Begin typing your search above and press return to search.

ChatGPT के मालिक OpenAI ने 2024 तक $1 बिलियन का राजस्व अर्जित करने का अनुमान लगाया है

ChatGPT। सैम ऑल्टमैन द्वारा संचालित ओपनएआई कथित तौर पर मौजूदा शेयरों की बिक्री के जरिए 80-90 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर फंड जुटा रहा है।

ChatGPT के मालिक OpenAI ने 2024 तक $1 बिलियन का राजस्व अर्जित करने का अनुमान लगाया है
X
By Npg

ChatGPT। सैम ऑल्टमैन द्वारा संचालित ओपनएआई कथित तौर पर मौजूदा शेयरों की बिक्री के जरिए 80-90 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर फंड जुटा रहा है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, चैटजीपीटी डेवलपर निवेशकों से एक शेयर सेल के बारे में बात कर रहा है, जिससे कंपनी का मूल्य 80 बिलियन डॉलर से 90 बिलियन डॉलर के बीच होगा, जो इस साल की शुरुआत में इसके स्तर का लगभग तीन गुना है।

ओपनएआई चैटजीपीटी के पावरफुल वर्जन तक पहुंच के लिए व्यक्तियों से शुल्क लेकर आंशिक रूप से राजस्व उत्पन्न करता है। रिपोर्ट में कहा गया है, "कंपनी द्वारा नए शेयर जारी करने के बजाय कर्मचारियों को अपने मौजूदा शेयर बेचने की अनुमति दी जाएगी।" अप्रैल में, ओपनएआई ने 29 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर 300 मिलियन डॉलर से ज्यादा की शेयर सेल पूरी की।

ऑल्टमैन ने निजी तौर पर सुझाव दिया है कि ओपनएआई आर्टिफिशियल जर्नल इंटेलिजेंस (एजीआई) डेवलप करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आने वाले सालों में 100 अरब डॉलर तक जुटाने की कोशिश कर सकता है जो अपनी क्षमताओं में सुधार करने के लिए पर्याप्त एडवांस है।

इस साल की शुरुआत में, माइक्रोसॉफ्ट ने एआई स्टार्टअप में लगभग 10 बिलियन डॉलर का निवेश किया था। टेक दिग्गज की ओपनएआई में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है। पिछले महीने, ओपनएआई ने कहा था कि उसे 2023 में राजस्व 1 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर चैटजीपीटी मेकर ओपनएआई को जल्द ही ज्यादा फंडिंग नहीं मिली तो वह 2024 के अंत तक दिवालिया भी हो सकती है। इन्वेस्टोपेडिया की एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ओपनएआई, एंथ्रोपिक या इन्फ्लेक्शन जैसी किसी भी एआई लीडिंग कंपनी के लिए इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) मार्केट में प्रवेश करना बहुत जल्दी है। रिपोर्ट में कहा गया है, "ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी आईपीओ को सफल होने में कम से कम 10 साल का ऑपरेशन और 100 मिलियन डॉलर का राजस्व लगता है।"

Next Story