वाहनों की बढ़ती कीमतों से पुराने वाहनों की मांग बढ़ गई है।

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने कहा कि परिणामस्वरूप, पिछले चार वर्षों में प्रयुक्त वाहन वित्तपोषण की हिस्सेदारी लगभग 33 प्रतिशत से बढ़कर 40 प्रतिशत के करीब हो गई है।

एयूएम वृद्धि के अलावा, वाहन फाइनेंसरों के क्रेडिट प्रोफाइल को पिछले वित्त वर्ष से परिसंपत्ति गुणवत्ता में लगातार सुधार से भी समर्थन मिला है।

क्रिसिल रेटिंग्स द्वारा रेटिंग किए गए वाहन फाइनेंसरों के विश्लेषण से, जो सेक्टर के एयूएम में 90 प्रतिशत से अधिक का योगदान करते हैं, संकेत मिलता है कि पिछले वित्तीय वर्ष में कुल मिलाकर 90 से अधिक दिनों के बकाया (डीपीडी) में लगभग 120 आधार अंक (बीपीएस) का सुधार हुआ और यह 4.7 प्रतिशत हो गया।

क्रिसिल रेटिंग्स की निदेशक मालविका भोटिका ने कहा कि प्रमुख खंडों में बेहतर परिसंपत्ति गुणवत्ता समग्र क्रेडिट लागत को नियंत्रण में रखेगी, जिससे लाभ को समर्थन मिलेगा। यह उच्च उधारी लागत के कारण एनआईएम में अपेक्षित सीमांत संकुचन के बावजूद है।

बैंकों द्वारा एनबीएफसी को ऋण देने के लिए जोखिम भार बढ़ाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के हालिया उपायों के कारण बैंकों से ऋण पर ब्याज दर 0.25-0.50 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। बैलेंस शीट के प्रभाव की सीमा उधार मिश्रण और प्राथमिकता क्षेत्र की संपत्तियों में बैंक फंडिंग के अनुपात पर निर्भर करेगी। साथ ही, वाहन फाइनेंसरों को चल मूल्यह्रास योग्य संपत्तियों के विरुद्ध दिए गए टॉप-अप ऋणों के लिए उच्च जोखिम भार बनाए रखने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा, वाहन फाइनेंसरों पर आरबीआई के उपायों का प्रभाव सीमित होगा। क्रिसिल रेटिंग्स ने कहा कि कुल मिलाकर, प्रबंधित परिसंपत्तियों पर रिटर्न अगले दो वित्तीय वर्षों में 2.0-2.2 प्रतिशत के दायरे में रहने का अनुमान है।


Next Story