Begin typing your search above and press return to search.

Business News : दिवाली तक ये 5 बिजनेस आपको कर देगा मालामाल, होगी ताबड़तोड़ कमाई, यहां पढ़े पूरी खबर...

Business News : दिवाली तक ये 5 बिजनेस आपको कर देगा मालामाल, होगी ताबड़तोड़ कमाई, यहां पढ़े पूरी खबर...

Business News : दिवाली तक ये 5 बिजनेस आपको कर देगा मालामाल, होगी ताबड़तोड़ कमाई, यहां पढ़े पूरी खबर...
X
By Gopal Rao

Business News : नई दिल्ली। अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और कम लागत में मोटा मुनाफा देने वाले कारोबार के बार में सोच रहे हैं, तो फिर ये खबर आपके लिए है. हम आज आपको पांच ऐसे बिजनेस आइडिया बता रहे है, जिनके जरिए आप फेस्टिव सीजन में ताबड़तोड़ कमाई कर सकते हैं. खास बात ये है कि आप इन बिजनेस को पार्ट टाइम के तौर पर जारी रख सकते हैं. दिवाली हो, दशहरा हो या फिर नवरात्रि हर पर्व पर इन चीजों की जरूरत पड़ती है यानी हर साल इन त्योहारों पर डिमांड बनी रहती है.

होगी ताबड़तोड़ कमाई

किसी भी बिजनेस से चलने के लिए उस प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड होना बेहद जरूरी है. भारत वैसे भी त्योहारों वाला देश है, साल के 12 महीनों में कोई न कोई पर्व आ ही जाता है. बहरहाल, आने वाले दो महीनों की बात करें तो नवरात्रि, दशहरा, दिवाली, छठ पूजा जैसे त्योहार आ रहे हैं. इस दौरान जहां पूजा-हवन सामग्री की मांग रहेगी, नहीं इलेक्ट्रिक लाइट्स, डेकोरेशन प्रोडक्ट्स से लेकर मिट्टी के दिए तक डिमांड में रहेंगे. यानी इन प्रोडक्ट्स का बिजनेस आपको दो महीने में ही बंपर मुनाफा दिला सकता है.

1 बिजनेस- पूजन सामग्री

जैसा कि बताया गया है कि नवरात्रि शुरू होने वाली है और इस त्योहार पर पूजा-पाठ की सामग्री का बिजनेस चरम पर होता है. ऐसे में अगर आप ये बिजनेस शुरू करते हैं, तो फिर फायदा हो सकता है. सिर्फ नवरात्रि पर ही नहीं बल्कि पूजा सामग्री की मांग हमेशा बनी रहती है. दरअसल, भारत में आमतौर पर सभी घरों में पूजा-पाठ किया जाता है और इसमें इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स, जैसे धूप, अगरबत्ती समेत अन्य चीजों की मांग रहती है. कम लागत पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 5000-7000 रुपये लगाने होंगे और इस निवेश के जरिए आप रोजाना 2,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

2 बिजनेस- इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स

दिवाली के मौके पर घर हो या फिर दुकान या फिर कोई सरकारी इमारत, सभी रंगीन रोशनी से जगमग नजर आती हैं. इस सजावट के लिए इस्तेमाल होने वाली इलेक्ट्रिक लाइट्स की डिमाग भी खूब रहती है. चाइनीज लाइट्स की बाजार में तगड़ी डिमांड रहती है, इसका कारण है कि ये सस्ती बिकती है. लेकिन आप छोटे स्तर पर इन सजावटी लाइट्स का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं. आप अपने बजट के हिसाब से थोक बाजार से रेडिमेड लाइट्स की खरीद करते इन्हें अपने नजदीकी मार्केट में रिटेल में सेल कर सकते हैं. इस पर शानदार मार्जिन मिलता है. आप ऑनलाइन फ्लेटफॉर्म्स के जरिए भी अपने प्रोडक्ट्स की सेल कर सकते हैं.

3 बिजनेस- डेकोरेटिव आइटम्स

दिवाली को रोशनी का त्योहार कहा जाता है. लेकिन इस मौके पर लोग अपने घरों और प्रतिष्ठानों को सिर्फ रंगीन झालरों और लाइट्स से ही जगमग नहीं करते हैं, बल्कि कई तरह के डेकोरेटिव सामनों से भी सजाते-संवारते हैं. इन डेकोरेटिव प्रोडक्स्ट को आप अपनी क्रिएटिविटी के जरिए खुद से तैयार कर सकते हैं या फिर इन्हें भी आप थोक मार्केट से खरीदकर रिटेल में बेच अच्छा मार्जिन हासिल कर सकते हैं. दिवाली तक तो इन डेकोरेटिव प्रोडक्ट्स की मांग रहती ही है, इसके बाद भी लोग अक्सर अपने घर को संजाने के लिए इन प्रोडक्ट्स की मांग करते हैं.

4 बिजनेस- मिट्टी के दीये

एक ओर जहां दिवाली के मौके पर इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट गुलजार नजर आता है, तो वहीं पुरानी मान्यताओं के मुताबिक रोशनी के इस पर्व पर मिट्टी के दीयों का खास महत्व होता है. ऐसे में इन दीयो का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. ये दीये आप खुद बना सकते हैं, इन्हें कुम्हारों से बनवाकर अलग तरीके से डिजाइन कर सकते हैं. आजकल अन्य सामानों की तरह ही डिजाइनर दियों की भी खूब मांग रहती है और रिटेल मार्केट से लेकर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स तक पर बिकते हुए नजर आते हैं. अब तो इन दियों को बनाने के लिए मार्केट में मशीनें भी उपलब्ध हैं, जिन्हें आप मामूली निवेश में खरीदकर अपना बिजनेस शुरू कर मोटा पैसा कमा सकते हैं.

5 मूर्ति और मोमबत्ती

फेस्टिव सीजन में नवरात्रि, दशहरा या फिर दिवाली के त्योहार पर लाइट्स, दीये और डेकोरेटिव सामानों के साथ ही मूर्तियों और मोमबत्तियों का बिजनेस भी धड़ल्ले से चलता है. नवरात्रि से लेकर दीवाली तक गणेश लक्ष्मी, कुबेर जी, दुर्गा माता समेत अन्य देवी-देवाताओं की मूर्तियों की मांग रहती है. न केवल इस फेस्टिव सीजन में बल्कि साल में पड़ने वाले अन्य मौकों जैसे गणेश चतुर्थी आदि पर भी मूतियों की खूब मांग रहती है. आप मिट्टी, प्लास्टर ऑफ पेरिस या फिर अन्य मैटेरियल से बनी मूर्तियों को बेचकर कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा दिवाली पर मोमबत्तियां भी खूब डिमांड में रहती है. डिजाइनर मोमबत्तियों को तैयार कर आप अपने ब्रांड के साथ मार्केट में उतार सकते हैं, इस बिजनेस में भी तगड़ा मार्जिन रहता है.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story